घर में लगाएँ तुलसी और एलोवेरा, कम होगा वायु प्रदूषण

घर में लगाएँ तुलसी और एलोवेरा, कम होगा वायु प्रदूषण वैज्ञानिकों का दावा, औषधीय पौधे घटा सकते हैं वायु प्रदूषण Scientists claim, medicinal plants can reduce air pollution लखनऊ, 2 दिसंबर। दिनोदिन बढ़ रहा वायु प्रदूषण सबकी चिंता का विषय बना हुआ है। ऐसे में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि औषधीय पौधे लगाने से …
 | 

घर में लगाएँ तुलसी और एलोवेरा, कम होगा वायु प्रदूषण

वैज्ञानिकों का दावा, औषधीय पौधे घटा सकते हैं वायु प्रदूषण

Scientists claim, medicinal plants can reduce air pollution

लखनऊ, 2 दिसंबर। दिनोदिन बढ़ रहा वायु प्रदूषण सबकी चिंता का विषय बना हुआ है। ऐसे में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि औषधीय पौधे लगाने से हम वातारण को शुद्ध रख सकते हैं।

केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान के वैज्ञानिक डॉ. राजेश वर्मा का कहना है कि खस, पामा, रोजा, वच और तुलसी के पौधे प्रकाश संश्लेषण के दौरान कार्बन डाइऑक्साइड को ज्यादा अवशोषित करते हैं। इन्हें घरों के आस- पास लगाने से वायु प्रदूषण कम होंने की संभावना रहती है।"

उन्होंने बताया कि ऐसे कई पौधे हैं जो कार्बनडाइ ऑक्साइड खींचते हैं। इन्हें बगीचे या गमले में लगाने से वहां की हवा को शुद्ध रखा जा सकता है।

डॉ. वर्मा ने कहा कि एरेका पाम एक ऐसा पौधा है जो कार्बन डाइऑक्साइड को सीधे ऑक्सीजन में बदल देने की क्षमता रखता है। साथ ही यह हवा को फिल्टर कर उसे शुद्ध बनाने में ये पौधा मददगार है। इसलिए सोसायटी और घरों में ऐसे पौधे लगाए जाने चाहिए, जिसकी पत्तियां खुश्क और रेशेदार हों। इससे वातावरण काफी अच्छा रहता है।

वैज्ञानिक राजेश वर्मा ने बताया कि एलोवेरा में कई सारे औषधीय गुण मौजूद रहते हैं। इस पौधे को उगने के लिए पानी की जरूरत भी कम होती है। यह वातारण को शुद्ध रखने के साथ कई प्रकार की बीमारियों का भी हरण करता है।

इसी प्रकार तुलसी बहुत बड़ी औषधि माना जाता है। इसका इस्तेमाल कई बीमारियों को कम करने और वायु प्रदूषण से बचाने का एक कारगर उपाय है।

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

<iframe width="1347" height="489" src="https://www.youtube.com/embed/HqTLqhrqBsA" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture" allowfullscreen></iframe>

Photosynthesis, carbon dioxide, air pollution, aloe vera, basil, The miraculous properties and benefits of basil, 

पाठकों से अपील

Donate to Hastakshep

नोट - 'हस्तक्षेप' जनसुनवाई का मंच है। हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

OR

भारत से बाहर के साथी Pay Pal के जरिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Subscription