स्वस्थ जीवन शैली धूम्रपान छोड़ने वालों को मृत्यु के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है

स्वस्थ जीवन शैली धूम्रपान छोड़ने वालों को मृत्यु के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है

धूम्रपान छोड़ने वालों पर NCI का नया शोध

नई दिल्ली, 23 सितंबर 2022. एक नए अध्ययन में पाया गया है कि पूर्व धूम्रपान करने वाले लोग, जो स्वस्थ जीवन शैली अपनाते हैं, उनमें उन लोगों की तुलना में जो स्वस्थ आदतों का पालन नहीं करते हैं, कैंसर और हृदय और फेफड़ों की बीमारी सहित सभी कारणों से मरने का जोखिम कम होता है।

नया अध्ययन यूएस गवर्नमेंट के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) के अंग नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया है।

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान की एक प्रेस विज्ञप्ति (Press Releases from the National Cancer Institute) के मुताबिक कैंसर और हृदय और फेफड़ों के रोगों सहित विशिष्ट कारणों के लिए मरने का कम जोखिम देखा गया। धूम्रपान छोड़ चुके लोगों में जीवनशैली के हस्तक्षेप का अभी तक दृढ़ता से अध्ययन नहीं किया गया है, और इन नए निष्कर्षों का संयुक्त राज्य अमेरिका में 52 मिलियन पूर्व धूम्रपान करने वालों के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है।

एक स्वस्थ जीवन शैली का लगातार पालन करना

शारीरिक रूप से सक्रिय होने और स्वस्थ आहार लेने जैसी चीजों को करने के रूप में परिभाषित किया गया था – एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए न रखने की तुलना में 19 साल की अनुवर्ती अवधि में मृत्यु के जोखिम में 27% की कमी के साथ जुड़ा था।

इस अध्ययन का निष्कर्ष, जो 22 सितंबर, 2022 को “जामा नेटवर्क ओपन” में प्रकाशित हुआ है, पूर्व धूम्रपान करने वालों के एक बड़े समूह के विश्लेषण से आया है, जिन्होंने “एनआईएच-एएआरपी आहार और स्वास्थ्य अध्ययन” में भाग लिया था।

एनसीआई में कैंसर महामारी विज्ञान और आनुवंशिकी विभाग के पीएचडी और शोध के प्रमुख लेखक माकी इनौ-चोई (Maki Inoue-Choi, Ph.D., of the Division of Cancer Epidemiology and Genetics at NCI,) ने कहा, “मैं [जीवनशैली के साथ] मजबूत जुड़ाव देखकर हैरान था।”

“पूर्व धूम्रपान करने वालों ने शरीर के वजन, आहार, शारीरिक गतिविधि और शराब के सेवन के लिए साक्ष्य-आधारित सिफारिशों का पालन किया, उनमें इन सिफारिशों का पालन नहीं करने वाले पूर्व धूम्रपान करने वालों की तुलना में मृत्यु दर का कम जोखिम था।”

धूम्रपान छोड़ने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन धूम्रपान छोड़ने वालों में अभी भी उन लोगों की तुलना में बीमारी और समय से पहले मौत का खतरा अधिक होता है, जिन्होंने कभी धूम्रपान नहीं किया है।

पूर्व के अध्ययनों में सुझाव दिया गया था कि जो लोग स्वस्थ जीवन शैली की सिफारिशों का पालन करते हैं, जैसे कि शरीर का स्वस्थ वजन बनाए रखना, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना, स्वस्थ आहार खाना और शराब का सेवन सीमित करना, उनमें बीमारी और मृत्यु का जोखिम कम हो सकता है। हालांकि, कुछ अध्ययनों ने पूर्व धूम्रपान करने वालों के बीच इस तरह के पालन के लाभ को देखा है।

वर्तमान विश्लेषण में 159,937 पूर्व धूम्रपान करने वाले लोग शामिल थे, जिन्होंने एनआईएच-एएआरपी आहार और स्वास्थ्य अध्ययन में शामिल होने पर 1995 और 1996 के बीच जीवनशैली, जनसांख्यिकी और अन्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के बारे में प्रश्नावली पूरी की थी।

