Breaking News
Home / समाचार / इम्यूनोथेरेपी क्या है?
Health news

इम्यूनोथेरेपी क्या है?

इम्यूनोथेरेपी क्या है?

What is immunotherapy?

इम्यूनोथेरेपी एक प्रकार का कैंसर उपचार है जो कैंसर से लड़ने के लिए रोगी की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली का उपयोग करता है। पिछले दशक में, यह कुछ प्रकार के कैंसर के इलाज के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया गया है।

यूटी साउथवेस्टर्न पर उपलब्ध एक दस्तावेज के मुताबिक इम्यूनोथेरेपी मेलेनोमा, फेफड़ों के कैंसर, गुर्दे के कैंसर, कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर, यकृत कैंसर, लिम्फोमा, और बचपन के ल्यूकेमिया के इलाज के लिए अनुमोदित है।

चेकपॉइंट इनहिबिटर, सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली इम्यूनोथेरेपी है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली से “ब्रेक” ले कर काम करती है। चेकपॉइंट इनहिबिटर को हर दो से छह सप्ताह में अनियंत्रित रूप से प्रशासित किया जाता है।

इम्यूनोथेरेपी के साइड इफेक्ट्स

Immunotherapy side effects

इम्यूनोथेरेपी उपचार के लाभ

इम्यूनोथेरेपी कैंसर से लड़ने के लिए शरीर की अपनी रक्षा प्रणाली को तैनात करने, प्रतिरक्षा प्रणाली को संशोधित करने के लिए चेकपॉइंट इनहिबिटर नामक दवाओं का उपयोग करती है।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

ख़बरें और भी हैं काम की

साइटोकिन का स्तर इम्यूनोथेरेपी की समस्याओं को पहले ही बता सकता है

विस्तृत ख़बर इस लिंक पर पढ़ें – http://www.hastakshep.com/englishnews/cytokine-levels-could-predict-immunotherapy-problems-19271

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

Topics  Immunology and Internal Medicine, immune dysregulation, autoimmune toxicities, cytokines, What is immunotherapy, melanoma, lung cancer, kidney cancer, certain gastrointestinal cancers, liver cancer, lymphoma, childhood leukemia, इम्यूनोलॉजी और आंतरिक चिकित्सा, प्रतिरक्षा डिस्ग्रुलेशन, ऑटोइम्यून विषाक्तता, साइटोकिन्स, इम्यूनोथेरेपी, मेलेनोमा, फेफड़ों का कैंसर, गुर्दे का कैंसर, कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर, यकृत कैंसर, लिम्फोमा, बचपन का ल्यूकेमिया,

About हस्तक्षेप

Check Also

Jan Sahitya parv

संकीर्णता ने हिंदी साहित्य को बंजर और साम्यवाद को मध्यमवर्गीय बना दिया

संकीर्णता ने हिंदी साहित्य को बंजर और साम्यवाद को मध्यमवर्गीय बना दिया जयपुर, 16 नवंबर …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: