internaional news

कृषि निर्यात के जरिए दुनिया भर में लोगों को प्रभावित कर रहे हैं ब्राजील के जहरीले कीटनाशक

नई दिल्ली, 31 जुलाई 2019. अंतर्राष्ट्रीय मीडिया की खबर के अनुसार ब्राजील के अत्यधिक जहरीले कीटनाशक कृषि निर्यात के जरिए दुनिया भर में लोगों को प्रभावित कर रहे हैं। यह खतरा तब और बढ़ गया है जब ब्राजील की सरकार ने 262 नए अत्यधिक जहरीले कीटनाशकों को मंजूरी देते हुए उन नियमों में ढील देदी जिनके तहत ये कीटनाशक अत्यधिक जहरीले घोषित किए गए थे।

आरटी डॉट कॉम की रिपोर्ट Brazil’s toxic pesticides ‘affecting people all over the world’ through agricultural exports के मुताबिक पर्यावरण पत्रकार और ग्रीन इकनॉमिक इंस्टीट्यूट के संस्थापक सदस्य थिंक ऑलिवर टिकेल (environmental journalist and founding member of the Green Economic Institute think tank Oliver Tickell ) ने आरटी डॉट कॉम को बताते हुए कहा कि यूरोपीय संघ में कीटनाशक प्रतिबंधित हैं, लेकिन फिर भी ये कीटनाशक लोगों के भोजन में पहुंच रहे हैं। वह बताते हैं कि दुनिया के सबसे बड़े सोया निर्यातकों में से एक के रूप में, ब्राज़ील सोया की एक महत्वपूर्ण मात्रा की आपूर्ति करता है, जिसे पशु दुनिया भर में खाते हैं। यूरोपीय उपभोक्ताओं को ये पता भी नहीं है कि जिस जीव का वो माँस खा रहे हैं, उसको अत्यधिक जहरीले कीटनाशकों के छिड़काव वोले सोया से पोषित किया गया हो सकता है।

टिकेल ने चेतावनी दी कि यह सिर्फ ब्राजील और ब्राजील के लोगों और इन कीटनाशकों का उपभोग करने वाले किसानों के लिए ही एक समस्या नहीं है, बल्कि वास्तव में यह ब्राजील के कृषि निर्यात के माध्यम से दुनिया भर के लोगों को प्रभावित कर रहा है।

खबर के मुताबिक ब्राज़ील की सार्वजनिक स्वास्थ्य नियामक एजेंसी अनवीसा (ANVISA), ने पिछले सप्ताह कीटनाशक नियमों में ढील दी गई है, ताकि घातक क्षमता वाले उन रसायनों को “बेहद विषैले” के रूप में वर्गीकृत किया जा सके, जिन पर पर्यावरण समूहों, मानवाधिकार संगठनों और खाद्य सुरक्षा संगठनों से बड़े पैमाने पर प्रतिक्रियाएं मिलती हैं।

राष्ट्रपति जायर बोलसनारो ( President Jair Bolsonaro) की व्यापार समर्थक सरकार (pro-business government) ने इस साल पहले ही 262 कीटनाशकों को मंजूरी दे दी है, जिनमें से 82 को “बेहद विषैले” के रूप में वर्गीकृत किया गया है, क्योंकि जायर बोलसनारो ने अपने चुनाव अभियान में पर्यावरण नियमों को ध्वस्त करने और खनन और कृषि के लिए संरक्षित वर्षावन भूमि खोलने का वादा किया था ।

ह्यूस्टन राइट्स वॉच के अनुसार, बोलसनारो के सत्ता में आने से पहले ब्राजील में उन दर्जनों कीटनाशकों पर से प्रतिबंध हटा दिया गया था, जो यूरोपीय संघ में प्रतिबंधित हैं, इनमें पैराक्वाट और क्लोरपाइरीफोस (paraquat and chlorpyrifos) शामिल थे। ब्राजील में प्रति वर्ष लगभग 400,000 टन कीटनाशकों का उपयोग किया जाता है। जबकि ब्राजील के कृषि मंत्री तेरेज़ा क्रिस्टीना ने स्पष्ट रूप से इनकार कर दिया है कि ब्राजील किसी भी अन्य देश की तुलना में किसी भी तरह अधिक कीटनाशक का उपयोग नहीं करता है।

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.