Breaking News
Home / lifestyle / नौ एयर प्यूरीफायर के बराबर होता है एलोवेरा का एक पौधा
Aloe vera

नौ एयर प्यूरीफायर के बराबर होता है एलोवेरा का एक पौधा

प्रदूषण सहित कई दिक्कतों से छुटकारा दिलाता है एलोवेरा One plant of aloe vera is equal to nine air purifiers

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में लोग वायु प्रदूषण व धुंध की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में अगर एलोवेरा, स्पाइडर प्लांट जैसे पौधों की संख्या बढ़ाई जाए तो कुछ हद तक धुंध से निजात मिल सकती है। एलोवेरा कार्बनडाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को अवशोषित करता है और ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। ऐसा माना जाता है कि एलोवेरा का एक पौधा नौ एयर प्यूरीफायर के बराबर होता है।

एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है। इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है और विटामिन 12 की मौजूदगी से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है। एलोवेरा त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती तक और घावों को भरने तक, हर परेशानी से राहत देता है।

एलोवेरा कुछ समस्याओं में ज्यादा कारगर है। यहां एलोवेरा के कुछ फायदे (Some benefits of aloe vera) बताए जा रहे हैं।

आंखों की जलन को करें छू-मंतर Make eye irritation disappear

ज्यादातर देखा गया है कि कंप्यूटर के सामने घंटों बैठे रहने पर, टीवी को लगातार देखने पर या नींद पूरी न होने पर आंखों की समस्या पैदा हो जाती है। ऐसे में दो चम्मच एलोवेरा जेल को पानी में मिलाएं और इससे आंखों को धो लें। ऐसा करने से आंखों को आराम मिलेगा, साथ ही जलन से छुटकारा मिलेगा।

पिंपल्स और टैनिंग को करे दूर Remove pimples and tanning

आप अगर एलोवेरा के जूस का सेवन करते हैं तो आप पिंपल्स व पिंपल्स के दागों से दूर रहते हैं। साथ ही टैनिंग की समस्या से भी मुक्ति पा सकते हैं।

जख्म भरे aloe vera for Healing Wounds

अगर आपको कोई चोट लगी हुई है, या कोई घाव है, या फिर किसी कीड़े ने काट लिया है, तो होने वाली जलन से राहत पाने के लिए एलोवेरा का सेवन जरूर करें। ऐसा करने से आपके जख्म जल्दी भरेंगे।

झड़ते बाल व डैंड्रफ से छुटकारा Get rid of falling hair and dandruff

आजकल अधिकर लोग कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो रहे हैं, वहीं कई ऐसे भी होंगे जो झड़ते बाल से निजात पाने के लिए रास्ता ढूंढ़ रहे होंगे। ऐसे में आप अपने कंडिशनर में केवल दो चम्मच एलोवेरा जेल मिला कर अगर बालों में लगाते हैं तो आप देखेंगे कि बालों में चमक के साथ-साथ मजबूती भी आ जाएगी।

जोड़ों के दर्द होंगे बंद Joint pain will stop

अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आप ताजा एलोवेरा जेल को जोड़ों पर लगाएं। आपको दर्द से राहत जरूर मिलेगी।

मोटापे से छुटकारा

कसरत व डाईट चार्ट को फालो करते-करते थक गए हैं तो अब आप एलोवेरा का सेवन करें। यह औषधि आपको प्राकृतिक रूप से वजन घटाने में आपकी सहायता करेगी।

साइनस से रखे दूर

अधिकांश लोगों को इस तरह की समस्या सर्दियों में बढ़ जाती है। ऐसे में दवाई लेना मजबूरी हो जाती है। यदि आप एलोवेरा का सेवन करते हैं तो साइनस की समस्या (sinus trouble) से दूर रह सकते हैं।

दांतों की देखभाल aloe vera for tooth Care

दातों में होने वाली समस्या जैसे कैविटी, दाग-धब्बे, मसूड़ों में दर्द आदि को एलोवेरा से दूर किया जा सकता है। सबसे बड़ी बात यह कि आप हमेशा फ्रेश रहते हैं।

एलोवेरा एक एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर शरीर में होने वाली बीमारियों के खिलाफ एक कवच प्रदान करता है।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

Aloe vera is an anti-oxidant, which strengthens the immune system and provides a shield against diseases in the body.

About देशबन्धु Deshbandhu

Check Also

News on research on health and science

फसलों की पैदावार के लिए चुनौती वर्षा में उतार-चढ़ाव

नई दिल्ली, 16 सितंबर 2019 : इस वर्ष देश के कुछ हिस्सों में सामान्य से …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: