Home » समाचार » दुनिया » जानिए अमीबी पेचिश के बारे में
Health news

जानिए अमीबी पेचिश के बारे में

ऐम्बायसिस – एंटामोइबा हिस्टोलिटिका संक्रमण

ऐम्बायसिस एक बीमारी है जो परजीवी एंटामोइबा हिस्टोलिटिका (parasite Entamoeba histolytica) के कारण होती है। यह किसी को भी प्रभावित कर सकता है, हालांकि यह उन लोगों में अधिक सामान्य है जो उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में खराब सैनिटरी स्थितियों के साथ रहते हैं।

Diagnosis of Amebiasis

“सीडीसी” के अनुसार ऐम्बायसिस का निदान मुश्किल हो सकता है क्योंकि माइक्रोस्कोप से देखे जाने पर अन्य परजीवी एक ई. हिस्टोलिटिका के समान दिख सकते हैं। संक्रमित लोग हमेशा बीमार नहीं होते हैं। यदि आपका डॉक्टर यह निर्धारित करता है कि आप संक्रमित हैं और उपचार की आवश्यकता है, तो दवा उपलब्ध है।

यू.एस. के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग से संबद्ध रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) बीमारियों और चोटों को रोकने और नियंत्रित करके लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा की रक्षा करता है; महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दों पर विश्वसनीय जानकारी प्रदान करके स्वास्थ्य निर्णयों को बढ़ाता है; और स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ मजबूत भागीदारी के माध्यम से स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देता है।

amoebic dysentery is caused by

“सीडीसी” के अनुसार, हालांकि किसी को भी यह बीमारी हो सकती है, लेकिन यह उन लोगों में अधिक आम है जो उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में खराब सैनिटरी स्थितियों में रहते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, उन लोगों में अमीबियासिस सबसे आम बीमारी है जो:

जिन लोगों ने उष्णकटिबंधीय स्थानों की यात्रा की है, जिनकी खराब सैनिटरी स्थितियां हैं

उष्णकटिबंधीय देशों के आप्रवासी जिनकी सैनिटरी की स्थिति खराब है

जो लोग खराब सेनेटरी की स्थिति वाले संस्थानों में रहते हैं

जो पुरुष, पुरुषों के साथ सेक्स करते हैं।

अमीबायसिस के लक्षण Symptoms of Amebiasis

सीडीसी” के अनुसार, केवल 10% से 20% लोग जो ई. हिस्टोलिटिका से संक्रमित हैं, संक्रमण से बीमार हो जाते हैं। ऐम्बायसिस के लक्षण अक्सर काफी हल्के होते हैं और इन लक्षणों में ढीले मल (पूप), पेट में दर्द और पेट में ऐंठन शामिल हो सकते हैं। अमीबिक पेचिश (Amebic dysentery in Hindi) पेट में दर्द, खूनी दस्त (पूप), और बुखार से संबंधित अमीबाइसिस का एक गंभीर रूप है। ई. हिस्टोलिटिका शायद ही कभी, यकृत पर हमला करता है और एक फोड़ा (मवाद का एक संग्रह) बनाता है। कुछ मामलों में ऐसा देखा गया है कि यह शरीर के अन्य अंगों जैसे फेफड़े या मस्तिष्क में फैलता है, लेकिन यह बहुत असामान्य है।

अमीबायसिस का उपचार Treatment of Amebiasis

“सीडीसी” के अनुसार, अमीबायसिस के इलाज के लिए कई एंटीबायोटिक्स उपलब्ध हैं। उपचार एक रजिस्टर्ड चिकित्सक द्वारा ही किया जाना चाहिए।  यदि ई. हिस्टोलिटिका संक्रमण ने आपको बीमार नहीं किया है तो आपको इलाज में केवल एक एंटीबायोटिक दी जा सकती है।

लेकिन यदि आप संक्रमण से बीमार हो गए हैं तो शायद आपको दो एंटीबायोटिक दवाएं (पहले एक और फिर दूसरी) दी जा सकती हैं।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

What is Amebiasis : General Information

Donate to Hastakshep
नोट - हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

Demonstrations held in many places in Chhattisgarh against anti-agricultural laws

कृषि संकट से आंख चुराने वाला बजट — किसान सभा

छत्तीसगढ़ बजट 2021-22 : किसान सभा की प्रतिक्रिया Chhattisgarh Budget 2021-22: Response of Kisan Sabha …

Leave a Reply