Health and Fitness

हाय राम! उम्र सात साल और मुंह में दांत 526 !

चेन्नई के डॉक्टरों ने सात साल के बच्चे के मुंह से निकाले 526 दांत Doctors of Chennai, removed 526 teeth from the mouth of a seven-year-old child

 

नई दिल्ली, 31 जुलाई 2019. चेन्नई के सविता डेंटल कॉलेज और अस्पताल (Savita Dental College and Hospital in Chennai) में की गई एक दुर्लभ सर्जरी (Rare surgery) में डॉक्टरों ने सात साल के एक बच्चे के मुंह से 526 दांत निकाले हैं। चिकित्सकों ने इसकी जानकारी दी।

कम्पाउंड कम्पॉजिट ओडोन्टओमा‘ (compound composite odontoma) के एक दुर्लभ मामले से पीड़ित इस बच्चे को उसके दाहिने जबड़े में सूजन के साथ अस्पताल में लाया गया।

अस्पताल में ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग (Department of Oral and Maxillofacial Surgery) के प्राध्यापक पी.सेंथिलनाथन के मुताबिक,

“बच्चे के माता-पिता ने इस सूजन को सबसे पहले तब देखा जब वह तीन साल का था, लेकिन चूंकि यह सूजन तब उतनी ज्यादा नहीं थी इसलिए उन्होंने इस पर उतना ध्यान नहीं दिया और बच्चे ने भी इस बारे में पूछताछ करने पर ज्यादा कुछ नहीं बताया।”

उन्होंने आगे कहा,

“बाद में सूजन बढ़ने पर माता-पिता अपने बच्चे को अस्पताल में लेकर आए।”

उन्होंने यह भी बताया कि लड़के के निचले दाहिने जबड़े के एक्स-रे और सीटी-स्कैन में कई सारे छोटे-छोटे अल्पविकसित दांत दिखाई दिए जिसके बाद चिकित्सकों ने सर्जरी करने का निश्चय किया।

सेंथिलनाथन ने कहा,

“हमने ऑपरेशन कर लड़के के मुंह से छोटे, मध्यम और बड़े आकार के कुल 526 दांत निकाले।”

जबड़े से इन छोटे-छोटे दांतों को निकालने में चिकित्सकों को पांच घंटे का वक्त लगा।

ओरल और मैक्सिलोफेशियल पैथलॉजी विभाग की प्रमुख और प्राध्यापक प्रतिभा रमणी ने कहा, “सर्जरी के तीन दिन बाद लड़का अभी सामान्य है।”

चिकित्सकों के मुताबिक, यह दुनिया का पहला ऐसा मामला है जिसमें किसी व्यक्ति के मुंह से इतने सारे छोटे-छोटे दांत निकाले गए हैं।

What is Compound Composite Odontoma and Its Management

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसीन (US National Library of Medicine) से संबद्ध राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (National Institutes of Health) पर उपलब्ध एक दस्तावेज के मुताबिक ओडोन्टओमा (Odontomas) दंत ऊतक (dental tissue) से बना ओडोन्टोजेनिक सौम्य ट्यूमर ( odontogenic benign tumors) हैं। इन घावों में से अधिकांश स्पर्शोन्मुख होते हैं और अक्सर नियमित रेडियोग्राफ़ पर पाए जाते हैं। वे दांत के विभिन्न घटकों से मिलकर घाव के साथ “दांत हैमार्टोमास” (tooth hamartomas) के रूप में सोचे जा सकते हैं। इन्हें हिस्टो-लॉजिकल (histo-logically) रूप से जटिल ओडोन्टोमस (complex odontomas) और कम्पाउंड ओडोन्टोमस (compound odontomas) में विभाजित किया जाता है़।

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.