Health news

सेप्सिस : एक घातक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया

बहुत से लोगों ने सेप्सिस के बारे में कभी नहीं सुना है, या वे नहीं जानते कि सेप्सिस क्या है। लेकिन सेप्सिस संयुक्त राज्य अमेरिका में बीमारी से संबंधित मौतों के शीर्ष 10 कारणों में से एक है। यह स्थिति अचानक उत्पन्न हो सकती है और तेज़ी से खराब हो सकती है, और इसे पहचानना अक्सर कठिन होता है।

अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग संबद्ध नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ( National Institutes of Health) के एक पुराने मासिक न्यूजलैटर में प्रदत्त जानकारी के मुताबिक सेप्सिस को आमतौर पर “रक्त विषाक्तता” (blood poisoning in Hindi) के रूप में जाना जाता था। यह लगभग हमेशा घातक ही था। आज भी, प्रारंभिक उपचार के साथ भी, सेप्सिस 5 प्रभावित लोगों में से 1 को मार देता है। यह बुखार, ठंड लगना, तेजी से सांस लेना और भ्रम जैसे लक्षण पैदा करता है।

सेप्सिस किसी को भी हो सकता है, लेकिन बुजुर्ग, बच्चे और शिशु इसके सबसे आसान शिकार होते हैं। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों, गंभीर जलन, शारीरिक आघात या दीर्घकालिक बीमारियाँ (जैसे मधुमेह, कैंसर या यकृत रोग) से पीड़ित लोगों को भी सेप्सिस का जोखिम अधिक होता है।

एक समय में, सेप्सिस के लिए रक्तप्रवाह में बैक्टीरिया या अन्य कीटाणुओं की अतिवृद्धि को जिम्मेदार माना जाता था। लेकिन अब हम जानते हैं कि सेप्सिस वास्तव में दो कारकों से फैलता है: पहला संक्रमण (जैसे निमोनिया या एक मूत्र पथ संक्रमण-pneumonia or a urinary tract infection) और फिर आपके शरीर की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली (your body’s own immune system) द्वारा एक शक्तिशाली और हानिकारक प्रतिक्रिया।

यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के एक क्रिटिकल केयर चिकित्सक (critical care physician at the University of Pittsburgh School of Medicine) डॉ डेरेक एंगस (Dr. Derek Angus) कहते हैं “सेप्सिस के साथ, संक्रमण और शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के बीच लड़ाई शरीर को एक युद्ध के मैदान की तरह बना देती है,” । वे कहते हैं, गंभीर सेप्सिस की स्थिति में, संक्रमण और शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के बीच इस लड़ाई के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण अंग की शिथिलता होती है, जो किसी के जीवन को संकट में डाल देता है।

Severe sepsis can damage essential organs like the liver and kidneys.

गंभीर सेप्सिस यकृत और गुर्दे जैसे आवश्यक अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। एक अन्य गंभीर विकार पैदा होता है जब ब्लड प्रेशर प्लम्मेट (plummets) करता है, जिसे सेप्टिक शॉक (septic shock) के रूप में जाना जाता है। एंगस कहते हैं कि सेप्टिक शॉक के साथ, संक्रमण से लड़ने की कोशिश करने वाली प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया वास्तव में रक्तचाप में खतरनाक गिरावट का कारण बन सकती है। जैसे ही रक्तचाप गिरता है, ऊतक ऑक्सीजन युक्त रक्त के लिए भूखे हो जाते हैं। अंग काम करना बंद कर सकते हैं (ऑर्गन्स विफल हो सकते हैं), जिससे मृत्यु हो सकती है।

कुछ अनुमानों के अनुसार, प्रत्येक वर्ष लगभग 1 मिलियन अमेरिकी गंभीर सेप्सिस या सेप्टिक शॉक का शिकार होते हैं। उनमें से कम से कम दो लाख लोग अस्पतालों में शीघ्र ही मर जाते हैं। कई जो बच जाते हैं वे पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं। लेकिन जो बच जाते हैं उनमें स्थायी समस्याएं पैदा हो जाती हैं, जिनमें स्थायी अंग क्षति और सोच संबंधी समस्याएं (जैसे कि नियोजन, आयोजन और मल्टीटास्किंग के साथ समस्याएं-planning, organizing, and multitasking) शामिल हैं।

एंगस कहते हैं कि सेप्सिस बहुत प्रकार के संक्रमण (many types of infections) के कारण हो सकता है, लेकिन सेप्सिस का सबसे आम कारण समुदाय-अर्जित निमोनिया (community–acquired pneumonia) है। वे कहते हैं कि वैज्ञानिक अभी भी यह समझने के लिए काम कर रहे हैं कि संक्रमण वाले कुछ लोगों को गंभीर सेप्सिस या सेप्टिक शॉक (septic shock) क्यों होते हैं, जबकि अन्य को नहीं होते हैं।

शोधकर्ता इस गंभीर और महंगी स्थिति का निदान करने, इसे रोकने के लिए नए तरीके खोज रहे हैं। सेप्सिस का सबसे सफल उपचार है यदि स्थिति को जल्दी से देखा जाए और फिर संक्रमण और तरल पदार्थों से लड़ने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के साथ जल्दी से इलाज किया जाए ताकि रक्तचाप स्थिर को बनाए रखा जा सके।

सेप्सिस का इलाज के लिए एनआईएच द्वारा वित्त पोषित एक क्लीनिकल ट्रायल में एंगस और उनके सहयोगियों ने पाया कि अपेक्षाकृत सरल रणनीति ने मौतों को रोकने के साथ-साथ अधिक जटिल और महंगा दृष्टिकोणों पर भी काम किया।

एंगस कहते हैं कि अध्ययन ने यह स्पष्ट करने में मदद की कि हम सेप्सिस का उपचार के लिए जो बहुत सारे कदम उठाते हैं, वे आवश्यक तो हैं, लेकिन ये परिष्कृत और आक्रामक प्रक्रियाओं के साथ अतिरिक्त कदम हमेशा अस्तित्व को बेहतर बनाने के लिए जरूरी नहीं हैं।

सेप्सिस एक आपात स्वास्थ्य स्थिति (health emergency) है जिसमें तेजी से चिकित्सा देखभाल (swift medical care) की आवश्यकता होती है। यदि आपको अस्वस्थता महसूस होती है तो तत्काल डॉक्टर से मिलें या आपातकालीन सहायता लें।

एनआआईएच की समझदार विकल्प (Wise Choices) के अनुसार सेप्सिस के लक्षण (Signs of Sepsis) हैं

सेप्सिस को स्पॉट करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि इसके शुरुआती लक्षण कई अन्य स्थितियों के समान हैं। चिकित्सा कर्मी इन संकेतों की तलाश करते हैं:

बुखार या शरीर का कम तापमान (हाइपोथर्मिया) Fever or low body temperature (hypothermia)

ठंड लगना Chills

तेजी से दिल की दर (Rapid heart rate)

सांस लेने मे तकलीफ – Difficulty breathing

त्वचा के लाल चकत्ते – Skin rash

भ्रम और भटकाव – Confusion and disorientation

रक्तचाप में अचानक गिरावट के कारण हल्की-हल्की गिरावट – Light-headedness caused by a sudden drop in blood pressure

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

संबंधित विषय how do blood infections happen, 10 signs of blood infection, blood infection causes, blood infection test .

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.