Breaking News
Home / अब स्मार्टफोन हर 10 मिनट पर बताएगा आपका ब्लड शुगर स्तर

अब स्मार्टफोन हर 10 मिनट पर बताएगा आपका ब्लड शुगर स्तर

अब स्मार्टफोन हर 10 मिनट पर बताएगा आपका ब्लड शुगर स्तर
डायबिटीज केयर : साथ आए एरिस लाइफसाइंसेज, इंडिया मेडट्रॉनिक

Now the smartphone will tell you your blood sugar levels every 10 minutes.

नई दिल्ली, 3 जनवरी। भारत में डायबिटीज निगरानी पहल के लिए फार्मास्यूटिकल एवं मेडिकल डिवाइस कंपनी एरिस लाइफसाइंसेज और इंडिया मेडट्रॉनिक प्राइवेट लिमिटेड ने गुरुवार को यहां राष्ट्रीय राजधानी में आपसी सहयोग की घोषणा की। एक बयान में इस बात की जानकारी दी गई। बयान के मुताबिक, एरिस लाइफसाइंसेज व इंडिया मेडट्रॉनिक प्राइवेट लिमिटेड मरीजों को उनके डायबिटीज पर बेहतर तरीके से नजर रखने में मदद करने के लिए अपनी-अपनी क्षमताओं का इस्तेमाल करेंगी।

 

बयान में कहा गया कि मेडट्रॉनिक, डायबिटीज के मरीजों में ग्लूकोज की अस्थिरता के रियल-टाइम मूल्यांकन के लिए अपना नवीनतम यूएस एफडीए अनुमोदित गार्जियन कनेक्ट डिवाइस भारत में लाएगी। वहीं एरिस अपनी मरीज देखभाल पहल के तहत क्लीनिक्स और स्वास्थ्य सेवा इकाइयों पर डिवाइस उपलब्ध करायेगी।

 

बयान के मुताबिक,

"गार्जियन कनेक्ट दुनिया का पहला स्मार्ट कंटिन्युअस ग्लूकोज मॉनिटरिंग सिस्टम है जो स्मार्टफोन से कनेक्ट है और यह अलग से बिना हार्डवेयर मॉनिटर लगाये ग्लूकोज के स्तर के बारे में रियल-टाइम आधार पर आंकड़ा दे सकता है।"

 

बयान में कहा गया,

"गार्जियन कनेक्ट में अलग तरह की बिल्ट-इन विधि है, जो 10-60 मिनट पहले ही उच्च और निम्न ब्लड शुगर का पूर्वानुमान लगाकर अलर्ट भेज देता है। ये अलर्ट्स उपयोगकर्ता के स्मार्टफोन (या एप्पल वॉच) पर नोटिफिकेशन के रूप में पॉप अप होता है और यह मोबाइल फोन्स पर नियमित अंतरालों पर टेक्स्ट मैसेज के रूप में पॉप अप होता रहता है।"

 

एरिस लाइफसाइंसेज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अमित बख्शी ने कहा,

"डायबिटीज वाले मरीजों को बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए औषधि, आहार और लगातार मॉनिटरिंग का समग्रतापूर्ण एप्रोच महत्वपूर्ण है। इस पहल के जरिए, हमारा उद्देश्य है कि मरीज और चिकित्सक बेहतर स्वास्थ्य के लिए नई-नई तकनीकों को अपनाएं।"

 

उन्होंने कहा,

"तकनीक ने स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में चीजों को काफी सुगम एवं संभव कर दिया है। जहां तकनीक स्वास्थ्य सेवा सुविधाओं में बदलाव ला रही है, वहीं मरीजों एवं चिकित्सकों के लिए इस बात को लेकर अधिक जागरूकता पैदा करना आवश्यक हो गया है कि तकनीक का प्रयोग कैसे करें और किस तरह तकनीक की मदद से डायबिटीज का बेहतर तरीके से प्रबंधन किया जा सकता है।"

 

वहीं इंडिया मेडट्रॉनिक प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं उपाध्यक्ष मदन कृष्णन ने कहा,

"गार्जियन कनेक्ट एक महत्वपूर्ण तकनीकी खोज है, जिससे डायबिटीज प्रबंधन का परिदृश्य बदल जाएगा। यह मरीज को सक्षम बनाता है कि वो रियल टाइम में नियंत्रण कर सके और चिकित्सक आंकड़ों एवं प्रमाण से सुसज्जित रहें।"

 

उन्होंने कहा,

"भारत जैसे विशाल देश में, जहां डायबिटीज के मामले अधिक हैं, हमें ऐसे सहयोगी के साथ मिलकर काम करने की खुशी है जो डायबिटीज प्रबंधन की चुनौतियों को अच्छी तरह से समझते हैं और जिनकी पहुंच के जरिए हमारे समाधान देश भर में पहुंच सकते हैं।"

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

 <iframe width="480" height="270" src="https://www.youtube.com/embed/fZfxNclykBs" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture" allowfullscreen></iframe>

blood sugar levels, smartphone, Guardian Connect, Eris Lifesciences, India Medtronic, Diabetes Care, Smart Continuous Glucose Monitoring System, Diabetes Persons, Diabetes,

About हस्तक्षेप

Check Also

Health news

जानिए क्या है खतरनाक बीमारी एमडी

मांसपेशियों की डिस्ट्रोफ़ियां (एमडी) – muscular dystrophies (MD)  30 से अधिक आनुवंशिक रोगों का एक …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: