Home » Latest » जानिए सीसीपी एंटीबॉडी परीक्षण क्या है?
health news

जानिए सीसीपी एंटीबॉडी परीक्षण क्या है?

सीसीपी एंटीबॉडी टेस्ट

इस समाचार में सरल हिंदी में जानिए कि सीसीपी एंटीबॉडी टेस्ट क्या है? (anti-CCP antibody test in Hindi- Anti CCP (ACCP) Test in Hindi- Anti CCP Test Kya Hota Hai) सीसीपी एंटीबॉडी टेस्ट का उपयोग किस लिए किया जाता है? आपको सीसीपी एंटीबॉडी टेस्ट की आवश्यकता क्यों होती है? जब आप सीसीपी एंटीबॉडी परीक्षण कराते हैं तब क्या होता है? क्या आपको सीसीपी एंटीबॉडी टेस्ट की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होती है? क्या सीसीपी एंटीबॉडी टेस्ट के कोई जोखिम हैं? इस समाचार की जानकारी का उपयोग पेशेवर चिकित्सा देखभाल या सलाह के विकल्प के रूप में नहीं किया जा सकता है। यदि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता/ योग्य चिकित्सक से संपर्क करें।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मेडलाइनप्लस पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक यह परीक्षण रक्त में सीसीपी (cyclic citrullinated peptide- चक्रीय साइट्रुलिनेटेड पेप्टाइड) एंटीबॉडी की तलाश करता है। सीसीपी एंटीबॉडी, जिसे एंटी-सीसीपी एंटीबॉडी (anti-CCP antibodies) भी कहा जाता है, एक प्रकार का एंटीबॉडी है जिसे ऑटोएंटीबॉडी कहा जाता है। एंटीबॉडी और ऑटोएंटिबॉडी प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा बनाए गए प्रोटीन हैं। एंटीबॉडी वायरस और बैक्टीरिया जैसे पदार्थों से लड़कर आपको बीमारी से बचाते हैं। स्वप्रतिपिंड (Autoantibodies ) शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं पर गलती से हमला करके रोग पैदा कर सकते हैं।

जोड़ों में स्वस्थ ऊतकों को लक्षित करते हैं। यदि आपके रक्त में सीसीपी एंटीबॉडी पाए जाते हैं, तो यह रूमेटोइड गठिया का संकेत हो सकता है। रुमेटीइड गठिया (Rheumatoid arthritis) एक प्रगतिशील, ऑटोइम्यून बीमारी (progressive, autoimmune disease) है जो जोड़ों में दर्द, सूजन और जकड़न का कारण बनती है। सीसीपी एंटीबॉडी उन 75 प्रतिशत से अधिक लोगों में पाए जाते हैं जिन्हें रूमेटोइड गठिया है। वे लगभग कभी भी उन लोगों में नहीं पाए जाते जिन्हें यह बीमारी नहीं है।

दूसरे नाम : चक्रीय साइट्रुलिनेटेड पेप्टाइड एंटीबॉडी(Cyclic citrullinated peptide antibody), एंटीसिट्रुलिनेटेड पेप्टाइड एंटीबॉडी (anticitrullinated peptide antibody), साइट्रलाइन एंटीबॉडी (citrulline antibody), एंटी-साइक्लिक साइट्रुलिनेटेड पेप्टाइड (anti-cyclic citrullinated peptide), एंटी-सीसीपी एंटीबॉडी (anti-CCP antibody), एसीपीए (ACPA)

CCP एंटीबॉडी परीक्षण: इसका उपयोग किस लिए किया जाता है?

रूमेटोइड गठिया के निदान में मदद के लिए एक सीसीपी एंटीबॉडी परीक्षण का उपयोग किया जाता है। यह अक्सर रुमेटीयड कारक (आरएफ) परीक्षण (rheumatoid factor (RF) test) के साथ या बाद में किया जाता है। रुमेटीयड कारक एक अन्य प्रकार के स्वप्रतिपिंड हैं। आरएफ परीक्षण रुमेटीइड गठिया के निदान में मदद करने के लिए मुख्य परीक्षण हुआ करते थे। लेकिन आरएफ कारक अन्य ऑटोइम्यून बीमारियों वाले लोगों में और यहां तक कि कुछ स्वस्थ लोगों में भी पाए जा सकते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि सीसीपी एंटीबॉडी आरएफ परीक्षण की तुलना में रूमेटोइड गठिया का अधिक सटीक निदान प्रदान करते हैं।

मुझे CCP एंटीबॉडी परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपको रूमेटोइड गठिया के लक्षण हैं तो आपको इस परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। इसमे शामिल है:

जोड़ों का दर्द (Joint pain)

जोड़ों में अकड़न, खासकर सुबह के समय (Joint stiffness, especially in the morning)

जोड़ों में सूजन (Joint swelling)

थकान (Fatigue)

हल्का बुखार (Low-grade fever)

आपको इस परीक्षण की भी आवश्यकता हो सकती है यदि अन्य परीक्षण रूमेटोइड गठिया के निदान की पुष्टि ( diagnosis of rheumatoid arthritis) या इनकार नहीं कर सके।

सीसीपी एंटीबॉडी परीक्षण के दौरान क्या होता है? (What happens during a CCP antibody test?)

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, थोड़ी मात्रा में रक्त एक टेस्ट ट्यूब या शीशी में एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

क्या मुझे सीसीपी एंटीबॉडी परीक्षण की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी? (Will I need to do anything to prepare for the CCP antibody test?)

अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को उन सभी दवाओं, विटामिनों और पूरक आहारों के बारे में बताना सुनिश्चित करें जो आप ले रहे हैं। आपको अपने परीक्षण से 8 घंटे पहले कुछ पदार्थों को लेना बंद करना पड़ सकता है।

healthy lifestyle

क्या सीसीपी एंटीबॉडी परीक्षण के कोई जोखिम हैं? (Are there any risks to the CCP antibody test?)

रक्त परीक्षण होने का बहुत कम जोखिम होता है। आपको उस जगह पर हल्का दर्द या चोट लग सकती है जहां सुई लगाई गई थी, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

सीसीपी एंटीबॉडी परीक्षण के परिणामों का क्या अर्थ है? (What do the CCP antibody test results mean?)

यदि आपके सीसीपी एंटीबॉडी के परिणाम सकारात्मक ( positive) थे, तो इसका मतलब है कि ये एंटीबॉडी आपके रक्त में पाए गए थे। एक नकारात्मक परिणाम का मतलब (A negative result means ) है कि कोई सीसीपी एंटीबॉडी नहीं मिला। इन परिणामों का अर्थ रूमेटोइड कारक (आरएफ) परीक्षण के साथ-साथ शारीरिक परीक्षा के परिणामों पर निर्भर हो सकता है।

यदि आपको रूमेटोइड गठिया के लक्षण (symptoms of rheumatoid arthritis) हैं, और आपके परिणाम दिखाते हैं कि –

  • सकारात्मक सीसीपी एंटीबॉडी और सकारात्मक आरएफ (Positive CCP antibodies and positive RF), इसका मतलब है कि आपको रूमेटोइड गठिया है।
  • सकारात्मक सीसीपी एंटीबॉडी और नकारात्मक आरएफ, इसका मतलब यह हो सकता है कि आप रूमेटोइड गठिया के प्रारंभिक चरण में हैं या भविष्य में आपको रूमेटोइड गठिया हो सकता है।
  • नकारात्मक सीसीपी एंटीबॉडी और नकारात्मक आरएफ, इसका मतलब है कि आपको रूमेटोइड गठिया होने की आशंका कम है। आपके लक्षणों का कारण क्या है, इसका पता लगाने के लिए आपके प्रदाता को और परीक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है।

रुमेटीइड गठिया का निदान करना मुश्किल हो सकता है, खासकर इसके शुरुआती चरणों में। आपका प्रदाता सीसीपी एंटीबॉडी और आरएफ परीक्षणों के अतिरिक्त एक या अधिक परीक्षणों का आदेश दे सकता है। इनमें आपके जोड़ों का एक्स-रे (x-rays of your joints) और निम्नलिखित रक्त परीक्षण शामिल हैं :

  • एरिथ्रोसाइट अवसादन दर (ESR) – Erythrocyte sedimentation rate (ESR)
  • श्लेष द्रव विश्लेषण- Synovial fluid analysis
  • सी – रिएक्टिव प्रोटीन – C-reactive protein
  • एंटीन्यूक्लियर एंटीबॉडी – Antinuclear antibody

ये रक्त परीक्षण सूजन के लक्षण दिखा सकते हैं। सूजन एक प्रकार की प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रिया है। यह रूमेटाइड अर्थराइटिस का लक्षण हो सकता है।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।) 

जानकारी का स्रोत – Source: MedlinePlus, National Library of Medicine

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

Chhattisgarh Kisan Sabha members fasted

डेयरी उत्पादों और मशीनरी पर जीएसटी वृद्धि : किसान सभा ने कहा -किसान होंगे बर्बाद

डेयरी उत्पादों और मशीनरी पर जीएसटी वृद्धि : किसान सभा ने कहा — किसानों, उपभोक्ताओं …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.