Breaking News
Home / lifestyle / क्या आपको भी हैं मुँहासे ?
Health News

क्या आपको भी हैं मुँहासे ?

क्या होते हैं मुँहासे ? मुंहासे (Acne या pimples) एक सामान्य त्वचा रोग है। जब आपकी त्वचा के नीचे रोम छिद्र (hair follicles) दिखते हैं तो पिंपल्स (Acne also called: Pimples, Zits) हो जाते हैं। ज्यादातर पिंपल चेहरे, गर्दन, पीठ, छाती और कंधों पर बनते हैं। किसी को भी मुँहासे हो सकते हैं, लेकिन यह किशोरों और युवा वयस्कों में आम है। यह गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन यह चेहरे पर निशान छोड़ सकते हैं।

क्या है मुँहासे का कारण और मुँहासे के बारे में मिथक

What is the cause of acne and myth about acne

कोई नहीं जानता कि वास्तव में मुँहासे का कारण क्या है। हार्मोन परिवर्तन, जैसे कि किशोरावस्था के वर्षों और गर्भावस्था के दौरान, संभवतः एक भूमिका निभाते हैं।

मुँहासे के कारण के बारे में कई मिथक हैं। चॉकलेट और चिकनाई वाले खाद्य पदार्थों को अक्सर मुँहासे के लिए दोष दिया जाता है, लेकिन इस बात के बहुत कम सबूत हैं। अधिकांश लोगों में मुँहासे पर खाद्य पदार्थों का बहुत प्रभाव पड़ता है।

एक और आम मिथक है कि गंदी त्वचा मुँहासे का कारण (dirty skin causes acne) बनती है; हालाँकि, ब्लैकहेड्स (blackheads) और पिंपल्स गंदगी के कारण नहीं होते हैं।

तनाव मुँहासे का कारण नहीं है, लेकिन तनाव इसे बदतर बना सकता है।

अगर आपको मुंहासे हैं तो क्या करें ? What to do if you have acne?

अपनी त्वचा को धीरे से साफ़ करें;

अपनी त्वचा को छूने की कोशिश न करें;

धूप से बचें।

अगर आप जिम जाते हैं या व्यायाम करते हैं तो व्यायाम करने के बाद चेहरा व हाथ धोना याद रखें क्योंकि पसीना आपके रोम छिद्रों को बंद कर सकता है और आपके मुंहासों को बदतर बना सकता है।

यदि आपको छाती या पीठ पर मुँहासे हो जाते हैं, तो तंग कपड़े पहनने से बचें, क्योंकि तंग कपड़े रगड़ और जलन पैदा कर सकते हैं। बेहतर होगा ढीले सूती वस्त्र पहनें।

मुँहासे के उपचार के लिए दवाएं और क्रीम उपलब्ध हैं, किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।

मुँहासे के निशान का इलाज Treating Acne Scars

अधिकाँशतः लाल या भूरे रंग के मुंहासों के निशान, जो पिंपल्स साफ होने के बाद त्वचा पर रह जाते हैं, के इलाज की जरूरत नहीं होती है, ये समय से फीके पड़ जाते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि मुँहासे को न तो निचोड़ें न नोंचें वरना निशान पड़ने का खतरा बढ़ सकता है।

फिर भी यदि आपके चेहरे पर मुँहासे के निशान बन गए हैं और आप उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो किसी योग्य त्वचा विशेषज्ञ को दिखाएं। मुँहासे का उपचार इस बात पर निर्भर करता है कि निशान कितने गंभीर हैं। कुछ मामलों में, डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ एक रासायनिक छील (chemical peel) या माइक्रोडर्माब्रेजन (microdermabrasion) का सुझाव दे सकते हैं, ताकि दाग वाले त्वचा के क्षेत्रों में सुधार हो सके। ये हल्के उपचार (milder treatments) ऑफिस में सही तरीके से किए जा सकते हैं।

( नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

About हस्तक्षेप

Check Also

Obesity News in Hindi

गम्भीर समस्या है बचपन का मोटापा, स्कूल ऐसे कर सकते हैं बच्चों की मदद

एक खबर के मुताबिक भारत में लगभग तीन करोड़ लोग मोटापे से पीड़ित हैं, लेकिन …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: