Home » Latest » सेहतमंद जीवन की कुंजी संतुलित आहार
arabi

सेहतमंद जीवन की कुंजी संतुलित आहार

A balanced diet is a key to a healthy life

बेहद जरूरी है नियमित स्वास्थ्य जांच | Regular health checkup is very important

भारत में 12 करोड़ लोगों को किसी न किसी किस्म की विकलांगता (Disability) है। 41 प्रतिशत से ज्यादा शारीरिक रूप से विकलांग हैं। इसके साथ ही जीवन शैली से जुड़ी बीमारियों (Lifestyle related diseases) की मौजूदगी इस सदी में इन समस्याओं को बढ़ा रही है। आज दिल के रोगों, कैंसर, मोटापा, डायबिटीज, स्ट्रोक और आर्थराइटिस (Heart diseases, cancer, obesity, diabetes, stroke and arthritis) जैसी बीमारियां हमारे देश में विकलांगता का कारण बन रही हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (Indian Medical Association) के महासचिव डॉ के.के. अग्रवाल ने बताया, दिल के रोगों, कैंसर, मोटापा, डायबिटीज, स्ट्रोक और अर्थराइटिस जैसी लंबी बीमारियां हमारे देश में विकलांगता का कारण बन रही हैं।

आज के दौर में लोगों की अस्वास्थ्यकर और पूरा दिन बैठे रहने वाली जीवनशैली की वजह से विकलांगता की समस्या और बढ़ती जा रही है। यह जरूरी है कि इस को रोका जाए।

person holding a bowl with vegetable salad

It is also important to be aware of the need for immediate medical help in the event of a stroke.

उन्होंने कहा, हम लोगों को सेहतमंद और संतुलित आहार लेने, उचित व्यायाम करने, पूरी नींद और धूप लेने, शारीरिक गतिविधियों में भाग लेने और तनावमुक्त रहने के लिए स्वास्थ तरीके अपनाने की सलाह देते हैं। स्ट्रोक की स्थिति में तुरंत मेडिकल सहायता की जरूरत के बारे में जागरूक होना भी जरूरी है, क्योंकि यह सीधे विकलांगता का कारण बनता है।

नियमित व्यायाम (Regular exercise) – एक खोज में यह बात सामने आई है कि शारीरिक गतिविधियों न करने और बदलते जीवनशैली के तरीकों की वजह से 74 प्रतिशत शहरी लोगों को दिल के गंभीर रोग होने का खतरा है। इसलिए व्यायाम करना जरूरी है (Why is it important to exercise), क्योंकि यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है और मोटापे पर भी विराम लगाता है। यह शहरी जीवन के प्रतिदिन के तनाव को कम करने में भी मदद करता है।

धूम्रपान छोड़ें (Quit smoking)तंबाकू इस वक्त देश में 10 लाख जानें ले लेता है। जैसे ही कोई धूम्रपान करता है 400 जहरीले पदार्थ उसके रक्त में बनने लगते हैं जो रक्त धमनियों को क्षति पहुंचाते हैं और वसा युक्त पदार्थ पैदा कर उनको तंग कर देते हैं, जो स्ट्रोक और दिल के दौरे का कारण बन सकता है। तंबाकू की इच्छा को दबाने के लिए आप चिउंगम चबा सकते हैं, सेलरी स्ट्क्सि ले सकते हैं या फिर पुदीना का इस्तेमाल करें।

दिल के लिए लाभप्रद आहार लें (Eat healthy diet) –  संतुलित आहार सेहतमंद जीवन की कुंजी है। अत्यधिक ट्रांस फैटी एसिड, डायट्री कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेटेड फैट्स मोटापे, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाईपरटेंशन और डायबिटीज का कारण बनते हैं, यह सभी दिल के रोगों के कारण बन जाते हैं। हरी और पत्तेदार सब्जियां, ताजा फल, संपूर्ण अनाज, बीन्स, डाइट्री फाइबर, सूखे मेवे और मछली अच्छी सेहत के लिए जरूर खाने चाहिए।

Sometimes stress can take the form of depression.

सेहतमंद तरीके से तनाव कम करेंआधुनिक जीवनशैली से जुड़ा तनाव (Stress related to modern lifestyle) भी ऐसी बीमारियों के बढ़ने का कारण बन रहा है। कई बार तनाव अवसाद का रूप लेने लग जाता है। लोग आमतौर पर धूम्रपान, शराब और अस्वस्थ चीजों का सेवन कर तनाव से बचने की कोशिश करते हैं और यह सब जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों का कारण बन जाता है। मेडिटेशन, प्राणायाम और योग तनाव कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

नियमित स्वास्थ्य जांच (Regular health check up) –

आज लोग काफी अस्वस्थ जीवनशैली जीते हैं। इसलिए नियमित स्वास्थ्य जांच बेहद जरूरी है। खासकर तब, जब पहले से परिवार में जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों का इतिहास (History of lifestyle related diseases in the family) रहा हो। गंभीर रोगों की जल्दी पहचान और इलाज करने से जान बचाई जा सकती है।

(देशबन्धु में प्रकाशित समाचार का संपादित रूप)

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

Shaheed Sukhdev in Hindi

शहीद भगत सिंह के साथी देशभक्त क्रांतिकारी सुखदेव थापर

Sukhdev Biography in Hindi | क्रांतिवीर सुखदेव का जीवन परिचय क्रांतिवीर सुखदेव का जन्मदिन 15 …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.