Home » Latest » क्या वाकई एनर्जी देते हैं एनर्जी ड्रिंक्स?
healthy lifestyle

क्या वाकई एनर्जी देते हैं एनर्जी ड्रिंक्स?

Amazing properties of energy drinks in Hindi

टी वी, अखबार में कई ऐसे विज्ञापन दिख जाएंगे जिसमें एनर्जी ड्रिंक्स के चमत्कारी गुण दर्शाए जाते हैं। दर्शक भी इन पेय पदार्थों का उपयोग विज्ञापन के बहकावे में आकर खूब करते हैं। क्या वाकई एनर्जी ड्रिंक्स एनर्जी देते हैं?

विज्ञापनों में दावा किया जाता है कि ये पेय तुरंत स्फूर्ति और शक्ति देते हैं और विटामिन, प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं। पर क्या आप जानते हैं सच में कितनी एनर्जी देते हैं ये एनर्जी ड्रिंक्स?

खिलाड़ियों के लिए एनर्जी ड्रिंक्स भी, जिन्हें हम हिंदी में शक्तिदायक या स्फूर्ति दायक पेय कहेंगे, यथा नाम तथा गुण नहीं हैं।

देशबन्धु में प्रकाशित एक पुरानी खबर के मुताबिक जर्मनी में कोलोन विश्वविद्यालय के अंतर्गत स्वास्थ्य केंद्र के प्रोफेसर इंगो फ्रोबेजे का कहना है कि एनर्जी ड्रिंक्स लंबे समय तक चलने वाले केवल कुछेक खेलों के खिलाड़ियों को ही लाभ पहुंचाते हैं।

फ्रोबेजे ने पाया कि लंबे समय तक दमखम बनाए रखने के खेलों में जिन खिलाड़ियों को एनर्जी ड्रिंक दिए गए, जैसे कि मैराथॉन दौड़ या साइकल दौड़ के समय, उन्हें केवल अंतिम 30 मिनटों में ही उनसे लाभ मिला।

इस तरह के हर पेय में किसी न किसी रूप में शर्करा यानी शक्कर होती है। वही जैविक ऊर्जा का मूल स्रोत (basic source of biological energy) है। उसमें कैफीन भी होता है, जो एक उद्दीपक है और टाउरीन भी होता है, जो एक अमीनो ऐसिड है।

Taurine (टॉरीन) रक्त में पानी और खनिज नमकों के अनुपात को नियमित करने में सहायक होता है। प्यास मिटाने के लिए लिए दी जाने वाली एनर्जी ड्रिंक्स से खिलाड़ियों को हर बार करीब 125 कैलोरी भी अलग से मिलती है।

सबसे बढ़िया एनर्जी ड्रिंक कौन सा है? | Which is the best energy drink?

प्रो. फ्रोबेजे कहते हैं कि ट्रेनिंग या खेल प्रतियोगिताओं के समय सबसे अच्छा है बिना गैस वाला सादा पानी पीना या फिर फलों के उच्चकोटि के रस पीना। जिसे हाई ब्लडप्रेशर यानी उच्च रक्तचाप की या किसी हृदयरोग की शिकायत है, उन्हें एनर्जी ड्रिंक्स केवल कभी-कभार ही लेने चाहिए।

एनर्जी ड्रिंक्स किसको नहीं पीना चाहिए? | Who should not drink energy drinks?

प्रो. फ्रोबेजे की सलाह है कि बच्चों, गर्भवती या दूध पिलाने वाली महिलाओं तथा कैफीन के प्रति संवेदनशील लोगों (people sensitive to caffeine) को एनर्जी ड्रिंक्स नहीं पीना चाहिए।

देशबन्धु में प्रकाशित इस पुरानी खबर के मुताबिक इस सलाह से तो यही पता चलता है कि विज्ञापनों में जो बात जोर-शोर से उठाई जाती है, वह बात तो है ही नहीं। नाम एनर्जी ड्रिंक्स लेकिन एनर्जी के नाम पर मिले कुछ ही ऊर्जा तो फिर यह पैसे की बर्बादी के अलावा कुछ भी नहीं।

Notes : Taurine (टॉरीन)- Chemical compound.
Taurine, or 2-aminoethanesulfonic acid, is an organic compound that is widely distributed in animal tissues. It is a major constituent of bile and can be found in the large intestine, and accounts for up to 0.1% of total human body weight. ( Wikipedia)

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

New front without Congress! Kapil Sibal Resigns.

कांग्रेस के बिना कपिल सिब्बल का नया मोर्चा! सिब्बल की सपा से क्या डील हुई?

New front without Congress! Kapil Sibal Resigns. क्या कपिल सिब्बल बनाएंगे बिना कांग्रेस भाजपा विरोधी …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.