National Conference leader Omar Abdullah. (File Photo: IANS)

उमर अब्दुल्ला नज़रबंद ? : सुबह की बड़ी खबरें | 05 अगस्त 2019

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने आरोप लगाया है कि उन्हें आधी रात से नजरबंद किया गया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा –

मेरा मानना है कि मुझे आज रात आधी रात से घर में नजरबंद रखा जा रहा है और यह प्रक्रिया अन्य मुख्यधारा के नेताओं के लिए शुरू हो चुकी है। यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि क्या यह सच है लेकिन अगर यह है तो मैं आप सभी को दूसरी तरफ देखूंगा जो कुछ भी स्टोर में है। अल्लाह हमें बचाए।

शशि थरूर ने उमर अब्दुल्ला पर कथित गिरफ्तारी को लेकर एकजुटता दिखाई, कहा तुम अकेले नहीं हो

उमर अब्दुल्ला की जम्मू-कश्मीर के लोगों से अपील, कानून को अपने हाथ में न लें, शांत रहें।

महबूबा मुफ्ती का ऐलान : हम साथ साथ हैं

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि

“ऐसे कठिन समय में, मैं अपने लोगों को यह विश्वास दिलाना चाहती हूं कि जो हो सकता है, हम इसमें एक साथ हैं और इसका मुकाबला करेंगे। जो कुछ भी हमारा अधिकार है उसके लिए प्रयास करने के लिए हमारे संकल्प को कुछ भी नहीं तोड़ना चाहिए।“

ट्विटर पर कश्मीर कर रहा ट्रेंड

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर सुबह-सुबह कश्मीर ट्रेंड कर रहा है। टॉप ट्रेंड्स में कश्मीर से संबंधित हैशटैग हैं

#KashmirParFinalFight

#KashmirBleeds

#IndiaForKashmir

#StandwithKashmir

#KashmirHamaraHai

मप्र : ई-टेंडरिंग घोटाले में पूर्व मंत्री मिश्रा के बचाव में आईं उमा भारती

मध्य प्रदेश में ई-टेंडरिंग घोटाले (E-tendering scam in Madhya Pradesh) में भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) (भाजपा) के नेता और पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा के निजी सचिव रहे दो लोगों की गिरफ्तारी और एक अन्य से आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) द्वारा की गई पूछताछ के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती मिश्रा के बचाव में उतर आई हैं।

इस मामले की आंच मिश्रा पर आने की आशंकाओं के बीच उमा ने कमलनाथ सरकार पर मिश्रा की छवि खराब करने का आरोप लगाया है।

लॉडरहिल टी-20 : भारत ने विंडीज को दिया 168 रनों का लक्ष्य

रोहित शर्मा (67) के अर्धशतक की मदद से भारत ने आज सेंट्रल ब्रोवार्ड रिजनल पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में विश्व विजेता वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 168 रनों का लक्ष्य रखा है।

महाराष्ट्र : बारिश से पांच मरे, आईएएफ, एनडीआरएफ ने लोगों को बचाया

महाराष्ट्र में लगातार हो रही भारी बारिश (Continuous heavy rains in Maharashtra) के चलते मुंबई और सतारा में पांच लोगों की मौत हो गई। महाराष्ट्र के बड़े हिस्से, विशेष रूप से तटीय कोंकण क्षेत्र में बारिश (Rain in coastal Konkan region) लगातार जारी है। इसी वजह से क्षेत्र में रविवार को ट्रेनों के आवागमन पर भी असर पड़ा है।

उन्नाव कांड : सीबीआई ने कुलदीप सेंगर, अन्य की संपत्तियों पर छापे मारे

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने रविवार 4 अगस्त को उन्नाव दुष्कर्म मामले के आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और अन्य आरोपियों की संपत्तियों पर छापे मारे।

डिटर्जेट बेचने के लिए नहीं हैं आईआईटी ग्रेजुएट : प्रणब मुखर्जी

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) जैसे प्रमुख संस्थानों से निकलने वाले ग्रेजुएट को बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों में डिटर्जेट की बिक्री बढ़ाने के बजाय देश में बड़े मकसदों के लिए अपनी सेवाएं देने की जरूरत है।

पश्चिम बंगाल : भाजपा कार्यकर्ता का शव पेड़ से लटका मिला

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 19 साल के कार्यकर्ता का शव पश्चिम बंगाल के पश्चिम मिदनापुर जिले के पिंगला में रविवार को एक पेड़ से लटकता पाया गया। मृतक के परिवार के सदस्यों ने राज्य के सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को हत्या के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का भारत ने सफल परीक्षण किया

रविवार 4 अगस्त को भारत ने ओडिशा के तट पर स्थित टेस्ट रेंज से 30 किलोमीटर की दूरी पर सतह से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइस (क्यूआरएसएएम) का सफल परीक्षण किया।

बांग्लादेश : टैगोर के नाटक ‘चित्रा’ के चीनी संस्करण का मंचन

गत जुलाई में बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना ने चीन की यात्रा की। दोनों देशों ने ‘2019 से 2022 तक चीन-बांग्लादेश संस्कृति और पर्यटन के आदान-प्रदान कार्यान्वयन योजना’ पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्य चीनी और बांग्लादेशी सांस्कृतिक कलात्मक जगत के लोगों के बीच संवाद, आदान-प्रदान और सहयोग को मजबूत करना है। इन दिनों बांग्लादेश की राजधानी ढाका में ‘2019 चीनी सांस्कृतिक माह’ शीर्षक गतिविधि चल रही है।

टिकटॉक पर प्रतिबंध के लिए लाहौर हाईकोर्ट में याचिका (petition for ban on tick talk in Lahore High Court)

टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाए जाने की मांग करते हुए पाकिस्तान में एक वकील ने लाहौर हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। वकील का कहना है कि टिकटॉक पाकिस्तान में अश्लीलता व पोर्नग्राफी का स्रोत बना हुआ है।

पेंटागन अमेजन संग 10 अरब डॉलर के अनुबंध की समीक्षा करेगा Pentagon to Review $ 10 Billion Contract with Amazon

अन्य कंपनियों की अपेक्षा अमेजन का पक्ष लेने के आरोपों के मद्देनजर पेंटागन 10 अरब डॉलर क्लाउड कंप्यूटिंग अनुबंध की समीक्षा करने की तैयारी में है।

भारत के स्मार्टफोन बाजार को नए चश्मे से देख रही है एप्पल (Apple)

भारत में स्मार्टफोन के प्रति लोगों की बढ़ती दिलचस्पी के मद्देनजर एप्पल कंपनी भारतीय बाजार को एक नए नजरिए से देख रही है।

आमिर भी देखना चाहते हैं ‘छिछोरे’

सुपरस्टार आमिर खान ने ‘दंगल’ के निर्देशक नीतेश तिवारी की फिल्म ‘छिछोरे’ के ट्रेलर की सराहना की है। आमिर खान का कहना है कि इस आगामी फिल्म को देखने के वह इच्छुक हैं। निर्देशक नितेश तिवारी की फिल्म ‘छिछोरे’ के ट्रेलर को रविवार फ्रेंडशिप डे के मौके पर रिलीज कर दिया गया है।

सामाजिक रहने से डिमेंशिया का खतरा होता है कम

एक नए शोध में इसका खुलासा हुआ है कि उम्र के 50वें और 60वें दशक में ज्यादा सामाजिक होने से बाद में डिमेंशिया (मनोभ्रम, विक्षिप्तता) होने का खतरा कम हो जाता है।

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.