Breaking News
Home / समाचार / देश / आईएएनएस-सीवोटर सर्वे में दावा : ओबीसी, एसटी ने एनडीए को भरपूर वोट दिए, 51 फीसदी सवर्ण हिंदुओं ने भी दिया भाजपा को समर्थन
Narendra Modi An important message to the nation

आईएएनएस-सीवोटर सर्वे में दावा : ओबीसी, एसटी ने एनडीए को भरपूर वोट दिए, 51 फीसदी सवर्ण हिंदुओं ने भी दिया भाजपा को समर्थन

नई दिल्ली, 27 मई। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन-National Democratic Alliance (राजग) को हाल ही में सम्पन्न आम चुनावों में सबसे ज्यादा समर्थन अन्य पिछड़ा वर्ग-Other Backward Classes (ओबीसी) से और उसके बाद अनुसूचित जनजाति-Scheduled Tribes (एसटी) और अनुसूचित जाति-Scheduled Castes (एससी) से मिला है। आईएएनएस-सीवोटर (IANS-Cvoter) ने मतदान पैटर्न (Voting Patterns) का अध्ययन करने के बाद यह निष्कर्ष निकाला है।

सामाजिक समूहों में एनडीए को 47.1 प्रतिशत ओबीसी ने, 43.2 प्रतिशत एसटी ने और 39.5 प्रतिशत एससी ने वोट दिया।

इसकी तुलना में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) को सबसे ज्यादा (30.1 प्रतिशत) एसटी वोट मिले। इसके बाद उसे एससी (29.8 प्रतिशत) और ओबीसी (25.4 प्रतिशत) वोट मिले।

मतदान पद्धति के धर्म-आधारित विश्लेषण से पता चला कि एनडीए के सबसे बड़े समर्थक सवर्ण हिंदू हैं जिसके 51.6 प्रतिशत समुदाय ने नरेंद्र मोदी की अगुआई वाले गठबंधन को वोट दिया।

वहीं, दूसरी तरफ, संप्रग को 40.8 प्रतिशत मुस्लिम वोट मिले। आंकड़े बताते हैं कि राजग को 45.7 प्रतिशत ईसाइयों और 38.2 प्रतिशत सिखों ने वोट दिए।

संप्रग को 28 प्रतिशत सिख और 27.8 प्रतिशत ईसाई वोट मिले। मुस्लिमों को छोड़कर, अन्य सभी धार्मिक समुदायों ने राष्ट्रीय रुझानों के अनुसार राजग को वोट दिया।

About देशबन्धु Deshbandhu

Check Also

Cancer

वैज्ञानिकों ने तैयार किया केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में फैल चुके कैंसर के इलाज के लिए नैनोकैप्सूल

केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में फैले कैंसर का इलाज (Cancer treatment) करना बेहद मुश्किल है। लेकिन …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: