Monoj Jha GS Score जीएस स्कोर के शिक्षक, मनोज के झा
जीएस स्कोर के शिक्षक, मनोज के झा

यूपीएससी की तैयारी में इंटरनेट के उचित उपयोग का बड़ा योगदान

इंटरनेट के उचित उपयोग का यूपीएससी की तैयारी में बड़ा योगदान

The basic mantra for UPSC preparation

जानकारी का सही उपयोग यूपीएससी की तैयारी का मूल मंत्र है। डिजिटल टेक्नोलॉजी (Digital technology) का उपयोग हर कोई करता है जिसकी मदद से बहुत ही कम समय में सभी विषयों के लिए पर्याप्त जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसकी बुराई यह है कि इतने कम समय में सही जानकारी निकालना किसी भी छात्र को डरा सकता है।

Proper use of internet can prove to be helpful for the candidates to succeed in the exam.

अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार इंटरनेट की सहायता ले सकते हैं लेकिन उन्हें यह भी पता होना चाहिए कि उन्हें इस पर कितना और किस प्रकार निर्भर होना है। इंटरनेट का उचित उपयोग उम्मीदवारों को परीक्षा में सफलता पाने में सहायक साबित हो सकता है। यह विभिन्न टॉपिकों पर हर प्रकार की जानकारी देता है जिससे छात्र जरूरी जानकारी निकालकर बेहतर तरीके से तैयारी कर सकते हैं।

How and how much to use the Internet for exam preparation

जीएस स्कोर के शिक्षक, मनोज के झा ने बताया कि,

“तैयारी के वक्त उम्मीदवारों पास जानकारी का भंडार लग जाता है इसलिए परीक्षा में वही सफल होते हैं जो इस भंडार से जरूरी जानकारी का चयन कर पाते हैं। इंटरनेट ने तैयारी के क्षेत्र में एक नई क्रांति ला दी है, जिससे अधिकतर छात्र पारंपरिक पढ़ाई छोड़ इंटरनेट की तरफ भागने लगे हैं। आज इंटरनेट की मदद से छात्र हर प्रकार की जानकारी पा सकते हैं, जिससे उन्हें तैयारी में काफी मदद मिलती है। यदि छात्र को पता है कि उसे इंटरनेट का उपयोग कैसे और कितना करना है तो यह उसकी तैयारी को और आसान बना देता है।”

शिक्षकों का मार्गदर्शन उम्मीदवारों की तैयारी में एक अहम भूमिका निभाता है। इसका यह मतलब नहीं है कि यह मार्गदर्शन पारंपरिक या ऑनलाइन कोचिंग से दिया जाए बल्कि किसी विशेषज्ञ द्वारा किया गया मार्गदर्शन भी एक बेहतर विकल्प है। एकमात्र कुंजी यह है कि छात्रों को पता होना चाहिए कि इंटरनेट का सही इस्तेमाल कैसे करना है।

मनोज के झा ने आगे बताया कि,

“सिविल सेवा उम्मीदवारों को अपने दोस्तों को छोड़ने की जरूरत नहीं है लेकिन उन्हें ऐसे दोस्तों की जरूरत है जो तैयारी में उनकी मदद कर सकें। विभिन्न ऑनलाइन प्रोग्राम जैसे चर्चा, लेक्चर, ई-बुक्स, मोबाइल ऐप, टेस्ट सीरीज आदि की मदद से उम्मीदवार आसानी अपने सवालों के हल पा सकते हैं, जिससे उन्हें न सिर्फ तैयारी करने में आसानी होती है बल्कि उसका विश्लेषण करने में भी मदद मिलती है।”

Civil service exam process changes

सिविल सेवा परीक्षा की प्रक्रिया में बदलावों के साथ इसके विकास की गतिशीलता देखी जा सकती है। इन बदवालों के बारे में समय पर जानने के लिए इंटरनेट एक बेहतरीन जरिया है। जीएस स्कोर सभी सुविधाएं इंटरनेट पर बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध कराता है, इसलिए सभी उम्मीदवार बिना किसी चिंता के इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

 

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.