दुनियादेशसमाचारस्वास्थ्य

सेव लाइव्स : क्लीन योर हैंड्स 5 मई 2019

SAVE LIVES Clean Your Hands 5 May 2019

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने वैश्विक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी)- universal health coverage (UHC), जिसमें सभी उम्र के सभी लोगों के लिए बेहतर स्वास्थ्य और कल्याण प्राप्त करना, जिसमें वित्तीय जोखिम संरक्षण, गुणवत्ता आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं तक पहुंच और पहुंच शामिल है, के लिए लिए वैश्विक आंदोलन से जुड़ने का आव्हान किया है।

सेव लाइव्स : क्लीन योर हैंड्स 5 मई 2019 (SAVE LIVES: Clean Your Hands 5 May 2019)

सभी के लिए साफ देखभाल – यह आपके हाथों में है (Clean care for all – it’s in your hands)

यूएचसी को प्राप्त करने के लिए संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण, हाथ की स्वच्छता सहित महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्वास्थ्य प्रणाली के सभी स्तरों पर देखभाल और रोगी सुरक्षा की गुणवत्ता पर प्रदर्शन प्रभाव के साथ एक व्यावहारिक और साक्ष्य-आधारित दृष्टिकोण है।

स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा अच्छी हाथ स्वच्छता (Good hand hygiene by health workers) रोगियों को दवा प्रतिरोधी संक्रमणों से बचाती है।

हेल्थकेयर से जुड़े संक्रमण ( Healthcare-associated infections) आमतौर पर तब होते हैं जब रोगाणु, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के हाथों से रोगी को छूते हैं।

प्रत्येक 100 अस्पताल में भर्ती मरीजों में, कम से कम 7 उच्च-आय वाले देशों और कम से कम 10 मरीज निम्न / मध्यम-आय वाले देशों में स्वास्थ्य सेवा से जुड़े संक्रमण (healthcare-associated infection) का शिकार होते हैं।

गहन देखभाल इकाइयों में गंभीर रूप से बीमार और कमजोर रोगियों (critically ill and vulnerable patients in intensive care units) के बीच, यह आंकड़ा लगभग 30 प्रति 100 तक बढ़ जाता है। हर साल, दुनिया भर में लाखों-लाख मरीज स्वास्थ्य संबंधी संक्रमणों से प्रभावित होते हैं, जिनमें से एक उच्च अनुपात रोगाणुरोधी दवाओं के लिए प्रतिरोधी कीटाणुओं के कारण होता है।

जब मरीज ऐसे रोगाणु से संक्रमित ( infected with germs) होते हैं जो एंटीबायोटिक दवाओं के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, तो उनके आम तौर पर बदतर नैदानिक ​​परिणाम होते हैं, जिसमें इलाज के लिए अधिक लागत और अन्य रोगियों की तुलना में मरने की आशंका अधिक होती है।

रोगाणुरोधी प्रतिरोध और अच्छी हाथ स्वच्छता (Antimicrobial resistance and good hand hygiene)

वर्ष 2014 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया भर के सभी क्षेत्रों में बैक्टीरिया में प्रतिरोध की उच्च दर का दस्तावेजीकरण करने वाली एक प्रमुख वैश्विक रिपोर्ट जारी की, जो आम संक्रमणों (जैसे मूत्र पथ के संक्रमण, सर्जिकल साइट संक्रमण, निमोनिया और रक्तप्रवाह संक्रमण) का कारण बनती है।

डब्ल्यूएचओ क्लीन केयर की तकनीकी टीम के हेड प्रोफेसर बेनेडेटा अल्लेग्रांजी के मुताबिक “स्पष्ट वैज्ञानिक साक्ष्य हैं कि स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा अच्छे हाथ स्वच्छता प्रतिरोधी रोगाणु, विशेष रूप से एमआरएसए (A devastating bug called Methicillin-resistant Staphylococcus aureus ) के कारण होने वाले स्वास्थ्य संबंधी संक्रमण को कम करते हैं,”

Latest Posts

रोगियों को संक्रमण से बचाने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पांच प्रमुख क्षण हैं

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को हाथ स्वच्छ रखने के लिए रोगियों को संक्रमण से बचाने के लिए पांच प्रमुख क्षण हैं

किसी मरीज को छूने से पहले।

स्वच्छ और सड़न रोकने वाली प्रक्रियाओं से पहले (जैसे कि कैथेटर जैसे उपकरणों को सम्मिलित करना)।

शरीर के तरल पदार्थ के संपर्क के बाद।

एक मरीज को छूने के बाद।

रोगी परिवेश को छूने के बाद।

अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ने वाले उत्पादों का उपयोग हाथ की स्वच्छता के लिए बेहतर है क्योंकि इनके साबुन और पानी की अपेक्षा रोगाणुरोधी प्रभाव अधिक (higher antimicrobial effect than soap and water) होते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: