आप भी जाते हैं जिम, तो अपने जिम बैग में जरूर रखें ये चीजें

आप भी जाते हैं जिम, तो अपने जिम बैग में जरूर रखें ये चीजें

Accessories you need in Gym | Must have gym bag essentials

Off to a workout session? Here are the gym bag essentials you must carry

नई दिल्ली। अगर आप अपने वर्कआउट को किसी परेशानी के बिना पूरा करना चाहते हैं, तो अपने जिम बैग में कुछ एक्सेसरीज जरूर रखें, ताकि अपने फिटनेस लक्ष्य पर टिके रहे। ऐसा विशेषज्ञों का कहना है। रोपोसो में फैशन क्यूरेटर सोभंजन मलिक, और फिटपास की सह-संस्थापक आरुषि वर्मा (Sobhanjan Mallick, Fashion Curator at Roposo, and Arushi Verma, Co-Founder, FITPASS) का कहना है कि अपने जिम बैग में निम्नलिखित एक्सेसरीज को जरूर रखें।

जिम बैग में जरूर होनी चाहिए ये 6 जरूरी चीजें

* फोम रोलर्स

फोम रोलर्स (Foam rollers) एक किफायती उपकरण है, जो आपके दैनिक वर्कआउट सत्र में काफी मदद करता है। यह सरल और प्रभावी है। यह अलग-अलग प्रकार में उपलब्ध है, जिसमें ग्रिड, ब्लैक फोम रोलर और फर्म रंबल रोलर शामिल है।

* फिटनेस आर्मबैंड

बाजार में आजकल फिटनेस आर्मबैंड (Fitness armbands) की भारी मांग है, क्योंकि वे आपके स्मार्टफोन को सुरक्षित रखते हैं। जब आप बैंड की खरीदारी करें तो यह सुनिश्चित कर लें कि यह आपके स्मार्टफोन से संगत होगा। यह विभिन्न रंगों, भार और पैटर्न में उपलब्ध है। इसमें से जल प्रतिरोधी और अच्छी स्ट्रेच क्षमता वाले बैंड का चयन करें।

* वेट लिफ्टिंग ग्लोब

वेट लिफ्टिंग ग्लोब (weight lifting globe) को ना भूलें। अगर आप नियमित रूप से वेट लिफ्टिंग वर्कआउट करते हैं, तो आप जानते होंगे कि आपके ग्रिप की सुरक्षा के लिए यह कितना महत्वपूर्ण है। इसमें आप अच्छी पकड़ वाले ग्लोब का चयन करें, जो नमी को अच्छी तरह सोंख ले और वजन उठाने के लिए आपके उंगलियों पर अच्छी तरह पकड़ कायम कर ले।

अच्छे फिटिंग की ब्रीथेबल कपड़े (Well-fitting breathable clothing)

* कुछ हल्के और अच्छे फिटिंग की ब्रीथेबल कपड़ों (अच्छी तरह से फिट होने वाले सांस लेने वाले कपड़े) का चयन करें, खासतौर पर तब आप कार्यालय से लौटने के बाद जिम का रुख कर रहे हों।

* अपने वर्कआउट का लेखाजोखा रखना भी काफी जरूरी है, ताकि आप अपनी प्रगति पर नजर रख सकें। अपनी डायरी में सेट, रैप, वेट और आराम की अवधि आदि सभी प्रमुख रिकार्ड रखें।

* अच्छा हार्ट रेट मॉनिटर

अगर आप रियल टाइम में अपने हर कदम की प्रगति पर नजर रखना चाहते हैं तो एक अच्छा हार्ट रेट मॉनिटर (good heart rate monitor) जरूर अपने जिम बैग में रखें। आप इसका इस्तेमाल कार्डियो और लिफ्टिंग सत्र में कर सकते हैं, ताकि अपने दिल की धड़कन पर नजर रख सकें और वांछित क्षेत्र में रह सकें।

(08/01/2017 को प्रकाशित)

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.