Home / समाचार / दुनिया / अल्जाइमर रोग के बारे में कुछ जरूरी तथ्य
Alzheimer

अल्जाइमर रोग के बारे में कुछ जरूरी तथ्य

अमेरिका में अल्पसंख्यक और महिलाओं को अल्जाइमर का अधिक जोखिम

क्या आपको अल्जाइमर रोग (Alzheimer) होने की अधिक संभावना है? इस बारे में पढ़ें कि जोखिम में कौन है और आप क्या कर सकते हैं।

अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (U.S. Department of Health & Human Services) से संबद्ध रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र (Centers for Disease Control and Prevention) पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार मनोभ्रंश या जड़बुद्धिता  (Dementia) कोई विशिष्ट बीमारी नहीं है, बल्कि सोचने, या निर्णय लेने की क्षमता का बिगड़ना व रोजमर्रा की गतिविधियों को करने में व्यवधान के लिए एक सामान्य शब्द है।

वस्तुतः अल्जाइमर रोग, डिमेंशिया का सबसे आम प्रकार है। अनुमान है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 5.8 मिलियन लोगों को अल्जाइमर रोग और संबंधित मनोभ्रंश हैं, जिनमें 5.6 मिलियन वृद्ध 65 और उससे अधिक उम्र के हैं और लगभग 200,000 से कम 65 वर्ष से कम के अल्जाइमर पीड़ित है।

2060 तक अल्जाइमर रोग के मामलों की संख्या अनुमानित 14 मिलियन लोगों तक पहुंचने की आशंका है, जिसमें अमेरिका की अल्पसंख्यक आबादी सबसे अधिक प्रभावित होगी। हिस्पैनिक्स (Hispanics) में अल्जाइमर के मामले आज के अनुमानों से सात गुना बढ़ जाएंगे।

हिस्पैनिक्स, अमेरिका में रहने वाले एक स्पेनिश बोलने वाले व्यक्ति को कहते हैं, जो विशेष रूप से लैटिन अमेरिकी मूल का होता है।

2060 तक अफ्रीकी अमेरिकियों में अल्जाइमर रोग के मामलों की संख्या आज के अनुमानों से चार गुना बढ़ जाएगी।

हृदय रोग और मधुमेह (heart disease and diabetes) जैसी स्वास्थ्य स्थितियां (Health conditions) इन अंतरों के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं, क्योंकि वे हिस्पैनिक और अफ्रीकी अमेरिकी आबादी में अधिक आम हैं।

इन समुदायों में शिक्षा का निम्न स्तर, गरीबी की उच्च दर, और प्रतिकूलता और भेदभाव के अधिक जोखिम के कारण अल्जाइमर रोग का खतरा बढ़ सकता है।

सभी नस्लों के बीच, महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अल्जाइमर रोग से प्रभावित होने की आशंका लगभग दो गुना अधिक है। यह अंतर मुख्य रूप से लंबे समय तक महिलाओं के जीवित रहने के कारण है।

अल्जाइमर रोग और संबंधित मनोभ्रंश में असमानताओं को समझना, बीमारी को रोकने के लिए जोखिम की रणनीतियों और उन सेवाओं को लक्षित करने की दिशा में पहला कदम है, जो सबसे अधिक जोखिम में हैं।

अल्जाइमर का अनुभव होने पर क्या करें ? What to do when you experience Alzheimer?

अपने डॉक्टर और परिवार को शामिल करें

पुराने वयस्कों, विशेष रूप से महिलाओं, हिस्पैनिक और अफ्रीकी अमेरिकियों को जो स्मृति हानि के लक्षणों (symptoms of memory loss) का अनुभव कर रहे हैं, उनके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए (assessment performed by their health care provider)। ऐसा करने से रोगियों और उनके देखभाल करने वालों के लिए समय पर देखभाल पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है। ऐसा करने से स्मृति हानि के अन्य संभावित कारणों, जैसे कि दवा के दुष्प्रभाव, तनाव, या विटामिन की कमियों को दूर करने का भी अवसर प्रदान करता है।

Younger people may get alzheimer’s disease

रोग के लक्षण पहले 60 वर्ष की आयु के बाद दिखाई दे सकते हैं और उम्र के साथ जोखिम बढ़ता जाता है।
कम उम्र के लोगों को अल्जाइमर रोग हो सकता है, लेकिन ऐसा बहुत कम होता है।

( नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

About हस्तक्षेप

Check Also

Health News

सोने से पहले इन पांच चीजों का करें इस्तेमाल और बनें ड्रीम गर्ल

आजकल व्यस्त ज़िंदगी (fatigue life,) के बीच आप अपनी त्वचा (The skin) का सही तरीके से ख्याल नहीं रख पाती हैं। इसका नतीजा होता है कि आपकी स्किन रूखी और बेजान होकर अपनी चमक खो देती है। आपके चेहरे पर वक्त से पहले बुढ़ापा (Premature aging) नजर आने लगता है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: