Best Glory Casino in Bangladesh and India!
नए सीआरबी अध्यक्ष के रूप में अनिल लाहोटी ने कार्यभार संभाला

नए सीआरबी अध्यक्ष के रूप में अनिल लाहोटी ने कार्यभार संभाला

नई दिल्ली, 1 जनवरी 2023| रेल मंत्रालय संबद्ध रेलवे बोर्ड को नया अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मिल गया है।

आईआऱएसई अनिल कुमार लाहोटी ने रेलवे बोर्ड (रेल मंत्रालय) के नए अध्यक्ष और सीईओ का पदभार संभाल लिया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दी। इससे पहले लाहोटी रेलवे बोर्ड में सदस्य (इन्फ्रास्ट्रक्चर) के तौर पर काम कर चुके हैं।

कौन हैं अनिल कुमार लाहोटी (आईआऱएसई)

लाहोटी इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ इंजीनियर्स { Indian Railway Service of Engineers (IRSE) } के 1984 बैच के हैं और उन्हें लेवल-17 के लिए इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस के पहले पैनल में शामिल किया गया है।

अनिल कुमार लाहोटी का शैक्षणिक व प्रशासनिक करियर

श्री लाहोटी ने माधव इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, ग्वालियर से सिविल इंजीनियरिंग में गोल्ड मेडल के साथ स्नातक किया और रुड़की विश्वविद्यालय (आईआईटी, रुड़की) से मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग (स्ट्रक्चर्स) किया। रेलवे में अपने 36 से अधिक वर्षों के करियर के दौरान, उन्होंने मध्य, उत्तरी, उत्तर मध्य, पश्चिमी और पश्चिम मध्य रेलवे और रेलवे बोर्ड में विभिन्न पदों पर काम किया है।

उत्तर रेलवे में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) और मुख्य अभियंता (निर्माण) के रूप में, उन्होंने बड़ी संख्या में नई लाइनों की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं, ट्रैक के दोहरीकरण और मल्टी-ट्रैकिंग, यार्ड रीमॉडेलिंग, महत्वपूर्ण पुलों, स्टेशन निर्माण आदि का निष्पादन किया। दिल्ली में आनंद विहार टर्मिनल और नई दिल्ली स्टेशन के प्रतिष्ठित अजमेरी गेट साइड स्टेशन भवन की योजना और निर्माण उनके द्वारा किया गया था। वह नई दिल्ली स्टेशन के विश्व स्तरीय स्टेशन के रूप में पुनर्विकास की योजना से भी जुड़े हुए थे, जिसमें भूमि और हवाई क्षेत्र का व्यावसायिक विकास भी शामिल था।

लाहोटी ने कानेर्गी मेलन विश्वविद्यालय, पिट्सबर्ग, बोकोनी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, मिलान, इटली; और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद; और अमेरिका में सामरिक प्रबंधन और नेतृत्व कार्यक्रमों में प्रशिक्षण लिया है।

उन्होंने हांगकांग, जापान, यूके, जर्मनी और स्विटजरलैंड में स्टेशनों के विकास का अध्ययन किया है, जिसमें रेलवे भूमि पर वाणिज्यिक विकास भी शामिल है। उन्होंने ट्रैक प्रौद्योगिकी और ट्रैक अनुरक्षण मशीनों के विकास के सिलसिले में कई देशों का दौरा भी किया है।

Anil Kumar Lahoti takes charge as new CRB chairman

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner