Breaking News
Home / मलेरिया का निदान और उपचार

मलेरिया का निदान और उपचार

मलेरिया का निदान और उपचार

मलेरिया पर विश्व स्वास्थ्य संगठन की नई रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि  मलेरिया से मरने वालों की संख्या में भी भारत पूरी दुनिया में टॉप 11 में शामिल है।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक मलेरिया प्लाज्मोडियम परजीवी (Plasmodium parasites) के कारण होता है। परजीवी संक्रमित मादा एनोफेलेस मच्छरों (female Anopheles mosquitoes) जिन्हें "मलेरिया वैक्टर" कहा जाता है, के काटने के माध्यम से लोगों को फैलता है। 5 परजीवी प्रजातियां (parasite species) हैं जो मनुष्यों में मलेरिया का कारण बनती हैं, और इन प्रजातियों में से 2 – पी. फाल्सीपेरम (P. falciparum) और पी. विवाक्स (P. vivax) सबसे बड़ा खतरा पैदा करते हैं।

मलेरिया की रोकथाम और मलेरिया का इलाज संभव है।

मलेरिया की रोकथाम – विश्व स्वास्थ्य संगठन की सिफारिशें

Prevention of malaria – World Health Organization recommendations

मलेरिया संचरण को रोकने और कम करने के लिए वेक्टर नियंत्रण मुख्य तरीका है।

डब्ल्यूएचओ प्रभावी मलेरिया वेक्टर नियंत्रण के साथ मलेरिया के खतरे में सभी लोगों के लिए सुरक्षा की सिफारिश करता है। वेक्टर नियंत्रण के दो रूप – कीटनाशक-इलाज मच्छरदानी और इनडोर अवशिष्ट स्प्रेइंग – परिस्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला में प्रभावी हैं।

What is Vector

Vector – रोगवाहक (an organism, typically a biting insect or tick, that transmits a disease or parasite from one animal or plant to another.)

कीटनाशकयुक्त मच्छरदानी

Insecticide-treated mosquito nets

लंबे समय तक चलने वाली कीटनाशक जाल (एलआईएल) सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों के लिए कीटनाशकयुक्त मच्छरदानी (आईटीएन) का पसंदीदा रूप है। ज्यादातर सेटिंग्स में, डब्ल्यूएचओ मलेरिया के खतरे में सभी लोगों के लिए एलआईएल कवरेज की सिफारिश करता है।

अवशिष्ट कीटनाशकों के साथ इंडोर छिड़काव

Indoor spraying with residual insecticides

इंडोर स्प्रेइंग 3-6 महीने के लिए प्रभावी होता है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि कीटनाशक में किस फॉर्मूलेशन का उपयोग किया जाता है और किस सतह पर इसका छिड़काव किया जाता है।

मलेरियारोधी दवाएं

Antimalarial drugs

मलेरिया को रोकने के लिए मलेरियारोधी दवाओं का भी उपयोग किया जा सकता है। यात्रियों के लिए, मलेरिया को केमोप्रोफिलेक्सिस (chemoprophylaxis) के माध्यम से रोका जा सकता है, जो मलेरिया संक्रमण के रक्त चरण को दबाता है, जिससे मलेरिया रोग को रोका जाता है

मलेरिया का निदान और उपचार

Diagnosis and treatment of malaria

मलेरिया का शुरुआत में ही निदान होने से उपचार में आसानी होती है और रोग कम हो जाता है और मृत्यु को रोकता है। यह मलेरिया संचरण को कम करने में भी योगदान देता है।

डब्ल्यूएचओ फैक्ट शीट के मुताबिक मलेरिया का सर्वोत्तम उपचार, खासकर पी. फाल्सीपेरम मलेरिया (P. falciparum malaria) के लिए सबसे अच्छा उपलब्ध उपचार आर्टेमिसिनिन आधारित संयोजन थेरेपी artemisinin-based combination therapy (ACT) है।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।) 

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

<iframe width="1347" height="489" src="https://www.youtube.com/embed/HqTLqhrqBsA" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture" allowfullscreen></iframe>

 

About हस्तक्षेप

Check Also

Madhya Pradesh Progressive Writers Association

विचार के बिना अधूरी होती है रचना

प्रलेसं के एक दिवसीय रचना शिविर में कविता, कहानी, लेखन पर हुआ विमर्श वरिष्ठ रचनाकारों …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: