देशराजनीतिराज्यों सेलोकसभा चुनाव 2019समाचार

राफेल पर राहुल ने मोदी को फिर दी बहस की चुनौती

Rahul Gandhi

अमेठी, 10 अप्रैल 2019. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Congress President Rahul Gandhi) ने आज राफेल सौदे की औचित्य के आधार पर समीक्षा करने के सर्वोच्च न्यायालय के आदेश (Supreme Court orders to review on the justification of Rafael deal) का स्वागत किया और कहा कि सच की जीत हुई है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस सौदे पर एक बहस की चुनौती दी।

यहां अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद मीडिया से बातचीत में राहुल ने कहा,

“कुछ दिनों पूर्व प्रधानमंत्री ने एक समाचार चैनल को साक्षात्कार दिया था। राफेल सौदे से संबंधित सवालों पर उन्होंने कहा था कि सर्वोच्च न्यायालय ने उन्हें क्लीन चिट दे दिया है।”

उन्होंने कहा,

“और आज सर्वोच्च न्यायालय ने स्वीकार किया कि सौदे में कोई न कोई भ्रष्टाचार है।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी पर सीधा हमला बोलते हुए कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश से यह स्पष्ट हो गया है कि चौकीदार (मोदी) ने चोरी कराई है। उन्होंने कहा,

“यदि सौदे की जांच हुई तो दो लोगों के नाम सामने आ सकते हैं।”

श्री गांधी ने प्रधानमंत्री को राफेल सौदे, नोटबंदी और भाजपा के केंद्र में सत्ता में आने के बाद पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के पुत्र की बढ़ी संपत्ति पर एक बहस की चुनौती भी दी।

जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय में राहुल के नामांकन के दौरान उनकी मां और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की अध्यक्ष सोनिया गांधी, बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, बहनोई रॉबर्ट वाड्रा भी मौजूद रहे। नामांकन से पहले राहुल ने दो घंटे का रोड शो किया।

बाद में प्रियंका ने ट्वीट किया,

“आज मेरे भाई के नामांकन के लिए हमारा पूरा परिवार उपस्थित था। कुछ रिश्ते दिल के करीब होते हैं। यह (अमेठी) मेरे पिता की कर्मभूमि थी, और हमारे लिए यह एक पवित्र स्थान है।”

गांधी इसके पहले अमेठी के मुंशीगंज अतिथि गृह पहुंचे और उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र में पांच किलोमीटर लंबा रोडशो किया। इस दौरान उनके साथ उनकी बहन और बहनोई और उनके बच्चे रेहान व मारिया एक ट्रक पर मौजूद थे। रोडशो के रास्ते भर बड़े-बड़े होर्डिग्स लगे हुए थे, जिन पर राहुल गांधी को भावी प्रधानमंत्री घोषित किया गया था।

काफिले में अंबेडकर सेवा समिति के सदस्य भी नीले झंडे लिए शामिल थे, जिनपर सोनिया गांधी की फोटो और ‘अब न्याय होगा’ नारा लिखा हुआ था।

राहुल गांधी 2004 से तीन बार अमेठी का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। इसके पहले 1999 से 2004 तक इस सीट का प्रतिनिधित्व सोनिया गांधी ने किया था।

अमेठी में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में छह मई को मतदान होगा। मतगणना 23 मई को होगी।

राहुल इस बार अमेठी के अलावा केरल के वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: