Breaking News
Home / समाचार / तकनीक व विज्ञान / अल्जाइमर से बचाएगी नई दवा : शोध में दावा
Alzheimer,

अल्जाइमर से बचाएगी नई दवा : शोध में दावा

नई दिल्ली, 11 सितंबर 2019. शोधकर्ताओं ने एक नई दवा की खोज की है जो याददाश्त जाने, तंत्रिका क्षति और अल्जाइमर रोग के अन्य लक्षणों (Loss of memory, nerve damage and other symptoms of Alzheimer’s disease) से बचा सकती है। प्रीक्लिनिकल शोध (Preclinical research) “Protection from amyloid β peptide-induced memory, biochemical and morphological deficits by a phosphodiesterase-4D (PDE4D) allosteric inhibitor” को जर्नल ऑफ़ फार्माकोलॉजी एंड एक्सपेरिमेंटल थेरेप्यूटिक्स (Journal of Pharmacology and Experimental Therapeutics) में प्रकाशित किया गया है। इसमें पाया गया है कि दवा- बीपीएन14770 (Bpn 14770) -अमलॉइड बीटा के प्रभावों को रोकती है। अमलॉइड बीटा, अल्जाइमर प्रोटीन का हॉलमार्क (Alzheimer’s Protein Hallmark,) है, जो तंत्रिका कोशिकाओं के लिए विषाक्त होता है।

टेट्रा थेरेप्यूटिक्स के विकास के तहत बीपीएन14770 उन प्रक्रियाओं को सक्रिय करने में मदद कर सकती है जो तंत्रिका के स्वास्थ्य में सहयोग करती हैं और डिमेंशिया को रोकती है।

पीकिंग यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर शोधकर्ता यिंग जू (Su-Ying Cui- Peking University, School of Basic Medical Science) ने कहा,

“इस तरह के अवलोकन का मतलब है कि अल्जाइमर पैथोलॉजी को कुछ हद तक मस्तिष्क द्वारा कुछ हद तक बर्दाश्त किया जा सकता है, ऐसा प्रतिपूरक प्रक्रिया के कोशिकीय व सिनेप्टिक स्तर पर चलने की वजह से है।”

जू ने कहा, “हमारे नए शोध के अनुसार, बीपीएन14770 मल्टीपल बॉयोलॉजिकल प्रक्रियाओं को सक्रिय करने में सक्षम हो सकती है, यह प्रक्रियाएं दिमाग को याददाश्त की कमी, तंत्रिका संबंधी क्षति व बॉयोकेमिकल हानि से रोकती हैं।”

About हस्तक्षेप

Check Also

National News

अयोध्या ‘फैसला’ अन्यायपूर्ण : संविधान के धर्मनिरपेक्ष अवधारणा पर कड़ा प्रहार !

अयोध्या ‘फैसला’ अन्यायपूर्ण : संविधान के धर्मनिरपेक्ष अवधारणा पर कड़ा प्रहार ! नई दिल्ली, 13 …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: