Hepatitis

ले रहे हैं ड्रग्स और अल्कोहल, तो हो जाएं होशियार हो सकता है जानलेवा वायरल हेपेटाइटिस

ड्रग्स और अल्कोहल के उपयोग से व्यक्ति को वायरल हेपेटाइटिस ( यकृत की सूजन – inflammation of the liver ) की आशंका बढ़ सकती है। यदि हेपेटाइटिस का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह कैंसर सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।

नशीली दवाओं के उपयोग से विनाशकारी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यह किसी व्यक्ति के मस्तिष्क को बदल सकती हैं और नशे की लत को बढ़ावा दे सकती हैं। और इससे वायरल हेपेटाइटिस  जैसे संक्रमण होने की आशंका बढ़ सकती है।

वायरल हेपेटाइटिस यकृत की सूजन है जो आमतौर पर हेपेटाइटिस बी (एचबीवी) और हेपेटाइटिस सी (एचसीवी) वायरस ( hepatitis B (HBV) and hepatitis C (HCV) viruses) के कारण होती है। समय रहते, यदि इसका चिकित्सकीय इलाज नहीं किया जाता है, तो हेपेटाइटिस से सिरोसिस हो सकता है जो एक गंभीर, आजीवन यकृत की स्थिति और कैंसर है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के National Institutes of Health से संबद्ध National Institute on Drug Abuse for Teens की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक –

ड्रग और अल्कोहल के उपयोग से हेपेटाइटिस होने का खतरा दो तरह से बढ़ सकता है:

जब लोग दवाओं को इंजेक्ट करते हैं और सुई या अन्य दवा उपकरण साझा करते हैं। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में वायरस स्थानांतरित कर सकता है, क्योंकि शारीरिक तरल पदार्थ थोड़ी मात्रा में उपकरण पर रहते हैं, भले ही उपकरण “साफ” हो।

ड्रग्स और अल्कोहल का उपयोग उन विकल्पों को प्रभावित कर सकता है जो एक व्यक्ति करता है। उदाहरण के लिए, यह असुरक्षित यौन संबंध को जन्म दे सकता है। इससे किसी व्यक्ति को हेपेटाइटिस होने का खतरा रहता है – या वह किसी और को हेपेटाइटिस स्थानांतरित कर सकता है।

लोग निम्न तरीके से वायरल हेपेटाइटिस की चपेट में आने से या दूसरों को आने में बचने से मदद कर सकते हैं –

ड्रग्स का इस्तेमाल न करके। नशीली दवाओं के उपयोग से बचने से जोखिम भरे व्यवहार में संलग्न होने की आसंका कम हो जाती है।

हेपेटाइटिस की जाँच कराकर। जो भी ड्रग्स इंजेक्ट करता है उसे हेपेटाइटिस के लिए परीक्षण अवश्य करवाना चाहिए। हो सकता है कि लोग अपने संक्रमण से अवगत न हों और वर्षों तक ठीक महसूस करें। हेपेटाइटिस के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए यह परीक्षण बहुत महत्वपूर्ण है।

एचबीवी और एचसीवी के लिए उपचार प्राप्त करना। डॉक्टर एचबीवी और एचसीवी संक्रमण के इलाज में मदद करने के लिए दवाएं लिख सकते हैं। एचबीवी या एचसीवी वाले किसी भी व्यक्ति को चिकित्सा देखभाल लेनी चाहिए।

Getting treatment for a drug problem

नशीली दवाओं का उपचार, लोगों को नशीली दवाओं के उपयोग और अन्य जोखिम भरे व्यवहार को कम करने में मदद कर सकता है।

टीका लगवाना (Getting vaccinated)। एचबीवी संक्रमण (HBV infection) को रोकने के लिए लोग टीका लगवा सकते हैं। (अभी तक एचसीवी के लिए कोई टीका (vaccine for HCV) नहीं है, लेकिन वैज्ञानिक इसे विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं।) आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि क्या टीकाकरण आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

Viral Hepatitis and Drug Use: What’s the Connection?

Viral Hepatitis in Hindi,

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.