दक्षिण कोरिया : 200 गायों का कत्ल

दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने पुष्टि की है कि खुर और मुंह की बीमारी के एक मामले की वजह से एक फार्म की करीब 200 गायों का कत्ल कर दिया गया है...

दक्षिण कोरिया : 200 गायों का कत्ल

सियोल, 6 फरवरी। दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने पुष्टि की है कि खुर और मुंह की बीमारी के एक मामले की वजह से एक फार्म की करीब 200 गायों का कत्ल कर दिया गया है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, कृषि, खाद्य एवं ग्रामीण मामलों के मंत्रालय ने कहा कि उत्तरी चुंगचीओन प्रांत के बोइउन में एक डेयरी फार्म के करीब 195 नमूने इस बीमारी के लिए सकारात्मक पाए गए।

सभी गायों को चुनकर मार दिया गया और उनके अवशेष जला दिए गए। साथ ही प्रभावित फार्म के आसपास पशुओं और लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

उत्तरी चुंगचीओन में करीब 55,000 पशुओं के आपात टीकाकरण का कार्य भी किया जाएगा। इसमें मुख्य रूप से सुअर और दूसरे पशु शामिल हैं।

दक्षिण कोरिया में मार्च 2016 के बाद यह पहला मामला सामने आया है। साल 2016 में दक्षिण चुंगचीओन प्रांत में एक सुअर फार्म में इस बीमारी का परीक्षण पॉजिटिव पाया गया।

कई प्रकार के पशुओं को प्रभावित करने वाले खुर व मुंह की बीमारी की पुष्टि ऐसे समय में हुई है, जब दक्षिण कोरिया बर्ड फ्लू के प्रकोप का सामना कर रहा है। इसकी वजह से तीन करोड़ से ज्यादा मुर्गियों और बत्तखों को मारना पड़ा है।

हस्तक्षेप से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.
"हस्तक्षेप"पाठकों-मित्रों के सहयोग से संचालित होता है। छोटी सी राशि से हस्तक्षेप के संचालन में योगदान दें।
क्या महिलाओं को शांति से जीने का अधिकार नहीं