Home » समाचार » देश » एडवांस्ड रोटबलेशन तकनीक के कारण अब एंजियोप्लास्टी लंबे समय के लिए बनी रहेगी कारगर
Heart

एडवांस्ड रोटबलेशन तकनीक के कारण अब एंजियोप्लास्टी लंबे समय के लिए बनी रहेगी कारगर

दिल की बीमारियों के इलाज की आधुनिकतम तकनीक के बारे में पानीपत के लोगों को जागरूक करने का अभियान Campaign to make people of Panipat aware of the latest technology for the treatment of heart diseases

पानीपत, 26 सितंबर 2019: मौजूदा समय में गलत जीवनशैली के कारण होने वाली हृदय की बीमारियां एवं उनके उपचार की आधुनिकतम तकनीकों के बारे में जागरूकता कायम करने के लिए मैक्स हॉस्पिटल शालीमार बाग ने एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया।

एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि दिल के दौरे तथा उसके उपचार के लिए विकसित नई विधियों के बारे में लोगों के बीच जागरूकता सबसे महत्वपूर्ण है और इसलिए इस बारे में जागरूकता बढ़ाने और उपलब्ध नवीनतम और उन्नत तकनीकों के बारे में पानीपत के लोगों को जानकारी प्रदान के उद्देश्य से यह सम्मेलन आयोजित किया गया।

गलत जीवनशैली के कारण आज अधिक से अधिक युवा विभिन्न प्रकार के हृदय रोगों की चपेट में आ रहे हैं। उन्नत उपचार तकनीकों की मदद से हृदय रोग के लक्षणों को कम किया जा सकता है ताकि हृदय प्रभावी ढंग से कार्य करे। कार्डियोलॉजी के क्षेत्र में जो आधुनिक तकनीकें विकसित हुई हैं वे हृदय की रक्त धमनियों में रुकावट से ग्रस्त और यहां तक कि अंतिम चरण में पहुंच चुके हृदय रोगियों के इलाज के संबंध में निर्णय लेने और इलाज के बेहतर परिणाम देने में काफी मददगार होती हैं।

What is a rotablation procedure,

मैक्स सुपर स्पेशिऐलिटी हॉस्पिटल शालीमार बाग के कार्डियोलॉजी के एसोसिएट डायरेक्टर (Associate Director of Cardiology, Max Super Specialty Hospital Shalimar Bagh) एवं कैथ लैब के एचओडी डॉ नित्यानंद त्रिपाठी ने कहा अवरुद्ध धमनियों को खोलने के लिए एंजियोप्लास्टी (Angioplasty – surgical repair or unblocking of a blood vessel, especially a coronary artery.) की जाती है और स्टेंट लगाया जाता है लेकिन वैसे ज्यादातर मामलों में केवल पीटीसी प्रभावी उपचार साबित नहीं हो पाता है जिनमें धमनियों में गंभीर रूप से कैल्सियम जमा हो जाता है। मैक्स हॉस्पिटल में इन कैल्सीफाइड हिस्सों का रोटाबलेशन की मदद से सफलतापूर्वक इलाज किया जा रहा है। रोटाबलेशन में कोरोनरी धमनियों से कैल्शियम निकालने के लिए डायमंड बर का उपयोग किया जाता है और इसके बाद स्टेंट लगाया जाता है।

मैक्स हॉस्पिटल शालीमार बाग के कार्डियोलॉजी की कंसल्टेंट डॉ राशि खरे ने कहा इसके अलावा विभिन्न नई तकनीकों की मदद से कठिन मामलों में भी बीमारी का पता बीमारी के लक्षण के प्रकट होने से पहले ही चल सकता है, जबकि परम्परागत तरीकों से इसका पता तब चलता है जब बीमारी बढ़ चुकी होती है। ऐसी जटिल प्रक्रियाओं के लिए हमारे पास उपलब्ध तकनीकी विशेषज्ञता के कारण उपचार की सफलता दर 90 प्रतिशत से भी अधिक होती है।

rotablator for in stent restenosis

उन्होंने कहा कि हार्ट अटैक के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एंजियोप्लास्टी तकनीक तेजी से कोरोनरी ब्लॉकेज को खोलकर और हृदय में रक्त प्रवाह को फिर से स्थापित करके जीवन को बचाती है। एंजियोप्लास्टी कराने वाले मरीजों की बहुत कम समय में ही रिकवरी हो जाती है और प्रक्रिया के 7 दिनों के भीतर ही वे सामान्य जीवन में वापस आ सकते हैं। एंजियोप्लास्टी हार्ट अटैक के लिए तो सबसे अच्छा उपचार विकल्प है ही इसके अलावा इससे गंभीर कोरोनरी बीमारी के रोगियों का भी इलाज किया जाता है और यह सीने में दर्द थकावट और सांस की तकलीफ सहित गंभीर दुष्प्रभाव में कारगर तरीके से और तुरंत सुधार करती है।

About हस्तक्षेप

Check Also

Entertainment news

Veda BF (वेडा बीएफ) पूर्ण वीडियो | Prem Kahani – Full Video

प्रेम कहानी - पूर्ण वीडियो | वेदा BF | अल्ताफ शेख, सोनम कांबले, तनवीर पटेल और दत्ता धर्मे. Prem Kahani - Full Video | Veda BF | Altaf Shaikh, Sonam Kamble, Tanveer Patel & Datta Dharme

One comment

  1. Pingback: Gene identified in people who need little sleep | hastakshep news

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: