Home » Latest » कोविड-19 : जानिए मास्क कैसे पहनें, कैसे उतारें और मास्क क्यों है जरूरी
Face Masks and Surgical Masks for COVID-19

कोविड-19 : जानिए मास्क कैसे पहनें, कैसे उतारें और मास्क क्यों है जरूरी

कोविड-19 के संदर्भ में मास्क के बारे में जानें

All about masks in the context of COVID-19

COVID-19 महामारी के संदर्भ में, कई व्यक्ति फैब्रिक मास्क के उचित उपयोग के बारे में उत्सुक हैं। डब्ल्यूएचओ ने 5 जून 2020 को COVID-19 के संदर्भ में मास्क के उपयोग के बारे में अद्यतन सलाह जारी की थी, जिसे अंतिम बार 1 दिसंबर 2020 को अपडेट किया गया। यह कपड़े के बने मास्क पर वैज्ञानिक परिणाम हैं। इसे और अधिक जानने के लिए पढ़ें कि किन व्यक्तियों को फैब्रिक मास्क पहनना चाहिए, मास्क कैसे पहनना चाहिए और मास्क को कैसे मेनटेन करना चाहिए।

Flu health Mask

कोविड-19 ट्रांसमिशन को दबाने और जीवन को बचाने के उपायों की एक व्यापक रणनीति के हिस्से के रूप में मास्क का उपयोग किया जाना चाहिए; COVID-19 के खिलाफ पर्याप्त स्तर की सुरक्षा प्रदान करने के लिए अकेले मास्क का उपयोग पर्याप्त नहीं है।

यदि आपके क्षेत्र में COVID-19 फैल रहा है, तो कुछ साधारण सावधानियां बरत कर सुरक्षित रहें, जैसे शारीरिक दूरी, मास्क पहनना, कमरों को अच्छी तरह से हवादार रखना, भीड़ से बचना, अपने हाथों की सफाई करना, और एक मुड़ी हुई कोहनी या ऊतक में खाँसी। जहाँ आप रहते हैं और काम करते हैं, वहां की स्थानीय सलाह का पालन करें। यह सब करें!

Make wearing a mask a normal part of being around other people.

मास्क पहनना अन्य लोगों के आसपास होने का एक सामान्य हिस्सा है। मास्क को यथासंभव प्रभावी बनाने के लिए मास्क का उपयुक्त उपयोग, भंडारण और सफाई या निपटान आवश्यक है।

Here are the basics of how to wear a mask:

यहाँ कुछ मूल बातें हैं, जिनमें बताया गया है कि मास्क कैसे पहनें

अपना मास्क लगाने से पहले अपने हाथों को सैनिटाइजर या साबुन से अच्छी तरह साफ करें, साथ ही इसे उतारने से पहले और बाद में, और किसी भी समय इसे छूने के बाद भी हाथों को सैनिटाइजर या साबुन से अच्छी तरह साफ करें।

सुनिश्चित करें कि मास्क आपकी नाक, मुंह और ठोड़ी दोनों को कवर करता है।

जब आप मास्क उतारते हैं, तो उसे एक साफ प्लास्टिक की थैली में संग्रहित करें, और यदि यह एक कपड़े का मास्क है हर दिन इसे धोएं, या यह चिकित्सा मास्क है तो उसे डस्टबिन में डालें।

वाल्व वाले मास्क का उपयोग न करें।

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

dr. bhimrao ambedkar

65 साल बाद भी जीवंत और प्रासंगिक बाबा साहब

Babasaheb still alive and relevant even after 65 years क्या सिर्फ दलितों के नेता थे …

Leave a Reply