Breaking News
Home / समाचार / दुनिया / लिंफोमा क्या है
Cancer

लिंफोमा क्या है

लिंफोमा क्या है | What is lymphoma

लिम्फोमा कैंसर है जो लिम्फोसाइटों (टी कोशिकाओं या बी कोशिकाओं) में शुरू होता है (Lymphoma is cancer that begins in lymphocytes (T cells or B cells).)। ये रोग से लड़ने वाली श्वेत रक्त कोशिकाएं हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) का हिस्सा हैं। लिम्फोमा में, असामान्य लिम्फोसाइट्स (abnormal lymphocytes) लिम्फ नोड्स और लिम्फ वाहिकाओं, साथ ही साथ शरीर के अन्य अंगों में निर्मित होते हैं।

लिंफोमा के दो मुख्य प्रकार हैं: There are two main types of lymphoma:

हॉजकिन लिंफोमा (Hodgkin lymphoma) – इस बीमारी वाले लोगों में असामान्य लिम्फोसाइट्स होते हैं जिन्हें रीड-स्टर्नबर्ग कोशिकाएं कहा जाता है। ये कोशिकाएँ आमतौर पर B कोशिकाओं से बनती हैं।

गैर-हॉजकिन लिंफोमा (Non-Hodgkin lymphoma) – यह कैंसर का एक बड़ा समूह है जो लिम्फोसाइटों में शुरू होता है। कैंसर जल्दी या धीरे-धीरे बढ़ सकता है और बी कोशिकाओं या टी कोशिकाओं से बन सकता है।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

(स्रोत – मूल रूप से राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (National Cancer Institute) द्वारा प्रकाशित “कैंसर क्या है”]

Lymphoma in Hindi,

About हस्तक्षेप

Check Also

Two books of Dr. Durgaprasad Aggarwal released and lecture in Australia

हिन्दी का आज का लेखन बहुरंगी और अनेक आयामी है

ऑस्ट्रेलिया में Perth, the beautiful city of Australia, हिन्दी समाज ऑफ पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया, जो देश …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: