Home » समाचार » दुनिया » जानिए एलर्जी रक्त परीक्षण क्या है? | Allergy Blood Test In Hindi
Health News

जानिए एलर्जी रक्त परीक्षण क्या है? | Allergy Blood Test In Hindi

एलर्जी ब्लड टेस्ट के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार और परहेज

एलर्जी रक्त परीक्षण क्या होता है (What is an allergy blood test)?

इस समाचार में सरल हिंदी में जानिए कि एक एलर्जी रक्त परीक्षण क्या है? (What is allergy blood test in Hindi?) एलर्जी रक्त परीक्षण का उपयोग किस लिए किया जाता है? आपको एलर्जी रक्त परीक्षण की आवश्यकता क्यों और कब होती है? जब आप एलर्जी रक्त परीक्षण कराते हैं तब क्या होता है? क्या आपको एलर्जी रक्त परीक्षण की तैयारी के लिए कुछ तैयारी करने की आवश्यकता होती है? क्या एलर्जी रक्त परीक्षण के कोई जोखिम हैं? इस समाचार की जानकारी का उपयोग पेशेवर चिकित्सा देखभाल या सलाह के विकल्प के रूप में नहीं किया जा सकता है। यदि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता/ योग्य चिकित्सक से संपर्क करें।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मेडलाइनप्लस पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक एलर्जी एक सामान्य और पुरानी स्थिति है जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली शामिल होती है। आम तौर पर, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस, बैक्टीरिया और अन्य संक्रामक एजेंटों से लड़ने का काम करती है। जब आपको एलर्जी होती है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली धूल या पराग जैसे हानिरहित पदार्थ को खतरे के रूप में मानती है। इस कथित खतरे से लड़ने के लिए, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली इम्युनोग्लोबुलिन ई (IgE) नामक एंटीबॉडी बनाती है।

ऐसे पदार्थ जो एलर्जी की प्रतिक्रिया का कारण बनते हैं उन्हें एलर्जन्स (allergens – a substance that causes an allergic reaction) कहा जाता है। धूल और पराग के अलावा, अन्य आम एलर्जी में जानवरों की रूसी, नट और शंख सहित खाद्य पदार्थ, और कुछ दवाएं, जैसे पेनिसिलिन शामिल हैं। एलर्जी के लक्षण छींकने और भरी हुई नाक से लेकर एनाफिलेक्टिक शॉक नामक जानलेवा जटिलता तक हो सकते हैं। एलर्जी रक्त परीक्षण रक्त में IgE एंटीबॉडी की मात्रा को मापते हैं। आईजीई एंटीबॉडी की एक कम मात्रा सामान्य है। IgE की अधिक मात्रा का मतलब यह हो सकता है कि आपको एलर्जी है।

एलर्जी ब्लड टेस्ट के अन्य नाम : आईजीई एलर्जी परीक्षण (IgE allergy test), मात्रात्मक आईजीई (Quantitative IgE), इम्युनोग्लोबुलिन ई (Immunoglobulin E), कुल आईजीई (Total IgE), विशिष्ट आईजीई (Specific IgE)

एलर्जी रक्त परीक्षण किसके लिए प्रयोग किया जाता है? What is Allergy blood test used for?

एलर्जी रक्त परीक्षण का उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि क्या आपको एलर्जी है। एक प्रकार का परीक्षण जिसे कुल IgE परीक्षण कहा जाता है, आपके रक्त में IgE एंटीबॉडी की कुल संख्या को मापता है। एक अन्य प्रकार का एलर्जी रक्त परीक्षण जिसे विशिष्ट IgE परीक्षण कहा जाता है, व्यक्तिगत एलर्जी के जवाब में IgE एंटीबॉडी के स्तर को मापता है।

आपको एलर्जी रक्त परीक्षण की आवश्यकता क्यों है? … Why do you need an allergy blood test?

यदि आपको एलर्जी के लक्षण (symptoms of an allergy) हैं तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता एलर्जी परीक्षण का आदेश दे सकता है। इसमें शामिल हैं :

  • भरी हुई या बहती नाक (Stuffy or runny nose)
  • छींक आना ( Sneezing)
  • खुजली और पानी भरी आँखें (Itchy, watery eyes)
  • पित्ती (उभरे हुए लाल धब्बे के साथ दाने) – Hives (a rash with raised red patches)
  • दस्त Diarrhea
  • उल्टी Vomiting
  • सांस लेने में कठिनाई Shortness of breath
  • खाँसना  Coughing
  • घरघराहट Wheezing

एलर्जी ब्लड टेस्ट के दौरान क्या होता है? What happens during an allergy blood test?

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर (health care professional) एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

क्या मुझे एलर्जी रक्त परीक्षण की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

एलर्जी रक्त परीक्षण के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

क्या एलर्जी रक्त परीक्षण में कोई जोखिम है? Are there any risks to the allergy blood test?

एलर्जी रक्त परीक्षण होने का बहुत कम जोखिम होता है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

एलर्जी रक्त परीक्षण परिणामों का क्या अर्थ है?

यदि आपका कुल IgE स्तर सामान्य से अधिक है, तो इसका मतलब है कि आपको किसी प्रकार की एलर्जी है। लेकिन इससे यह नहीं पता चलता कि आपको किस चीज से एलर्जी है। एक विशिष्ट IgE परीक्षण आपकी विशेष एलर्जी की पहचान करने में मदद करेगा। यदि आपके परिणाम एलर्जी का संकेत देते हैं, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको एलर्जी विशेषज्ञ के पास भेज सकता है या उपचार योजना की सिफारिश कर सकता है।

आपकी उपचार योजना आपकी एलर्जी के प्रकार और गंभीरता पर निर्भर करेगी। एनाफिलेक्टिक शॉक (anaphylactic shock) के जोखिम वाले लोगों, एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया (severe allergic reaction) जो मृत्यु का कारण बन सकती है, को एलर्जी पैदा करने वाले पदार्थ से बचने के लिए अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता है। उन्हें हर समय अपने साथ एक आपातकालीन एपिनेफ्रीन उपचार (epinephrine treatment) ले जाने की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आपके परीक्षण के परिणामों और/या आपकी एलर्जी उपचार योजना के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता या योग्य चिकित्सक से बात करना सुनिश्चित करें, स्वयं डॉक्टर कतई न बनें।

( नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।) 

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

headlines breaking news

एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । 25 मई 2022 की खास खबर

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस Top headlines of India today. Today’s big news …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.