प्रतिभागियों, जिनकी अध्ययन प्रविष्टि में औसत आयु 62.6 वर्ष थी, का लगभग 19 वर्षों तक अध्ययन किया गया। अनुवर्ती अवधि के दौरान, जो 2019 तक विस्तारित हुई, 86,127 प्रतिभागियों की मृत्यु हो गई। मृत्यु के कारण सहित मृत्यु की जानकारी राष्ट्रीय मृत्यु सूचकांक से प्राप्त हुई।

प्रत्येक प्रतिभागी के लिए, शोधकर्ताओं ने कुल पालन स्कोर की गणना की, जिसमें कोई पालन नहीं से लेकर पूर्ण पालन तक शामिल है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशानिर्देशों के आधार पर, बॉडी मास इंडेक्स के लिए कुल पालन स्कोर में व्यक्तिगत स्कोर; आहार की गुणवत्ता के लिए, अमेरिकियों के लिए आहार संबंधी दिशानिर्देशों के आधार पर, 2010-2015; अमेरिकियों के लिए शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देशों के दूसरे संस्करण के आधार पर शारीरिक गतिविधि के लिए; और शराब के उपयोग के लिए, अमेरिकियों के लिए आहार दिशानिर्देश, 2020-2025 के आधार पर शामिल हैं।

World no smoking day
World no smoking day

पूर्व धूम्रपान करने वालों, जिनका उच्चतम कुल पालन स्कोर था, उनमें सबसे कम स्कोर वाले लोगों की तुलना में किसी भी कारण से मृत्यु का 27% कम जोखिम था। इसके अलावा, उच्चतम स्कोर वाले प्रतिभागियों में कैंसर से मृत्यु के जोखिम में 24% की कमी, हृदय रोग से मृत्यु के जोखिम में 28% की कमी और श्वसन रोग से मृत्यु के जोखिम में 30% की कमी थी।

मृत्यु के जोखिम में कमी स्वास्थ्य की स्थिति, अन्य स्वास्थ्य स्थितियों की परवाह किए बिना देखी गई, कि कितने सिगरेट प्रतिभागी प्रति दिन धूम्रपान करते थे, कितने वर्षों से उन्होंने धूम्रपान छोड़ दिया, और किस उम्र में उन्होंने धूम्रपान करना शुरू कर दिया था।

शोधकर्ताओं ने व्यक्तिगत जीवन शैली की सिफारिशों के पालन से होने वाले लाभ का भी मूल्यांकन किया।

प्रत्येक मामले में, उच्चतम स्कोर वाले लोगों में सबसे कम स्कोर वाले लोगों की तुलना में मृत्यु का जोखिम कम था: शारीरिक गतिविधि के लिए जोखिम 17% कम था, शरीर के वजन के लिए जोखिम 14% कम था, आहार की गुणवत्ता के लिए जोखिम 9% कम था, और शराब के सेवन के लिए जोखिम 4% कम था।

डॉ इनौ-चोई ने अनुभव किया कि, “सबसे बड़ा लाभ पाने के लिए, कई जीवन शैली की सिफारिशों का पालन करना बेहतर है। लेकिन यहां तक ​​कि जिन्होंने सिर्फ एक जीवन शैली की सिफारिश को अपनाया, उन्होंने भी लाभ का अनुभव किया।”

शोधकर्ताओं ने आगाह किया कि स्व-रिपोर्ट किए गए डेटा पर आधारित अध्ययन केवल संगति को दिखा सकते हैं, कारण और प्रभाव को स्थापित नहीं कर सकते। यद्यपि शोधकर्ताओं ने कई कारकों के लिए नियंत्रित किया जो संगति को भ्रमित कर सकते थे, उन्होंने कहा कि वे इस संभावना से इंकार नहीं कर सकते हैं कि अन्य कारकों ने उनके द्वारा देखे गए संगति को प्रभावित किया हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने यह भी नोट किया कि जीवनशैली की सिफारिशों का पालन करने और अधिक विविध आबादी में पूर्व धूम्रपान करने वालों के बीच मृत्यु के जोखिम के बीच संबंधों का पता लगाने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

A healthy lifestyle may help former smokers lower their risk of death from all causes

(Note: “The National Cancer Institute (NCI) does not endorse this translation and no endorsement by NCI should be inferred.”)

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner