बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण - अमेरिका लगा सकता है ईरान पर कई प्रतिबंध

बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की चेतावनी को ईरान ने बेबुनियाद और भड़काऊ करार देते हुए उसे खारिज कर दिया है। जिसके बाद अमेरिका अब ईरान पर कई प्रतिबंध लगा सकता है। ...

बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण - अमेरिका लगा सकता है ईरान पर कई प्रतिबंध

बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण - अमेरिका लगा सकता है ईरान पर कई प्रतिबंध

बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की चेतावनी को ईरान ने बेबुनियाद और भड़काऊ करार देते हुए उसे खारिज कर दिया है। जिसके बाद अमेरिका अब ईरान पर कई प्रतिबंध लगा सकता है।

एक तरफ ईरान किसी भी प्रस्ताव उल्लंघन से साफ इनकार कर रहा है तो वहीं ट्रंप परमाणु समझौते की आलोचना करते हुए इस से कमजोर और बेअसर बताते रहे हैं।

हाल ही में ईरान ने मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का परिक्षण किया था, जिस पर अमेरिका ने कड़ी आपत्ति जताई।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि मिसाइल के परीक्षण के लिए ईरान को औपचारिक तौर पर 'नोटिस' पर रखा गया है।

जिसके बाद ईरान के रक्षा मंत्री हुसैन दहकान ने बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण की पुष्टि करते हुए इसको ईरान की रक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए जरूरी कदम करार दिया। इसके साथ ही उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के उल्लंघन से इनकार किया है।

इसके बाद व्हाइट हाउस ने साफ संकेत दिए है कि ईरान की यह कार्रवाई उकसाने वाली है, ऐसे में अमेरिका ईरानी संस्थानों पर प्रतिबंध लगा सकता है।

आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव 2231 में कहा गया है कि ईरान, "परमाणु हथियारों को ढोने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल से जुड़ी किसी गतिविधि में शामिल नहीं होगा"।

..देखते रहिए डीबी लाइव।

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।