क्या है एचआईवी / एड्स, कैसे फैलता है

क्या है एचआईवी / एड्स, कैसे फैलता है What is HIV/AIDS नई दिल्ली, 09 नवंबर। एचआईवी / एड्स दुनिया की खासकर निम्न और मध्यम आय वाले देशों में सबसे महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक एचआईवी प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं को संक्रमित करता है। संक्रमण से प्रतिरक्षा प्रणाली …
 | 

क्या है एचआईवी / एड्स, कैसे फैलता है

What is HIV/AIDS

नई दिल्ली, 09 नवंबर। एचआईवी / एड्स दुनिया की खासकर निम्न और मध्यम आय वाले देशों में सबसे महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक एचआईवी प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं को संक्रमित करता है। संक्रमण से प्रतिरक्षा प्रणाली के प्रगतिशील गिरावट में परिणाम होता है, जिससे शरीर में कुछ संक्रमण और अन्य बीमारियों को रोकने की क्षमता समाप्त जाती है। एड्स (Acquired immune deficiency syndrome) एचआईवी संक्रमण के सबसे उन्नत चरणों की स्थिति होती है, जिसमें 20 से अधिक अवसरवादी संक्रमण (opportunistic infections) या संबंधित कैंसर होते हैं।

HIV can be transmitted in several ways

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक एचआईवी कई तरह से संचरित हो सकता है। जैसे –

गर्भावस्था, प्रसव और स्तनपान के दौरान एक मां और उसके बच्चे के बीच संचरण।

असुरक्षित यौन संभोग (योनि या गुदा) या संक्रमित व्यक्ति के साथ मौखिक सेक्स;

प्रदूषित रक्त या रक्त उत्पादों के संक्रमण या प्रदूषित ऊतक के प्रत्यारोपण;

दूषित इंजेक्शन उपकरण और समाधान (सुइयों, सिरिंज) या टैटू उपकरण के साझाकरण;

प्रदूषित शल्य चिकित्सा उपकरण और अन्य तेज उपकरणों के उपयोग के माध्यम से;

Antiretroviral therapy (ART)

एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) तक पहुंच में हालिया प्रगति के परिणामस्वरूप, एचआईवी पॉजिटिव लोग अब लंबे और स्वस्थ जीवन जीते हैं। इसके अलावा, यह पुष्टि की गई है कि एआरटी एचआईवी के आगे संचरण को रोकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक 2017 में अनुमानित 21.7 मिलियन लोगों को एचआईवी उपचार प्राप्त हो रहा था। हालांकि, वैश्विक स्तर पर, 2017 में एचआईवी के साथ रहने वाले 36.9 मिलियन लोगों में से केवल 59% एआरटी प्राप्त कर रहे थे।

पिछले दिनों डब्ल्यूएचओ ने एचआईवी/एड्स पर मानक दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया था।

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।) 

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

<iframe width="600" height="538" src="https://www.youtube.com/embed/JMQPhfMGX0M" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture" allowfullscreen></iframe>

HIV/AIDS News, HIV/AIDS News in Hindi, HIV/AIDS in Hindi,

पाठकों से अपील

Donate to Hastakshep

नोट - 'हस्तक्षेप' जनसुनवाई का मंच है। हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

OR

भारत से बाहर के साथी Pay Pal के जरिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Subscription