Communist Party of India (Marxist-Leninist)

माले ने मनाया ‘कश्मीर एकजुटता दिवस’

लखनऊ, 3 अक्टूबर। भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) ने कश्मीर से धारा 370 हटाने और पाबंदियों को लागू करने के 60 दिन पूरे होने पर गुरुवार को उत्तर प्रदेश समेत देश भर में ‘कश्मीर एकजुटता दिवस’ मनाया। इस मौके पर राजधानी के परिवर्तन चौक पर माले कार्यकर्ताओं ने मुंह पर काली पट्टी बांधकर मानव श्रृंखला बनाई और कश्मीर में जारी दमन का विरोध किया। वहीं प्रदेश में अन्यत्र जिला मुख्यालयों पर धरना, प्रदर्शन और मार्च निकाल कर एकजुटता दिवस मनाया गया। इसका आह्वान पार्टी की केंद्रीय समिति की हाल में राजस्थान के झुंझुनूं में हुई बैठक से किया गया था।

देशव्यापी कश्मीर एकजुटता दिवस‘ मनाने के माध्यम से पार्टी ने मांग की कि कश्मीर में सामान्‍य हालात बहाल किये जायें, हिरासत में लेना और यातना देना बंद किया जाए, गिरफ्तार हजारों बच्चों समेत सभी राजनेताओं को रिहा किया जाए, मोबाइल, इंटरनेट व सभी संचार सेवायें बहाल की जाएं, कश्मीरी जनता के लोकतांत्रिक अधिकार बहाल हों और केंद्र सरकार व भाजपा नेता कश्मीर के असल हालात पर झूठ बोलना बंद करें। इन मांगों के साथ राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारियों के माध्यम से पार्टी की जिला इकाइयों द्वारा भेजे गए।

परिवर्तन चौक पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने मौन रह कर मोदी सरकार की कश्मीर नीति (Modi government’s Kashmir policy) का विरोध किया। उन्होंने नारे लिखी तख्तियां हाथों में उठा रखी थीं। ऐसी ही एक तख्ती पर लिखा था – बंदी कश्मीर को रिहा करो। यहां प्रतिवाद कार्यक्रम का नेतृत्व जिला पार्टी प्रभारी रमेश सिंह सेंगर व राज्य समिति सदस्य कामरेड मीना ने किया। लखनऊ के अलावा, इलाहाबाद, वाराणसी, मऊ, आजमगढ़, गाजीपुर, चंदौली, जालौन, मथुरा समेत प्रदेश के अन्य जिलों में भी कार्यक्रम हुए।

CPI-ML OBSERVES NATIONWIDE ‘KASHMIR SOLIDARITY DAY’ TODAY

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.