congress

करतारपुर गलियारे पर पाकिस्तान के सामने झुकने पर कांग्रेस का मोदी सरकार पर निशाना, ‘जजिया’ कर सरकार खुद अदा करे   

करतारपुर गलियारे के लिए लगने वाला ‘जजिया’ कर सरकार खुद अदा करे : कांग्रेस

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर 2019. करतारपुर गलियारे (कॉरिडोर) के प्रस्तावित शुल्क (Kartarpur Corridor Fees) पर कांग्रेस ने तीखा हमला करते हुए कहा है कि करतारपुर गलियारे के लिए लगने वाला ‘जजिया’ कर सरकार खुद अदा करे।

बता दें पाकिस्तान प्रत्येक तीर्थयात्री से 20 डॉलर शुल्क लेगा। गलियारे के लिए आधिकारिक हस्ताक्षर 23 अक्टूबर को होने वाला है।

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा,

“अगर पाकिस्तान करतारपुर तीर्थयात्रियों के लिए 20 डॉलर शुल्क पर जोर देता है और भारत समझौते पर हस्ताक्षर करता है, तो राजग/भाजपा सरकार को एमओयू में जजिया कर का भुगतान खुद करने का वचन देना चाहिए। करतारपुर साहिब जाने के लिए भुगतान करना खुले दर्शन और पवित्र अरदास के स्वभाव के खिलाफ है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ नवंबर को पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाने वाले हैं। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने ट्वीट किया है कि पहले जत्थे में 550 तीर्थयात्री शामिल होंगे।

Punjab Chief Minister Captain Amarinder Singh is going to visit the Kartarpur temple.

प्रधानमंत्री एक एकीकृत चेकपोस्ट का उद्घाटन करेंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह करतारपुर मंदिर में दर्शन करने जा रहे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने हालांकि पाकिस्तानी निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया है और सूत्रों का कहना है कि वह करतारपुर में एक इंट्रा-पार्टी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हो सकते हैं।

विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान जारी किया है। इसमें कहा गया है कि यह निराशा की बात है कि भारत से तीर्थयात्रियों की यात्रा की सुविधा के लिए अधिकांश तत्वों पर एक समझ बन गई है, इसके बाद भी पाकिस्तान हर यात्रा पर 20 डॉलर प्रति तीर्थ यात्री सेवा शुल्क लगाने पर जोर दे रहा है।

सरकार ने लगातार पाकिस्तान से आग्रह किया है कि तीर्थयात्रियों की इच्छाओं के संबंध में उसे इस तरह का शुल्क नहीं लगाना चाहिए।

मंत्रालय के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सरकार ने गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के शुभ अवसर पर एक अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा तैयार करने और गलियारे को खोलने की पहल की है।

गुरु नानक देव की 550वीं जयंती (550th birth anniversary Guru Nanak Dev) 12 नवंबर 2019 को पड़ेगी।

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.