Home » Latest » मप्र में शिशु मृत्यु दर सूडान से भी ज्यादा ! क्या आपने यह समाचार पढ़ा है?
Things you should know

मप्र में शिशु मृत्यु दर सूडान से भी ज्यादा ! क्या आपने यह समाचार पढ़ा है?

मध्यप्रदेश में शिशु मृत्यु दर सर्वाधिक पिछड़े अफ्रीकी देश सूडान से भी ज्यादा

Infant mortality rate in Madhya Pradesh is higher than most backward African country Sudan

भोपाल, 27 अक्तूबर 2021. एक तरफ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत सत्ताधारी पार्टी द्वारा बार-बार यह दावा किया जाता है कि मध्यप्रदेश अब बीमारू राज्य नहीं रहा, वहीं दूसरी ओर यह चौंकाने वाला आंकड़ा आया है कि मध्यप्रदेश में शिशु मृत्यु दर दुनिया के सबसे ज्यादा पिछड़े देश सूडान से भी बदतर है।

वरिष्ठ पत्रकार एल. एस. हरदेनिया ने बताया कि जहां एक ओर समग्र रूप में देश के स्तर पर शिशु मृत्यु दर में कमी आई है वहीं देश के कुछ राज्यों में इसमें वृद्धि हुई है। केरल देश का एक ऐसा सौभाग्यशाली राज्य है जिसकी शिशु मृत्यु दर अमरीका के बराबर है अर्थात अमरीका और केरल में शिशु मृत्यु दर 1000 में 6 है जबकि मध्यप्रदेश में यह 46 है।

उन्होंने बताया कि नमूना पंजीकरण प्रणाली (एमआरएस) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार मध्यप्रदेश की शिशु मृत्यु दर छत्तीसगढ़, असम, उत्तरप्रदेश और बिहार से भी अधिक है। 


 

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

badal saroj

कृषि कानूनों का निरस्तीकरण : गाँव बसने से पहले ही आ पहुँचे उठाईगीरे

क़ानून वापसी के साथ-साथ कानूनों की पुनर्वापसी की जाहिर उजागर मंशा किसानों ने हठ, अहंकार …

Leave a Reply