Home » समाचार » देश » डायबिटीज क्या है? | What is Diabetes?
Diabetes Care

डायबिटीज क्या है? | What is Diabetes?

डायबिटीज क्या है? | What is Diabetes?

मधुमेह यानी डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब आपका रक्त ग्लूकोज, जिसे रक्त शर्करा भी कहा जाता है, बहुत अधिक हो जाता है। रक्त ग्लूकोज आपकी ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और यह आपके द्वारा खाए गए भोजन से आता है। इंसुलिन, एक हार्मोन होता है जो अग्न्याशय द्वारा बनाया जाता है। इंसुलिन भोजन से ग्लूकोज को आपकी कोशिकाओं में ऊर्जा के लिए उपयोग करने में मदद करता है। कभी-कभी आपका शरीर पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है – या अच्छी तरह से इंसुलिन का उपयोग नहीं करता है, तब ग्लूकोज आपके रक्त में रहता है और आपकी कोशिकाओं तक नहीं पहुंचता है।

अधिक समय तक, आपके रक्त में बहुत अधिक ग्लूकोज होने से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हालाँकि मधुमेह का कोई इलाज नहीं है, फिर भी आप अपने मधुमेह के प्रबंधन और स्वस्थ रहने के लिए कदम उठा सकते हैं।

कभी-कभी लोग मधुमेह को “चीनी का एक स्पर्श” (“a touch of sugar”) या “बॉर्डरलाइन डायबिटीज” (borderline diabetes) कहते हैं। ये शब्द बताते हैं कि किसी को वास्तव में मधुमेह नहीं है या कम गंभीर मामला है, लेकिन मधुमेह का हर मामला गंभीर होता है।

मधुमेह के विभिन्न प्रकार क्या हैं? What are the different types of diabetes?

मधुमेह के सबसे आम प्रकार टाइप 1, टाइप 2 और गर्भावधि मधुमेह हैं।

टाइप 1 डायबिटीज Type 1 diabetes

यदि आपको टाइप 1 मधुमेह है, तो इसका मतलब है कि आपका शरीर इंसुलिन नहीं बनाता है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) आपके अग्न्याशय में उन कोशिकाओं पर हमला करती है और नष्ट कर देती है जो इंसुलिन बनाती हैं। टाइप 1 मधुमेह आमतौर पर बच्चों और युवा वयस्कों में निदान किया जाता है, हालांकि यह किसी भी उम्र में प्रकट हो सकता है। टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों को जीवित रहने के लिए हर दिन इंसुलिन लेने की आवश्यकता होती है।

टाइप 2 मधुमेह  Type 2 diabetes

यदि आपको टाइप 2 मधुमेह है, तो इसका मतलब है कि आपका शरीर इंसुलिन को अच्छी तरह से नहीं बनाता या उपयोग नहीं करता है। आपको किसी भी उम्र में टाइप 2 मधुमेह विकसित हो सकता है, यहां तक ​​कि बचपन के दौरान भी। हालांकि, इस प्रकार का मधुमेह ज्यादातर मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध लोगों में होता है। टाइप 2 मधुमेह का सबसे आम प्रकार है।

गर्भावधि मधुमेह Gestational diabetes

गर्भवती होने पर गर्भकालीन मधुमेह कुछ महिलाओं में विकसित होता है। ज्यादातर, इस प्रकार का मधुमेह बच्चे के जन्म के बाद दूर हो जाता है।

हालाँकि, यदि आपको गर्भकालीन मधुमेह था, तो आपको बाद में जीवन में टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की अधिक आशंका रहती है। कभी-कभी गर्भावस्था के दौरान निदान किया गया मधुमेह वास्तव में टाइप 2 मधुमेह होता है।

अन्य प्रकार के मधुमेह Other types of diabetes

कम सामान्य प्रकारों में मोनोजेनिक मधुमेह शामिल है, जो मधुमेह का एक विरासत में मिला हुआ रूप है, और सिस्टिक फाइब्रोसिस से संबंधित मधुमेह है।

डायबिटीज कितनी आम है? How common is diabetes?

वर्ष 2015 तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में 30.3 मिलियन लोग, या 9.4 प्रतिशत आबादी को मधुमेह था। उनमें से चार में एक से अधिक लोगों को यह पता नहीं था कि उन्हें यह बीमारी है। मधुमेह 65 से अधिक उम्र के 4 लोगों में से 1 को प्रभावित करता है। वयस्कों में लगभग 90-95 प्रतिशत मामलों में टाइप 2 मधुमेह है।

टाइप 2 डायबिटीज के विकसित होने की आशंका किसे है? Who is more likely to develop type 2 diabetes?

यदि आप 45 वर्ष या अधिक आयु के हैं, मधुमेह का पारिवारिक इतिहास है, या अधिक वजन वाले हैं, तो आपको टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की अधिक आशंका है।

शारीरिक निष्क्रियता, नस्ल और उच्च रक्तचाप जैसी कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी आपके अंदर टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावना को प्रभावित करती हैं।

यदि आपको पहले से मधुमेह हो या आपको आपके गर्भवती होने पर गर्भकालीन मधुमेह हो, तो टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना अधिक होती है।

मधुमेह से ग्रस्त लोगों में कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं विकसित हो सकती हैं? What health problems can people with diabetes develop?

समय के साथ, उच्च रक्त शर्करा ग्लूकोज (high blood glucose) से निम्न समस्याएं पैदा हो सकती हैं

दिल की बीमारी

आघात

गुर्दे की बीमारी

आँखों की समस्या

दंत रोग

नस की क्षति

पैरों की समस्या

 

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

हमारे बारे में hastakshep

Check Also

#CoronavirusLockdown, #21daylockdown , coronavirus lockdown, coronavirus lockdown india news, coronavirus lockdown india news in Hindi, #कोरोनोवायरसलॉकडाउन, # 21दिनलॉकडाउन, कोरोनावायरस लॉकडाउन, कोरोनावायरस लॉकडाउन भारत समाचार, कोरोनावायरस लॉकडाउन भारत समाचार हिंदी में, भारत समाचार हिंदी में,

कोरोना से लड़ने को प्रधानमंत्री ने कोष बनाया, नागरिकों से की दान की अपील

Prime Minister made fund to fight Corona, appealed to citizens for donations नई दिल्ली, 28 …

Leave a Reply