Home » Latest » क्या है सिकल सेल, इसके इलाज, कारण और लक्षण…
Health News

क्या है सिकल सेल, इसके इलाज, कारण और लक्षण…

सिकल सेल रोग पर एक पूर्ण तथ्य पत्रक | A full fact sheet on Sickle cell disease in Hindi

महिलाओं के स्वास्थ्य पर कार्यालय से एक फैक्ट शीट | A FACT SHEET FROM THE OFFICE ON WOMEN’S HEALTH

सिकल सेल रोग क्या होता है? सिकल सेल रोग के लक्षण, कारण और उपचार क्या हैं? आज इस संबंध में बात करते हैं। दरअसल सिकल-सेल रोग (SCD – Sickle cell disease in Hindi) या सिकल-सेल रक्ताल्पता या ड्रीपेनोसाइटोसिस एक आनुवंशिक रक्त विकार है। अमेरिकी सरकार के Office on Women’s Health in the Office of the Assistant Secretary for Health at the U.S. Department of Health and Human Services.की वेब साइट पर उपलब्ध एक फैक्ट शीट में all about sickle cell anemia symptomatic and treatment के विषय में जानकारी दी गई है। जानकारी के मुताबिक –

सिकल सेल रोग, लाल रक्त कोशिका विकारों का एक समूह है जो आपके माता-पिता से आपको हो जाता है। इसका मतलब है कि आप इसके साथ पैदा हुए हैं। सिकल सेल रोग वाले लोगों में कुछ लाल रक्त कोशिकाएं होती हैं जो गोल के बजाय “सिकल” या अर्धचंद्राकार होती हैं। सिकल के आकार की लाल रक्त कोशिकाएं रक्त वाहिकाओं के अंदर एक दूसरे से चिपक सकती हैं, रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन को अवरुद्ध कर सकती हैं और दर्द पैदा कर सकती हैं, गर्भावस्था के साथ समस्याएं, अंग क्षति और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। सिकल सेल रोग, जिसे कभी-कभी सिकल सेल एनीमिया (sickle cell anaemia) कहा जाता है। यह संयुक्त राज्य में अन्य नस्लीय या जातीय समूहों की तुलना में काले या अफ्रीकी-अमेरिकी लोगों को अधिक प्रभावित करता है।

प्रश्न: सिकल सेल रोग के लक्षण क्या हैं? | What are the symptoms of sickle cell disease?

उत्तर – सिकल सेल रोग वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं। सबसे सामान्य लक्षण रक्त वाहिकाओं में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करने वाली सिकल सेल के कारण होने वाला दर्द है। सामान्य से कम लाल रक्त कोशिकाएं होने के कारण एनीमिया या रक्त में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं होना, जिससे आप थका हुआ और कमजोर महसूस करते हैं। यदि आपके शरीर के किसी हिस्से, जैसे कि तिल्ली, हृदय, फेफड़े, आंखें, गुर्दे, यकृत, या अन्य अंगों को नुकसान होता है,  तो अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षण भी हो सकते हैं।

प्रश्न : सिकल सेल रोग महिलाओं को कैसे प्रभावित करता है? | How does sickle cell disease affect women?

उत्तर : सिकल सेल रोग महिलाओं में अनोखी समस्याएं पैदा कर सकता है, जिनमें शामिल हैं :

• विलंबित यौवन (Delayed puberty)- जिन लड़कियों में सिकल सेल एनीमिया होता है, उन्हें सामान्य लड़कियों की अपेक्षा लगभग 2 साल बाद मासिक धर्म की शुरूआत हो सकती है।

• आपकी मासिक धर्म अवधि से पहले और उसके दौरान अधिक दर्द उठता है। यह हार्मोन के स्तर में बदलाव के कारण हो सकता है। प्रोजेस्टेरोन इंजेक्शन (progesterone injections) जैसे हार्मोनल उपचार (Hormonal treatment) से मदद मिल सकती है।

• गर्भवती होने में समस्या (Problems getting pregnant)- सिकल सेल रोग के कुछ सामान्य उपचार और दर्द निवारक दवाएं प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।

• गर्भावस्था के दौरान सिकल सेल रोग जटिलताओं में वृद्धि – इन जटिलताओं में बिगड़ता हुआ एनीमिया, रक्त के थक्कों का अधिक जोखिम और संक्रमण, अधिक बार दर्द उठना, और स्ट्रोक शामिल हो सकते हैं।

