Breaking News
Home / समाचार / खेल / विशाखापट्टनम टी-20 : मैक्सवेल का अर्धशतक, तीन विकेट से जीता ऑस्ट्रेलिया
खेल समाचार, आईपीएल न्यूज, क्रिकेट, क्रिकेट समाचार, Sports News, IPL News, Cricket, Cricket News,

विशाखापट्टनम टी-20 : मैक्सवेल का अर्धशतक, तीन विकेट से जीता ऑस्ट्रेलिया

विशाखापट्टनम (Visakhapatnam), 24 फरवरी। ग्लेन मैक्सवेल- Glenn Maxwell (56) की अर्धशतकीय पारी (half-century innings) के दम पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने रविवार को यहां डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम (Dr. YS Rajasekhara Reddy Cricket Stadium) में खेले गए पहले टी-20 (T-20) रोमांचक मैच में भारत (India) को तीन विकेट से हरा दिया। जून-2016 के बाद से पहली बार भारत को लगातार दो टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच (T-20 International Match) में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, अपने घर में भारत की आठ मैचों में यह पहली हार है।

Visakhapatnam T-20: Maxwell’s half-century, Australia won by three wickets

इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने दो मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले गेंदबाजी करते हुए भारत को सात विकेट पर 126 रन पर रोक दिया और फिर निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

भारत से मिले 127 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने पांच रन के अंदर ही मार्कस स्टोयनिस (1) और कप्तान एरॉन फिंच (0) का विकेट गंवा दिया।

हालांकि इसके बाद मैक्सवेल और डी आर्की शॉर्ट ने (37) ने तीसरे विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को जीत के करीब पहुंचा दिया। मैक्सवेल टीम के 89 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। उन्होंने 43 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाए।

मैक्सवेल के आउट होने के बाद शॉर्ट भी टीम के 101 के स्कोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में प्वेलियन लौटे। उन्होंने 37 गेंदों पर पांच चौके लगाए। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 113 के स्कोर पर लगातार दो विकेट गंवा दिए और ऐसा लगने लगा कि अब वह इस लक्ष्य से दूर रह जाएगी।

ऑस्ट्रेलिया को आखिरी निर्धारित छह गेंदों पर 14 रन बनाने थे और गेंद अनुभवी गेंदबाज उमेश यादव के हाथों में थी। लेकिन उमेश अपने अनुभव का फायदा नहीं उठा पाए और ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी ओवर में 14 रन बटोरकर रोमांचक जीत अपने नाम कर ली।

मैक्सवेल और शॉर्ट के अलावा अपना पदार्पण टी-20 खेल रहे पीटर हैंड्सकोंब ने 13, एश्टन टर्नर ने शून्य, नाथन कल्टर नाइल ने चार, पैट कमिंस ने नाबाद सात और झाए रिचर्डसन ने नाबाद सात रन बनाए।

भारत की ओर से भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने तीन और युजवेंद्र चहल तथा क्रुणाल पांड्या ने एक-एक विकेट लिए।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत को सात विकेट पर 126 रन पर रोक दिया और तीन विकेट शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

भारत के लिए लोकेश राहुल ने 50, महेंद्र सिंह धौनी ने नाबाद 29 और कप्तान विराट कोहली ने 24 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत की शुरूआत खराब रही और रोहित शर्मा (5) टीम के 14 रन के स्कोर पर आउट हो गए।

रोहित के आउट होने के बाद राहुल और कप्तान कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी कर टीम को मजबूती दी। भारत एक समय 10वें ओवर तक तीन विकेट पर 80 रन बनाकर अच्छी स्थिति में था।

हालांकि इसके बाद भारतीय अंतिम के 10 आवरों में मात्र 46 रन ही जोड़ पाई और चार विकेट भी गंवा दी, जिसके कारण वह सात विकेट पर 126 रन तक ही पहुंच सकी।

राहुल ने 36 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाया। धोनी ने 37 गेंदों पर एक छक्का और कोहली ने 17 गेंदों पर तीन चौके लगाए। इन तीनों के अलावा और कोई बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू सका।

ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन कोल्टर नाइल ने सर्वाधिक तीन और जेसन बेहरनडोर्फ, एडम जम्पा तथा पैट कमिंस ने एक-एक विकेट लिए।

मैच में 26 रन देकर तीन विकेट लेने वाले नाथन कल्टर नाइल को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

About हस्तक्षेप

Check Also

Lieutenant Colonel Nandasena Gotabaya Rajapaksa

श्रीलंका में ‘स्ट्रॉन्गमैन’ की हुई वापसी, मोदी के लिए नया सिरदर्द, मोदी से कम ‘मजबूत’ नहीं हैं गोटाबाया राजपक्षे

श्रीलंका में ‘स्ट्रॉन्गमैन’ की हुई वापसी, मोदी के लिए नया सिरदर्द, मोदी से कम ‘मजबूत’ …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: