तेजी से बढ़ रही हैं जीवन शैली से जुड़ी और संक्रमण रहित बीमारियां

ब्रिटानिया के सहयोग से 3 एच केयर डॉट इन ने नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन नई दिल्ली : “पिछले तीन दशकों में संक्रमण और संक्रमण रहित बीमारियों के पैटर्न में तेजी से बदलाव आया है। कुछ समय पहले तक मलेरिया, डेंगू, पीलिया, स्मॉल पॉक्स और पानी से होने वाली अन्य बीमारियां अधिक होती थी, लेकिन …
 | 

ब्रिटानिया के सहयोग से 3 एच केयर डॉट इन  ने नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

नई दिल्ली : “पिछले तीन दशकों में संक्रमण और संक्रमण रहित बीमारियों के पैटर्न में तेजी से बदलाव आया है। कुछ समय पहले तक मलेरिया, डेंगू, पीलिया, स्मॉल पॉक्स और पानी से होने वाली अन्य बीमारियां अधिक होती थी, लेकिन अब जीवन शैली से जुड़ी बीमारियां और संक्रमण रहित बीमारियों ने इन्हें पीछे छोड़ दिया है।“

यह कहना है अग्रणी ऑनलाइन हेल्थकेयर पोर्टल 3 एच केयर डॉट इन की संस्थापक और सीईओ सीए (डॉ.) रुचि गुप्ता का।

(डॉ.) रुचि गुप्ता आज 3 एच केयर डॉट इन व ब्रिटानिया के साथ मिलकर हाजीपुर और उसके आसपास में वंचित लोगों के लिए आयोजित एक नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में अपने विचार रख रही थीं।

डॉ. गुप्ता का कहना है कि समय-समय पर स्वास्थ्य की जांच और स्क्रीनिंग से अधिक लंबा और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। जल्द स्क्रीनिंग से स्वास्थ्य समस्याओं का जल्द पता लगाने में मदद मिलती है और इससे सफल उपचार और रिकवरी की संभावना भी बढ़ जाती है।

शिविर में मौजूद लोगों को समय पर जांच और इलाज कराने के महत्व और स्वस्थ जीवन को बनाए रखने में इनकी भूमिका के बारे में जानकारी दी गई।

शिविर में विशेषज्ञों ने कहा कि ऐसे प्रयासों से लोगों में मध्यम आयु वर्ग के लोगों के लिए निवारक स्वास्थ्य जांच के प्रति जागरूकता बढ़ती है।

निवारक स्वास्थ्य जांच का महत्व

Importance of preventive health checks

(डॉ.) रुचि गुप्ता ने कहा कि इस तरह के निवारक स्वास्थ्य जांच के महत्व के बारे में लोगों के बीच अधिक से अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए हम पहले से ही काफी प्रयास कर रहे हैं। हमारी स्थापना के बाद से हमने वंचित लोगों के लिए ऐसे कई शिविर आयोजित किए हैं और हजारों लोगों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए समय पर जांच और इलाज के महत्व के बारे में जानकारी दी है। हम भारत को स्वस्थ देश बनने के लिए एक कदम आगे बढ़ाने के लिए देश भर में इसी तरह का अभियान चलाना चाहते हैं।

इस अवसर पर निवारक स्वास्थ्य जांच के महत्व के बारे में जानकारी देने के लिए सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए एक बुनियादी स्वास्थ्य जांच आयोजित की गई।

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

<iframe width="1519" height="554" src="https://www.youtube.com/embed/GPGCeWoj_7Y" frameborder="0" allow="autoplay; encrypted-media" allowfullscreen></iframe>

पाठकों से अपील

Donate to Hastakshep

नोट - 'हस्तक्षेप' जनसुनवाई का मंच है। हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

OR

भारत से बाहर के साथी Pay Pal के जरिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Subscription