air pollution

दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक स्तर तक पहुंचा, नोएडा में 5 नवंबर तक स्कूल बंद

दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक स्तर तक पहुंचा, नोएडा में 5 नवंबर तक स्कूल बंद

नई दिल्ली, 3 नवंबर 2019 . राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) खतरनाक स्तर तक पहुंच गया। शनिवार शाम थोड़ी राहत के बाद 625 के खतरनाक स्तर तक पहुंचने के चलते वापस से शहर में ‘गंभीर प्लस श्रेणी’ बरकरार है। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि रविवार को इसमें कुछ राहत मिलने की संभावना है परंतु प्रदूषकों (पोल्यूटेंट) के चलते दृश्यता पर असर पड़ रहा है।

There was some relief from the rain on Saturday

छिटपुट बारिश के बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) के 400 के स्तर से नीचे गिर जाने के चलते शनिवार को कुछ राहत मिली थी। यदि हालात ऐसे ही रहे तो दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में गैर-आवश्यक ट्रकों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाना पड़ सकता है।

Odd-even scheme will be applicable in Delhi from Monday

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने हफ्तों पहले वाहनों को लेकर ऑड-ईवन स्कीम की घोषणा की थी, सोमवार से वह दिल्ली में लागू होगी। इसे लागू करने का समय अब खतरनाक हवा की गुणवत्ता के चलते उपयुक्त हो गया है।

सफर इंडिया के अनुसार, खतरनाक स्तर का प्रभाव डालते हुए पीएम 10 और पीएम 2.5 का स्तर क्रमश: 648 और 475 की गंभीर श्रेणी में रहा।

These levels of the Air Quality Index are harmful to all

एयर क्वालिटी इंडेक्स के यह स्तर सभी के लिए हानिकारक हैं, जिसके चलते लोगों को एडवाइजरी जारी कर के बाहरी गतिविधि से बचने के लिए कहा गया है।

Order to keep all government and private schools of Noida closed for two days till 5 November

इस बीच, नोएडा के जिला मजिस्ट्रेट ब्रजेश नारायण सिंह ने 5 नवंबर तक दो दिनों के लिए सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए हैं।

दिल्ली सरकार ने पहले सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा के बाद 5 नवंबर तक स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए थे।

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.