Home » Latest » विनम्र हों बॉस तो टीम भी होती है रचनात्मक
Office

विनम्र हों बॉस तो टीम भी होती है रचनात्मक

Positive things to say about your boss | अपने बॉस के बारे में सकारात्मक बातें कहना

A polite boss can increase team creativity in office

किसी संस्थान के प्रमुख का रवैया अपने कर्मचारियों के प्रति विनम्र होता है तो उस संस्थान के सदस्य अपने काम में अधिक रचनात्मकता दिखाते हैं। एक नए शोध में यह बात सामने आई है।

अमेरिका में ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के फिशर कॉलेज ऑफ बिजनेस में एसोसिएट प्रोफेसर व अध्ययन की प्रमुख शोधकर्ता जिया (जैस्मिन) हू (Jia (Jasmine) Hu – Associate Professor (with tenure) of Management at the Fisher College of Business, the Ohio State University.) के मुताबिक, जब किसी टीम के सदस्य टीम लीडर और उनके फॉलोवर्स के बीच कम दूरी की उम्मीद करते हैं तो ऐसे में विनम्र नेता सबसे ज्यादा प्रभावशाली साबित होते हैं।

कर्मचारियों के प्रति बॉस का रवैया और टीम की रचनात्मकता का संबंध

शोधकतार्ओं ने इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए छह महीनों की अवधि में तीन चरणों में उत्तरी चीन के एक प्रमुख शहर की 11 दूरसंचार प्रौद्योगिकी कंपनियों के टीम सदस्यों और टीम लीडर से प्राप्त जानकारी को एकत्र किया था।

कुल मिलाकर अध्ययन के अंतिम चरण में 72 टीमों के 354 सदस्य शामिल थे।  परिणाम बताते हैं कि जब किसी टीम के सदस्य लीडर से विनम्र होने की उम्मीद करते हैं, उस स्थिति में विनम्र लीडर्स अपनी टीम सदस्यों के बीच उच्च रचनात्मकता को बढ़ावा देते हैं।

हू ने कहा कि लेकिन जब कर्मचारी अपने बॉस को एक प्रभावशाली बॉस के रूप में मजबूत निर्देश देते देखना चाहते हैं, तब विनम्रता को एक कमजोरी के रूप में भी देखा जा सकता है।

हू के अनुसार, “प्रबंधकों के लिए एक व्यावहारिक निष्कर्ष यह निकला कि उन्हें यह समझने की जरूरत है कि उनकी टीम के सदस्य उनसे क्या उम्मीद करते हैं।” 

यह अध्ययन Leader–team complementarity: Exploring the interactive effects of leader personality traits and team power distance values on team processes and performance, ‘जर्नल ऑफ एप्लाइड साइकोलॉजी’ (Journal of Applied Psychology) में ऑनलाइन प्रकाशित किया गया है।

कौन हैं जिया (जैस्मिन) हू

जिया (जैस्मिन) हू अमेरिका में ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के फिशर कॉलेज ऑफ बिजनेस में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। इससे पहले, जैस्मीन ने पांच साल के लिए नॉट्रे डेम विश्वविद्यालय में मेंडोज़ा कॉलेज ऑफ बिजनेस के संकाय में काम किया। जैस्मिन ने शिकागो में इलिनोइस विश्वविद्यालय से संगठनात्मक व्यवहार और मानव संसाधन प्रबंधन में सांद्रता के साथ पीएच.डी. की है। जैस्मिन के प्राथमिक अनुसंधान के हित अभियोजन नेतृत्व और टीमों को समझने पर केंद्रित हैं। जैस्मीन को 2011-2017 के बीच प्रबंधन क्षेत्र में शीर्ष 10 सबसे अधिक उत्पादक नेतृत्व लेखकों में स्थान दिया गया है।

Donate to Hastakshep
नोट - हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

Opinion, Mudda, Apki ray, आपकी राय, मुद्दा, विचार

कीचड़ को कीचड़ से साफ नहीं किया जा सकता

जो वोट बटोरने के लिए हमारे समाज में नफरत (Hate in society) फैला रहे हैं, …

Leave a Reply