Health News

ल्यूकेमिया क्या है

ल्यूकेमिया क्या है What is Leukemia

अस्थि मज्जा के रक्त बनाने वाले ऊतक में शुरू होने वाले कैंसर (Cancers that begin in the blood-forming tissue of the bone marrow) को ल्यूकेमिया कहा जाता है।

ये कैंसर ठोस ट्यूमर नहीं बनाते हैं। इसके बजाय, बड़ी संख्या में असामान्य श्वेत रक्त कोशिकाएं (ल्यूकेमिया कोशिकाएं और ल्यूकेमिक ब्लास्ट कोशिकाएं) रक्त और अस्थि मज्जा में निर्मित होती हैं, जो सामान्य रक्त कोशिकाओं को बाहर निकालती हैं। सामान्य रक्त कोशिकाओं का निम्न स्तर शरीर को उसके ऊतकों को ऑक्सीजन प्राप्त करने, रक्तस्राव को नियंत्रित करने या संक्रमण से लड़ने के लिए कठिन बना सकता है।

ल्यूकेमिया के चार सामान्य प्रकार हैं, जो इस बात पर आधारित होते हैं कि बीमारी कितनी जल्दी (तीव्र या पुरानी) हो जाती है और रक्त कोशिका के प्रकार पर कैंसर (लिम्फोब्लास्टिक या माइलॉयड lymphoblastic or myeloid) शुरू हो जाता है।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

(स्रोत – मूल रूप से राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (National Cancer Institute) द्वारा प्रकाशित “कैंसर क्या है”]

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.