Health news

मस्तिष्क की सूजन : एन्सेफलाइटिस और मेनिनजाइटिस को कैसे पहचानें

मस्तिष्क की सूजन : एन्सेफलाइटिस और मेनिनजाइटिस को पहचानना. The Inflamed Brain : Recognizing Encephalitis and Meningitis.

जब आप बीमार हो जाते हैं, तो कुछ रोगाणु मस्तिष्क पर हमला कर सकते हैं या मस्तिष्क को घेरने वाले सुरक्षात्मक अस्तर पर हमला कर सकते हैं। इससे सूजन हो सकती है और गंभीर बीमारी हो सकती है, या मृत्यु भी हो सकती है। एन्सेफलाइटिस और मेनिनजाइटिस के लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है ताकि आप जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता प्राप्त कर सकें।

इंसेफेलाइटिस क्या है What is encephalitis, दिमागी बुखार मेनिन्जाइटिस क्या है what is meningitis in hindi

जब मस्तिष्क सूज जाता है, तो इसे इंसेफेलाइटिस कहा जाता है। जब मस्तिष्क का अस्तर, या मेनिन्जेस सूजन हो जाता है, तो इसे मेनिन्जाइटिस कहा जाता है। लक्षण दोनों के लिए समान हो सकते हैं।

सबसे पहले, आपको बुखार हो सकता है, थकान महसूस हो सकती है, और कभी-कभी दाने हो सकते हैं।

एनआईएच के एक न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. अवनींद्र नाथ के मुताबिक, “वे चीजें (बुखार, थकान) एक या दो दिन या उससे थोड़ी लंबी हो सकती हैं।” “फिर, आपको बुखार, गर्दन की कठोरता के साथ सिरदर्द हो सकता है, और आप प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता प्राप्त कर सकते हैं।”

एन्सेफलाइटिस या मेनिनजाइटिस के लक्षण Meningitis and Encephalitis Fact Sheet, Symptoms of encephalitis or meningitis.

अन्य लक्षणों में मतली या उल्टी, दोहरी दृष्टि, उनींदापन और भ्रम शामिल हैं। अधिक गंभीर बीमारियां बोलने, सुनने या दृष्टि समस्याओं का कारण बन सकती हैं। यदि इसे छोड़ दिया जाए और समय रहते उपचार न किया जाए, तो आप चेतना, बरामदगी या मांसपेशियों की कमजोरी के प्रगतिशील नुकसान के साथ संज्ञानात्मक कठिनाइयों का विकास कर सकते हैं।

यदि आपको एन्सेफलाइटिस या मेनिन्जाइटिस के लक्षण हैं, तो आपको तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता है। सबसे अच्छी रिकवरी के लिए शुरुआती उपचार महत्वपूर्ण है। उपचार कारण पर निर्भर करेगा। वायरस, बैक्टीरिया, परजीवी और कवक सभी एन्सेफलाइटिस और मेनिन्जाइटिस का कारण बन सकते हैं। आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर सबसे सामान्य कारण अलग-अलग हो सकते हैं।

Bacterial meningitis in hindi.

“दुनिया भर में, मेनिन्जाइटिस का सबसे आम कारण बैक्टीरिया मेनिन्जाइटिस है,” नाथ बताते हैं। “अब संयुक्त राज्य अमेरिका में, हम बहुत से जीवाणु मेनिन्जाइटिस नहीं देखते हैं क्योंकि हमारे पास कुछ टीके हैं। तो, मैनिंजाइटिस का सबसे आम कारण वायरल मैनिंजाइटिस है। ”

बैक्टीरिया के कारणों के लिए प्रारंभिक उपचार सूजन और बीमारी के अन्य लक्षणों का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक और अन्य दवाएं हो सकती हैं। अधिकांश वायरल कारणों के लिए कोई विशिष्ट एंटी-वायरल उपचार नहीं है। लेकिन लक्षणों का इलाज बीमारी के पाठ्यक्रम को प्रभावित कर सकता है। अधिक गंभीर बीमारियों में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है।

इन शर्तों को कोई भी प्राप्त कर सकता है। अपने और अपने परिवार को कीटाणुओं से बचाना और टीके पर अप-टू-डेट रहना इंसेफेलाइटिस और मेनिन्जाइटिस दोनों से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है। मेनिनजाइटिस के कुछ बैक्टीरियल कारणों को रोकने के लिए टीके उपलब्ध हैं, जिसमें हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा, न्यूमोकोकल न्यूमोनिया और मेनिंगोकोकल रोग शामिल हैं।

एनआईएच-वित्त पोषित शोधकर्ता इंसेफेलाइटिस और मेनिन्जाइटिस को रोकने या इलाज के अन्य तरीकों की तलाश कर रहे हैं। कुछ अध्ययन कर रहे हैं कि मस्तिष्क या इसकी परत को संक्रमित करने से कीटाणुओं को कैसे रोका जाए।

नाथ की टीम उन यौगिकों का परीक्षण कर रही है जो जीका वायरस को प्रयोगशाला में विकसित मस्तिष्क की कोशिकाओं में जाने से रोक सकते हैं। उनकी टीम को उम्मीद है कि ये कीड़े और परजीवियों द्वारा संक्रमित अन्य वायरस को भी रोक सकते हैं।

कई वैज्ञानिक व्यापक एंटीवायरल विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं, नाथ कहते हैं। “ब्रॉड” का अर्थ है कि एंटीवायरल सिर्फ एक के बजाय कई वायरस को रोक देगा। यह मददगार होगा, क्योंकि डॉक्टरों को यह पता नहीं होना चाहिए कि इलाज शुरू करने से पहले कौन सा वायरस समस्या पैदा कर रहा है।

जब तक हमारे पास बेहतर उपचार नहीं है, तब तक रोकथाम अभी भी सबसे अच्छी दवा है। बच्चे, बड़े वयस्क और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को संक्रमण का सबसे अधिक खतरा होता है।

मेनिनजाइटिस और इंसेफेलाइटिस से अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के सुझाव Tips for protecting yourself and your family from meningitis and encephalitis

अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं।

ऐसे लोगों से बचें जो खांसी कर रहे हैं या बीमारी के अन्य लक्षण दिखा रहे हैं।

अपने टीकों पर अप-टू-डेट रहें।

अपने आप को मच्छर और टिक काटने से बचाएं (Protect yourself from mosquito and tick bites.)। जब आप बाहर हों तो कीट रिपेलेंट्स का उपयोग करें और फुल-स्लीव शर्ट और पैंट पहनें। अपने घर के बाहर कीड़ों को रखें। खिड़कियों और दरवाजों पर स्क्रीन का उपयोग करें या इसके बजाय एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें। अपने यार्ड से सभी पानी से भरे बर्तनों को खाली करें।

 नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

स्रोतNIH News in Health

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.