Home » Latest » जानिए क्या एंटीबायोटिक्स कोरोना वायरस COVID-19 को रोकने या उसका इलाज करने में प्रभावी हैं ?
corona virus live update

जानिए क्या एंटीबायोटिक्स कोरोना वायरस COVID-19 को रोकने या उसका इलाज करने में प्रभावी हैं ?

Are antibiotics effective in preventing or treating the Corona virus COVID-19

नई दिल्ली, 05 मार्च 2020: क्या एंटीबायोटिक्स कोरोना वायरस COVID-19 को रोकने या उसका इलाज करने में कारगर हैं?

नहीं। एंटीबायोटिक्स वायरस के खिलाफ काम नहीं करते हैं, वे केवल बैक्टीरिया के संक्रमण पर काम करते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार

“COVID-19 एक वायरस के कारण होता है, इसलिए एंटीबायोटिक्स काम नहीं करते हैं। एंटीबायोटिक्स का उपयोग COVID-19 की रोकथाम या उपचार के साधन के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। वे केवल एक जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए एक चिकित्सक द्वारा निर्देशित के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।”

यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल कौशांबी गाजियाबाद के फेफड़ा एवं एलर्जी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अंकित सिन्हा (Dr. Ankit Sinha, Lung and Allergologist) के अनुसार कोरोनावायरस से घबराने की जरूरत नहीं है और इससे बिना डरे इससे लड़ने की जरूरत है। ऐसे समय में हम सबको अपनी जिम्मेदारी एवं भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि ऐसे मरीज जो कोरोना वायरस से संक्रमित हों या ऐसे लोग जो हाल ही में कोरोना वायरस के संक्रमण वाले देशों से यात्रा कर लौटे हों, उनसे दूरी बना कर रखनी चाहिए।

उन्होंने स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखने के लिए कहा और कहा कि हर आधे घंटे बाद हमें अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना चाहिए।

Topics – 

corona virus india, corona virus india latest news, corona virus india latest news in hindi, Corona virus की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ in Hindi, Coronavirus in India Latest News Updates in Hindi, कोरोना वायरस पर अलर्ट, Coronavirus Latest News Updates, corona virus status in india,

हमारे बारे में hastakshep

Check Also

पलाश विश्वास जन्म 18 मई 1958 एम ए अंग्रेजी साहित्य, डीएसबी कालेज नैनीताल, कुमाऊं विश्वविद्यालय दैनिक आवाज, प्रभात खबर, अमर उजाला, जागरण के बाद जनसत्ता में 1991 से 2016 तक सम्पादकीय में सेवारत रहने के उपरांत रिटायर होकर उत्तराखण्ड के उधमसिंह नगर में अपने गांव में बस गए और फिलहाल मासिक साहित्यिक पत्रिका प्रेरणा अंशु के कार्यकारी संपादक। उपन्यास अमेरिका से सावधान कहानी संग्रह- अंडे सेंते लोग, ईश्वर की गलती। सम्पादन- अनसुनी आवाज - मास्टर प्रताप सिंह चाहे तो परिचय में यह भी जोड़ सकते हैं- फीचर फिल्मों वसीयत और इमेजिनरी लाइन के लिए संवाद लेखन मणिपुर डायरी और लालगढ़ डायरी हिन्दी के अलावा अंग्रेजी औऱ बंगला में भी नियमित लेखन अंग्रेजी में विश्वभर के अखबारों में लेख प्रकाशित। 2003 से तीनों भाषाओं में ब्लॉग

नरभक्षियों के महाभोज का चरमोत्कर्ष है यह

पलाश विश्वास वरिष्ठ पत्रकार, सामाजिक कार्यकर्ता एवं आंदोलनकर्मी हैं। आजीवन संघर्षरत रहना और दुर्बलतम की …