• आपके और आपके बच्चे के लिए गर्भावस्था के दौरान समस्याएं। जिन महिलाओं को सिकल सेल रोग होता है, उनमें प्रीटरम जन्म, संक्रमण, सिजेरियन डिलीवरी, गर्भावस्था हानि और प्रीक्लेम्पसिया का खतरा बढ़ जाता है। शिशुओं में जन्म के समय कम वजन, जन्म दोष और हेमोलिटिक बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

• सेक्स के दौरान दर्द (Pain during sex)- जो महिलाएं अक्सर तीव्र दर्द का अनुभव करती हैं, या पुरानी (लंबे समय तक) दर्द वाली महिलाएं, सेक्स के दौरान दर्द होने की अधिक संभावना होती है। यदि आप सिकल सेल रोग दर्द का प्रबंधन करने के लिए ओपिओइड ले रहे हैं, तो वे हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं। असामान्य हार्मोन का स्तर सेक्स के दौरान दर्द का कारण हो सकता है।

प्रश्न: मैं सिकल सेल रोग के साथ अच्छी तरह से कैसे रह सकता/सकती हूं? ( How can I stay well with sickle cell disease?)

उत्तर – सिकल सेल रोग एक पुरानी बीमारी है, लेकिन आप यथासंभव स्वस्थ रहने के लिए सीखकर एक पूर्ण और सक्रिय जीवन जी सकते हैं। अपने सिकल सेल रोग का प्रबंधन करने के लिए इन युक्तियों का पालन करें :

• एक डॉक्टर का पता लगाएं जो सिकल सेल रोग में माहिर है। आपको शायद एक हेमटोलॉजिस्ट (haematologist), एक डॉक्टर को दिखाना होगा जो रक्त रोगों में माहिर हैं। आपको अन्य प्रकार के डॉक्टर को दिखाने की आवश्यकता हो सकती है, जो अंग क्षति से जटिलताओं का इलाज करते हैं, जैसे कि गुर्दे की समस्याओं के लिए एक नेफ्रोलॉजिस्ट।

• दर्द को प्रबंधित करने के तरीके खोजें (Find ways to manage pain) – दवाओं के सेवन और हाइड्रेटेड रहने सहित दर्द के प्रबंधन के तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। आपका डॉक्टर आपको दर्द प्रबंधन योजना बनाने में भी मदद कर सकता है। दर्द प्रबंधन योजना में स्पष्ट है, दवा लेने के लिए लिखित निर्देश, कौन सी दवा लेनी है, कौन सी खुराक लेनी है और दर्द बढ़ने पर क्या करना है।

• एक वार्षिक जांच कराएं (Get an annual checkup) – एक वार्षिक चेकअप आपको अन्य स्वास्थ्य स्थितियों या चिंताओं पर नज़र रखने में मदद कर सकता है।

संक्रमण को रोकें ( Prevent infections) – संक्रमण से सिकल सेल रोग से जटिलताएं हो सकती हैं, इसलिए आपके डॉक्टर या नर्स की सिफारिश के सभी टीके लगवाना महत्वपूर्ण है।

• स्वस्थ आदतें रखने की कोशिश करें (Try to have healthy habits) – एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीने की कोशिश करें। स्वस्थ भोजन चुनें और नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि प्राप्त करें, लेकिन जब आपको ज़रूरत हो पर्याप्त पानी पीना (ज़्यादा गरम न हों) और ब्रेक लेना सुनिश्चित करें। पर्याप्त नींद लो। धूम्रपान नहीं करें।

• सहायता प्राप्त करें (Get support) – दोस्तों और परिवार या रोगी समूहों और सामुदायिक संगठनों से सहायता प्राप्त करें। एक पेशेवर परामर्शदाता या चिकित्सक से बात करें यदि आप अभिभूत या उदास महसूस कर रहे हैं।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।) 

Donate to Hastakshep
नोट - हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

healthy lifestyle

दिल के दौरे के खतरे को कम करता है बिनौला तेल !

Cottonseed oil reduces the risk of heart attack Cottonseed Oil Benefits & Side Effects In …

Leave a Reply