राज्यों सेसमाचारसामान्य ज्ञान/ जानकारी

प्रभात खबर : एक जानकारी

Prabhat Khabar प्रभात खबर,

प्रभात खबर (Prabhat Khabar) झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल में प्रतिदिन प्रकाशित होने वाला एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र (Hindi language newspaper) है। अखबार भारत के कई राज्यों, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के कुछ हिस्सों में परिचालित है। इसकी स्थापना अगस्त 1984 में झारखंड की राजधानी रांची में हुई थी। भारत के अग्रणी मीडिया और संचार समूहों में से एक न्यूट्रल पब्लिशिंग हाउस लिमिटेड (न्यूट्रल पब्लिशिंग हाउस लिमिटेड) इसका संचालन करता है। कंपनी मीडिया एजुकेशन सर्विसेज, रेडियो, इवेंट एंड आउटडोर, इंटरनेट, मोबाइल के माध्यम से वैल्यू एडेड सर्विसेज भी प्रदान करती है और साप्ताहिक ग्रामीण अखबार प्रकाशित करती है।

प्रभात खबर रांची, जमशेदपुर, धनबाद, देवघर, पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया, कोलकाता और सिलीगुड़ी से मुद्रित और प्रसारित किया जाता है।

प्रकाशन समूह ने झारखंड में “रेडियो धूम” (Radio Dhoom) नामक लोकप्रिय रेडियो स्टेशन (radio stations) लॉन्च किए हैं। अपनी अत्यधिक सुव्यवस्थित और मनोरंजक कार्यक्रम सामग्री के साथ इसने शहर के साथ-साथ ग्रामीण श्रोताओं को भी प्रसन्न किया है। महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने विशाल प्रशंसक समूह की खुशी के लिए यह स्थानीय ’छोटानागपुरी’ बोली (local ‘Chotanagpuri’ dialect) का उपयोग करता है।

1984 में बिरसा मुंडा की भूमि रांची में श्री गायन रंजन (Gayan Ranjan) द्वारा प्रभात खबर का पहला संस्करण लॉन्च (first edition of Prabhat Khabar) किया गया था।

1989 में उषा मार्टिन ग्रुप (Usha Martin Group– A leading wire rope making Company) ने प्रभात खबर का अधिग्रहण कर लिया।

आज तीन राज्यों में 10 संस्करण के साथ बड़े पैमाने पर प्रभात खबर का विस्तार हुआ है, 80 से अधिक शहरों तक पहुंच रहा है।

प्रभात खबर का वेब पता (Prabhat Khabar’s Website) है – https://www.prabhatkhabar.com

प्रभात खबर का फेसबुक पेज (Prabhat Khabar’s Facebook page) है https://www.facebook.com/prabhat.khabar

प्रभात खबर का ट्विटर हैंडल (Prabhat Khabar’s Twitter Handle) है https://twitter.com/prabhatkhabar/

हमारे यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना न भूलें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: