कोल्लम में कन्हैया कुमार का अभ्युदय : मुबारक हो CPI को एक मोदी हुआ है

संजीव चंदन

सीपीआई में बेगुसराय का अभ्युदय, कन्हैया कुमार बाकौल उनके, कन्फ्यूज्ड पार्टी ऑफ़ इंडिया के नेशनल काउंसिल मेम्बर बने।

केरल के कोलाम में सीपीआई का 23वां नेशनल कांग्रेस आज खत्म हो गया। सुधाकर रेड्डी सीपीआई के लगभग आजीवन महासचिव की परंपरा को यथावत रखते हुए 76 साल की उम्र में अगले 3 साल के लिए तिबारा महासचिव चुन लिये गये।

सबसे युगांतकारी घटना रही मोदी जी के वामपंथी प्रतिअक्स कन्हैया कुमार का नेशनल काउंसिल में उनके युगांतकारी भाषाण के तुरत बाद चुना जाना। उन्होंने सीपीआई को कन्फ्यूज्ड पार्टी ऑफ़ इंडिया कहते हुए, जुमले बनाने की मोदी जी की वाम परम्परा को पुनर्जीवन देते हुए अपनी बात कही और सीपीआई के जमीन पर खत्म होने की अपनी बात कहते हुए इसके विस्तार की जरूरत बतायी, युवाओं को शामिल करने का आह्वान किया। यह भी कहा कि पार्टी को कांग्रेस का साथ देने की रणनीति पर ज्यादा विचार करने से बेहतर है पार्टी इतनी सक्षम बने कि कांग्रेस उसके साथ आये- ताली बटोरू इस भाषण के अतिरिक्त उन्होंने जो इच्छा व्यक्त की वह यह कि वे लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं, तब जब आरजेडी, कांग्रेस और सीपीआई के वे संयुक्त उम्मीदवार हों- मोदी जी ने एक जबरिया नेता, अपने जैसा गिफ्ट कर दिया न वाम खेमे में। ठोको ताली। वामपंथी भक्तों मुझे गलियाना मत।



सीपीआई के ग्राउंड पर खत्म होने की चिंता करते हुए कंफ्यूज्ड पार्टी ऑफ़ इंडिया को कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया बनाने का जुमला देने वाले युगांतकारी नेता का कुल जमा हासिल है अपने होने के बाद जेएनयू में सीपीआई के छात्र संगठन एआईएसएफ का खात्मा और मौक़ा मिलने के बाद संगठन को मजबूत करने की मुहीम चलाने की जगह पीएचडी जैसे अपने महत्वपूर्ण अभियान में खुद को झोक देना और मंचों, टीवी चैनलों पर प्रकट होना।

मुबारक हो सीपीआई को एक मोदी हुआ है। बाकी तो पार्टी अपनी लाइन बदलने को तैयार नहीं है। नेशनल काउंसिल की पूरी लिस्ट का जाति-अध्ययन करके देख लीजियेगा- डा। अम्बेडकर ने कहीं इसीलिए तो भारत में कम्युनिष्ट विचारों को ब्राह्मण लौंडों का बौद्धिक विलास तो नही कहा था!

ज़रा हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

Visit us on  http://www.hastakshep.com/old

Visit us on http://healthhastakshep.com/old

Visit us on http://phaddalo.com/

Follow us on Facebook https://goo.gl/C4VnxC

Follow us on Twitter https://twitter.com/mediaamalendu

संजीव चंदन की एफबी टाइमलाइन से

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.