Home » Latest » विश्व श्रवण दिवस World Hearing Day
world hearing day 2021

विश्व श्रवण दिवस World Hearing Day

प्रत्येक वर्ष 03 मार्च को विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day) मनाया जाता है. इस दिन पूरी दुनिया में बहरेपन को लेकर जागरुकता के लिए विश्व श्रवण दिवस मनाया जाता है.

World Hearing Day 2021: Date, Theme, Quotes, Significance. Name of Day (Event), World Hearing Day (WHD). World Hearing Day Meaning in Hindi, विश्व श्रवण दिवस.

check your hearing 2

बहरेपन और श्रवण हानि रोकने के लिए जागरुकता फैलाने (awareness on how to prevent deafness and hearing loss) और दुनिया भर में कान और सुनने की देखभाल को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक वर्ष 3 मार्च को विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day) मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष, डब्ल्यूएचओ विश्व श्रवण दिवस की थीम तय करता है और साक्ष्य-आधारित एडवोकेसी सामग्री जैसे जैसे ब्रोशर, फ्लायर्स, पोस्टर, बैनर, इन्फोग्राफिक्स और प्रस्तुतियाँ तैयार करता है। इन एडवोकेसी सामग्रियों को दुनिया भर के सरकारी और नागरिक समाज के साथ-साथ डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय और देश के कार्यालयों में भी साझा किया जाता है।

विश्व श्रवण दिवस पर, WHO, जिनेवा में अपने मुख्यालय में एक सालाना “विश्व सुनवाई दिवस” कार्यक्रम आयोजित करता है।

Former Name of the Day, International Ear Care

विश्व श्रवण दिवस 2021 की थीम है : हिअरिंग केयर फॉर ऑल – जाँच. पुनर्वास. संवाद

The theme of World Hearing Day 2021 is: Hearing care for ALL! Screen. Rehabilitate. Communicate

विश्व श्रवण दिवस 2021, पर डब्ल्यूएचओ श्रवणशक्ति पर पहली विश्व रिपोर्ट (first World Report on Hearing) का शुभारंभ करेगा जिसका उद्देश्य कान और राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीतियों में सुनवाई की देखभाल के एकीकरण के लिए नीतिगत कार्रवाई करना है।

डब्ल्यूएचओ के एक संदेश के मुताबिक –

जीवन के सभी चरणों में अच्छी श्रवण शक्ति और संचार महत्वपूर्ण है।

हियरिंग लॉस (और संबंधित कान की बीमारियों) को निवारक क्रियाओं के माध्यम से टाला जा सकता है जैसे: तेज आवाज से सुरक्षा; अच्छा कान देखभाल प्रथाओं और टीकाकरण।

सुनवाई हानि (और संबंधित कान की बीमारियों) को संबोधित किया जा सकता है जब इसे समय पर ढंग से पहचाना जाता है और उचित देखभाल मांगी जाती है।

सुनवाई हानि के जोखिम वाले लोगों को नियमित रूप से अपनी सुनवाई की जांच करनी चाहिए।

सुनवाई हानि (या संबंधित कान के रोग) वाले लोगों को स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से देखभाल करनी चाहिए।

flyer ear care1

हिअर डब्ल्यूएचओ : बहरेपन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन का ऐप

कई लोग अज्ञात श्रवण हानि के साथ रहते हैं, अक्सर वे यह महसूस करने में विफल रहते हैं कि वे कुछ ध्वनियों और शब्दों को लापता पा रहे हैं। तो, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने “हिअर डब्ल्यूएचओ” (“hearWHO”)नामक एक ऐप लॉन्च किया है, जो सुनने की हानि की जाँच के लिए मोबाइल उपकरणों के लिए एक निशुल्क एप्लीकेशन है। यह ऐप लोगों को नियमित रूप से उनकी सुनवाई की जांच करने और सुनवाई हानि के मामले में जल्दी हस्तक्षेप करने की अनुमति देता है। ऐप उन लोगों पर लक्षित है, जिन्हें सुनने की हानि का खतरा है या जो पहले से ही सुनवाई हानि से संबंधित लक्षणों में से कुछ का अनुभव करते हैं।

इस एप्लिकेशन को “विश्व सुनवाई दिवस 2019” पर पिछले 3 मार्च 2019 को लॉन्च किया गया था।

यह ऐप उन लोगों को लाभान्वित करता है जो अक्सर उच्च स्तर की ध्वनि के संपर्क में रहते हैं, जैसे कि जो लोग जोर से संगीत सुनते हैं या शोर वाले स्थानों पर काम करते हैं; जो लोग ऐसी दवाओं का उपयोग करते हैं जो सुनने के लिए हानिकारक हैं; और 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग।

Android उपयोगकर्ता Google play store से यह ऐप डाउनलोड कर सकते हैं –

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.hearxgroup.hearwho

ऐप्पल iPhone उपयोगकर्ता ऐप स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं –

https://itunes.apple.com/us/app/hearwho-check-you-hearing/id1449966543?ls=1&mt=8

Official Website, https://www.who.int/campaigns/world-hearing-day/2021

check your hearing 1

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

dr. bhimrao ambedkar

65 साल बाद भी जीवंत और प्रासंगिक बाबा साहब

Babasaheb still alive and relevant even after 65 years क्या सिर्फ दलितों के नेता थे …

Leave a Reply