lifestyleतकनीक व विज्ञानदेशसमाचारसामान्य ज्ञान/ जानकारी

साल्मोनेला : “संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे”, लेकिन जरा संभलकर कहीं….

Eggs

नई दिल्ली, 21 अप्रैल। “संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे” ये विज्ञापन आप खूब सुनते रहे होंगे, लेकिन अगर आप सावधानी से अंडे नहीं खाएंगे तो लेने के देने भी पड़ सकते हैं।

अंडे प्रकृति के सबसे पौष्टिक और किफायती खाद्य पदार्थों (nature’s most nutritious and economical foods) में से एक हैं, लेकिन आपको ताजे अंडे और अंडे से उत्पादों को तैयार करते समय सावधानी बरतना चाहिए। अंडे, जो ऊपर से सामान्य दिखाई देते हैं, के अंदर साल्मोनेला (Salmonella) नामक एक रोगाणु हो सकता है जो आपको बीमार कर सकता है, खासकर अगर आप कच्चे या हल्के पके हुए अंडे खाते हैं।

साल्मोनेला संक्रमण से बचने के तरीके

Ways to Avoid Salmonella Infection

जब अंडे या अंडों से बनें उत्पाद खरीदें तो कोशिश करें कि यह अंडे पास्चुरीकृत हों,

अंडों को हमेशा 40 डिग्री फॉरेनहाइट या चार डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखें,

उन विक्रेताओं या स्टोर से ही खरीदें जो अंडों को रेफ्रिजरेटर में रखते हैं… और

टूटे-फूटे या गंदे अंडे कतई न खरीदें।

अंडे पकाते समय सावधानियां

अंडे को तब तक पकाएं जब तक कि जर्दी और सफेद हिस्सा, दोनों ठोस न हो जाएं। अंडे के व्यंजन को 160°F (71°C) या अधिक गर्म तापमान पर पकाएं।

जो खाद्य पदार्थ, जिनमें कच्चे या हल्के से पके हुए अंडे इस्तेमाल होते हैं, जैसे कि हॉलैंडाइस सॉस, सीज़र सलाद ड्रेसिंग और तिरामिसु, इन्हें केवल पास्चुरीकृत अंडों से बनाएं।

खाना पकाने के तुरंत बाद अंडे और अंडे युक्त खाद्य पदार्थ तुरंत खाएं या फ्रिज में रखें।

अंडों या अंडे से बनें खाद्य पदार्थों को कमरे के तापमान पर दो घंटे से अधिक न रखें यदि कमरे का तापमान 90°F या अधिक हो।

हाथों और वस्तुओं को धोएं जो कच्चे अंडों के संपर्क में आए-जिनमें काउंटर टॉप, बर्तन, बर्तन, और कटिंग बोर्ड शामिल हैं – साबुन और पानी के साथ।

कच्चे अंडों के संपर्क में आए- हाथों और वस्तुओं, जिनमें काउंटर टॉप, बर्तन और कटिंग बोर्ड शामिल हैं, को साबुन और पानी के साथ अच्छी तरह धोएं।

 ( नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते।)

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: