ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस। आज की बड़ी खबरें | 1 अप्रैल 2022

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस। आज की बड़ी खबरें | 1 अप्रैल 2022

फ्यूचर रिटेल ने सर्वोच्च न्यायालय में कहा – ‘अमेजन हमें नष्ट करना चाहता था और उन्होंने हमें नष्ट कर भी दिया’

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (एफआरएल) के वकील ने आज सर्वोच्च न्यायालय में कहा कि आज के समय में कोई भी उनके साथ कारोबार नहीं करना चाहता है, क्योंकि आईबीसी की धारा 7 किसी भी दिन आ सकती है और कंपनी पर हजारों करोड़ का बकाया है। उन्होंने कहा कि अमेजॅन को फ्यूचर रिटेल नहीं मिल सका, तो उसने उनकी कंपनी को ही नष्ट कर दिया।

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अब बदल गया दाखिले का तरीका, सीयूईटी के लिए शुरू हो रहा है आवेदन

देश की शिक्षा व्यवस्था में दो अप्रैल से एक नया और बड़ा बदलाव हो रहा है। दो अप्रैल से विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का फॉर्म उपलब्ध है। इसके साथ ही अब केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों हेतु दाखिले की प्रक्रिया भी बदल गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय विश्वविद्यालय से संबंधित कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अब 12वीं के अंक कोई महत्व नहीं रखेंगे। अब तक 12वीं की मेरिट के आधार पर कॉलेजों में दाखिले होते रहे हैं। लेकिन अब छात्र एंट्रेंस टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरेंगे जिसके लिए यह फॉर्म भरना अनिवार्य होगा।

रमजान के दौरान निजामुद्दीन मरकज मस्जिद की पांचों मंजिलों को फिर से खोलने के लिए उच्च न्यायालय की मिली मंजूरी

दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को रमजान के आने वाले इस्लामिक पवित्र महीने के दौरान नमाज अदा करने के लिए निजामुद्दीन मरकज में मस्जिद परिसर की पांचों मंजिलों को फिर से खोलने की अनुमति दी।

रूस का उद्देश्य यूक्रेन को मॉस्को के लिए कोई भी खतरा पेश करने की क्षमता से वंचित करना है : रूसी विदेश मंत्री

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने आज अपनी भारत यात्रा के दौरान कहा कि यूक्रेन में उनके देश का उद्देश्य कीव शासन को मॉस्को के लिए कोई भी खतरा पेश करने की क्षमता से वंचित करना है।

पीएम को परीक्षा पर चर्चा नहीं पेपर लीक पर चर्चाकरनी चाहिए : प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को लेकर कटाक्ष करते हुए कहा कि भाजपा को उत्तर प्रदेश में पेपर लीक पर चर्चा करनी चाहिए।

केजरीवाल के आवास के बाहर हंगामे के मामले में स्थिति रिपोर्ट पेश करे दिल्ली पुलिस: उच्च न्यायालय

दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया कि वह मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास के बाहर हंगामे को लेकर स्थिति रिपोर्ट पेश करे।

भारतीय शिपिंग कंपनियों को प्रभावित कर रहा रूस-यूक्रेन संघर्ष : सरकार

शिपिंग कंपनियों को संकट का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण उत्तरी काला सागर बंद हो गया है, जिससे यूक्रेन और रूस के लिए अलग-अलग ट्रांसशिपमेंट बंदरगाहों पर कंटेनर के रूप में भीड़भाड़ हो गई है। संसद में आज इसकी जानकारी दी गई।

स्टालिन ने सीतारमण से कहा- तमिलनाडु को बकाया 23,430.38 करोड़ रुपये जारी करें

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से राज्य को कुल 23,430.38 करोड़ रुपये जारी करने का अनुरोध किया।

