अमेरिकी अति दक्षिणपंथी बाननान का बयान राजनीतिक वायरस है

internaional news

American ultra-rightist Stephan K. Bannon‘s statement is a political virus

अमेरिकी अति दक्षिणपंथी व्यक्ति स्टेफन बाननान ने हाल ही में न्यूयार्क टाइम्स को दिये एक साक्षात्कार में बताया कि अमेरिका बहुत मामलों में चीन से अलग नहीं हो सकता, लेकिन चीन और अमेरिका लोकमत का हॉट वार और आर्थिक हॉट वार चला रहा हैं। उन्होंने चीन की सत्तारूढ़ पार्टी और चीन सरकार को तथाकथित विश्व का खतरा बताया। कोविड-19 के खिलाफ चीन और अमेरिका के सहयोग के नाजुक वक्त यह अमेरिका के कुछ बदनियत लोगों द्वारा छोड़ा गया राजनीतिक वायरस है।

व्हाइट हाउस के वरिष्ठ रणनीतिक सलाहकार का पद संभालने के समय बाननान चीन के प्रति अपने कठोर रूख के लिए मशहूर थे। उन का दावा था कि चीन अमेरिका का सब से बड़ा शत्रु है।

व्हाइट हाउस से हटाये जाने के बाद बाननोन ने चीन विरोधी विचारधारा नहीं छोड़ी। वे इधर-उधर तथाकथित चीन के खतरे की अवधारणा प्रसारित करते रहते हैं।

अब अमेरिका में कोविड-19 संक्रमित मामलों की संख्या विश्व में सर्वाधिक हो चुकी है। अमेरिकी जनता को बाहरी राहत की जरूरत है, लेकिन बाननोन चीन विरोधी रास्ते पर अड़े रहते हैं और चीन के खिलाफ सनसनीखेज बयान देते हैं। उनका उद्देश्य अमेरिका के विशेष ग्रुपों की जरूरत से मेल खाकर अपने के लिए अधिक राजनीतिक लाभ प्राप्त करना है।

अमेरिका में बहुत दूरदर्शी लोग अपील करते हैं कि अमेरिका को चीन के साथ अच्छा सहयोग करना चाहिए, क्योंकि चीन से चिकित्सा सामग्री खरीदने, एक साथ वायरस के प्रति वैज्ञानिक अध्ययन करने और अनुभव साझा करने में अमेरिका चीन से अलग नहीं हो सकता।

स्थानीय विश्लेषकों के विचार में चीन और अमेरिका के राजाध्यक्षों ने हाल ही में रचनात्मक बातचीत की। फिलहाल चिकित्सा सामग्री से भरा एक विमान चीन के शांगहाई से न्यूयार्क पहुंचा और बाद में अधिक विमान चीन से अमेरिका तक उड़कर राहत सामग्री पहुंचाएंगे।

बाननोन जैसे लोगों की बेहूदा बातें चीन और अमेरिका के सहयोग में बाधा बन गयी हैं। अमेरिकी समाज को इस मुद्दे को विवेकपूर्ण दृष्टि से देखना चाहिए।

साभार – रेडियो चाइना इंटरनेशनल

नोट – Stephan K. Bannon,

Stephen Kevin Bannon is an American media executive, political strategist, former investment banker, and the former executive chairman of Breitbart News. He served as White House Chief Strategist in the administration of U.S. President Donald Trump during the first seven months of Trump’s term.

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें