Home » Latest » स्वास्थ्य कैप्सूल : बच्चों के लिए आई सेफ्टी टिप्स
childhood

स्वास्थ्य कैप्सूल : बच्चों के लिए आई सेफ्टी टिप्स

Health Capsule: Eye Safety Tips for Kids

क्या आपके बच्चे जानते हैं कि अपनी आँखों को कैसे स्वस्थ रखा जाए? क्या उन्हें पता है कि अगर उनकी आंख में चोट लगी है या वे उसमें कुछ पड़ जाने पर क्या करना चाहिए?

बच्चों के लिए यह सीखना महत्वपूर्ण है कि वे अपनी आंखों की देखभाल कैसे करें और यह जानें कि अगर उनकी आंख में चोट लग जाए, तो क्या करें, ताकि वे तेजी से कार्य कर सकें और सहायता प्राप्त कर सकें।

बच्चों के लिए सबसे आम आंख की चोटों में से एक है एक वस्तु जैसे गेंद, चट्टान, या कोहनी से चोट लगना। यदि ऐसा होता है, तो वे दर्द और सूजन को कम करने में मदद करने के लिए 15 मिनट के लिए अपनी आंख पर एक ठंडा सेक रख सकते हैं।

Getting something in the eye, like dust or sand

आंख में कुछ होना, जैसे धूल या रेत, यह भी आम है। यह चोट पहुंचा सकता है और बच्चे अपनी आँखों को रगड़ना चाहते हैं। इसके बजाय आंख को पानी से धोएं। अगर उनकी आंख में कोई केमिकल पड़ जाए तो भी कम से कम 10 मिनट के लिए ऐसा ही करें यानी आंख को पानी से धोएं।

Kids should always tell an adult if they’ve had an eye injury.

बच्चों को हमेशा अपने बड़ों को बताना चाहिए अगर उन्हें आंख में चोट लगी हो। उन्हें डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता हो सकती है।

Eye’s Health

अच्छे नेत्र स्वास्थ्य में एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाना, पर्याप्त शारीरिक गतिविधि प्राप्त करना, उन्हें अपनी आँखों के पास रखने से पहले अपने हाथों को धोना और खेल गतिविधियों या विज्ञान वर्ग के दौरान सुरक्षात्मक गियर पहनना शामिल है।

Donate to Hastakshep
नोट - हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

Demonstrations held in many places in Chhattisgarh against anti-agricultural laws

कृषि संकट से आंख चुराने वाला बजट — किसान सभा

छत्तीसगढ़ बजट 2021-22 : किसान सभा की प्रतिक्रिया Chhattisgarh Budget 2021-22: Response of Kisan Sabha …

Leave a Reply