लोकसभा में पेश हुआ भारतीय अंटार्कटिका विधेयक 2022

अंटार्कटिका में भारत की अनुसंधान गतिविधियों और पर्यावरण की सुरक्षा से जुड़े बिल भारतीय अंटार्कटिका विधेयक 2022 को सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में पेश कर दिया। केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री जितेंद्र सिंह ने विरोधी दलों की आपत्ति के बीच इस बिल को जरूरी बताते हुए लोकसभा में पेश किया।

मोटिवेशन का नहीं है कोई इंजेक्शन, आत्म विश्लेषण से सशक्त और स्थिर बनें छात्र : पीएम मोदी

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा संवाद शुरू करते हुए छात्रों से कहा कि मुझे उम्मीद है कि इस वर्ष आपको परीक्षा का तनाव नहीं होगा। प्रधानमंत्री ने छात्रों को आने वाले त्योहारों की शुभकामनाएं दी और कहा है परीक्षाओं के बीच में त्यौहार आने पर त्यौहार का आनंद नहीं ले ले पाते लेकिन यदि हम परीक्षा को ही त्यौहार मान लें तो हम भरपूर आनंद ले सकते हैं।

राज्यसभा में माकपा सांसद ने बोले, आवश्यक दवाओं की कीमतों में बढ़ोतरी वापस हो

 माकपा के राज्यसभा सदस्य जॉन ब्रिटास ने शुक्रवार को सरकार से आवश्यक दवाओं की कीमतों में बढ़ोतरी को वापस लेने का आग्रह किया।

पंजाब विधानसभा ने की चंडीगढ़ को राज्य में स्थानांतरित करने की मांग

 दशकों पुरानी मांग को दोबारा उठाते हुए पंजाब विधानसभा ने शुक्रवार को चंडीगढ़ को राज्य में स्थानांतरित करने का प्रस्ताव पारित किया।

शांति वार्ता खतरे में : क्रेमलिन ने यूक्रेन पर रूस के अंदर तेल डिपो पर हमला करने का आरोप लगाया

यूक्रेन के हेलीकॉप्टरों पर रूस के अंदर एक तेल संयंत्र पर हमला करने का आरोप लगाने के बाद क्रेमलिन ने शांति वार्ता से बाहर निकलने की धमकी दी है। डेली मेल की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

मेरी जिंदगी खतरे में : इमरान खान

विपक्षी खेमे की साजिश में अपने हाथों से सत्ता छीनती देखकर अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नया दावा किया है कि उनकी जिंदगी खतरे में है।  इमरान खान ने शुक्रवार को दावा किया कि एक ‘शक्तिशाली देश’ ने उनकी रूस यात्रा पर आपत्ति जताई और उनसे नाराज हो गए।

कोरोना के दौरान युवाओं मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट

साल 2021 में हाई स्कूल के एक तिहाई से ज्यादा छात्रों ने कोरोना महामारी के दौरान खराब मानसिक स्वास्थ्य का अनुभव किया। ये जानकारी यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की रिपोर्ट से सामने आई है।

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच शनिवार को खेला जाएगा निर्णायक वनडे मैच

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में 1-1 की बराबरी पर है। अब दोनों टीमें शनिवार को लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में तीसरे और अंतिम मैच में अद्भुत प्रदर्शन कर श्रृंखला जीतना चाहेगी।

Topics : Give me the local news, latest news headlines for today, breaking news today, today latest newspaper, local news haedlines, current news events in this week, अब तक की बड़ी ख़बरें,evening Headlines, breaking news in Hindi, top news, Aaj ki news, Today’s Trending news, Today’s viral news, Top 10 news, आज की ट्रेंडिंग न्यूज़, आज की वायरल न्यूज़, मॉर्निंग हेडलाइंस, ब्रेकिंग न्यूज़,इंडिया न्यूज़, टॉप न्यूज़, HASTAKSHEP, टॉप 10 न्यूज़रात्रि, समाचार संध्या, आकाशवाणी, news on air, AAj Tak news, news headlines in Hindi for school assembly.

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.